Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neerja Sharma

Inspirational

4  

Neerja Sharma

Inspirational

मातृभाषा

मातृभाषा

1 min
569



मातृभाषा हिन्दी, 

माँ सी हमें प्यारी है ,

बच्चों की दुलारी है ।


बच्चे खुश हो जाते हैं ,

जब हिन्दी में बतियाते हैं,

सब पर रौब जमाते हैं ।


मज़ा ज्यादा तब आता है, 

जब मुहावरों में अटक जाते हैं ,

समझने पर मुस्कुराते हैं ।


लोकोक्तियों की शान निराली ,

अर्थ छलकता अलग ही प्याली, 

बच्चों को हैं बहुत ही भाती ।


अब तो उनमे होड लगी है, 

कौन मुहावरे ज्यादा कहेगा,

बात -बात में ज्ञान बढ़ेगा ।


हिन्दी है सबसे अनोखी भाषा, 

देती सबको अनेकों शाखा, 

सबका मान भी बढ़ जाता ।


उच्चारण से ही लिखा जाता, 

सबसे स्टीक है यह भाषा ,

हमारे राष्ट्र की शान यह भाषा ।


हिन्द की शान, 

हिन्दी भाषा है महान ,

इसी से है मेरा भारत महान ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational