Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

जीवन एक संघर्ष

जीवन एक संघर्ष

1 min
1.6K


जिंदगी एक संघर्ष है,

जीतने का रथ है !

ढलता है सूरज भी रोज,

लड़ता है यामिनी से !


हर निशांत पर,

निखर कर निकलता है !

रोज नव-नव रश्मियों के,

रथ पर सवार !


दिया एक छोटा सा,

पर आंधियों में दम !

यूँ ही नहीं तोड़ता,

फड़फड़ाता है, मचलता है !


लपक -लपक कर,

 कभी-इधर-कभी उधर !

पर बुझने से पहले,

आस नहीं छोड़ता !


जीवन भी है एक,

युद्ध का आव्हान !

समिधा है शील तप गुण,

धीरज और संयम !


डरो नहीं, रूको नहीं, 

सतत अनवरत !

जूझने का जज्बा लिए,

 चलते रहो-चलते रहो !


मंजिल है दूर नहीं, 

विश्वास पर अमल करो !

जीवन ही है संघर्ष,

थको नहीं- रूको-नहीं !


बैठो नहीं कभी थक-हार,

चलते रहो-चलते रहो !

जीवन एक संघर्ष है,

संघर्ष करो-करते रहो !


जीवन का हर सोपान,

सबका अपना मुकाम !

मौत से पहले कभी,

मरो नहीं-- डटे रहो !


कली से फूल बनना,

है जीवन का उच्छ्श्वास !

सुवासित सुगंध का सुवास,

एक आस-एक विश्वास !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational