Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

निखिल कुमार अंजान

Drama

3  

निखिल कुमार अंजान

Drama

जब जब कलम चली

जब जब कलम चली

1 min
287


जब जब कलम चली

सत्य की राहों से होकर निकली

निरंकुश होते सत्ताधारियों की

भी नींव उसने हिला दी।


शब्दों को सत्य की कसौटी पर

परख सदैव आगे बढ़ती रही

हर तबके के हक की आवाज

इसने है बुलंद की।


जब जब कलम चली

कुछ नया ही बतला और सीखा गई

हमने कौन सा इतिहास देखा है

किंतु यह उससे भी

हमको परिचित करा गई।


रामायण हो या

भगवद गीता, उसके काल के

चित्रण को भी

मन मस्तिष्क पर दर्शा गई।


कालिदास जैसे विद्वान कवि को भी

इतिहास के पन्नों में

अमर करा गई।


जब जब कलम चली

अल्फाजों को बँया करती रही

कभी किसी का दर्द झलका गई।


कभी किसी की

मोहब्बत की दासतां सुना गई

कभी मन में चल रही

उथल पुथल दिखा गई।


कभी न समझ में आने वाली

बात भी समझा गई

कभी कभी जो बात

जबान से नहीं कही जाती,


वो बात लेकर हाथ में

तुझे लिख के दिखा दी।

ए मेरी कलम तु मुझसे यारी

बखूबी है निभाती।


अंजान की कलम

ऐसे ही राहों

पर चलती जाती है।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama