Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Kumar

Inspirational

4  

Nand Kumar

Inspirational

इन्सान

इन्सान

1 min
231



किसी के काम जो आए, 

उसे इन्सान कहते हैं ।

जो गिरतो को सहारा दे, 

उसे इन्सान कहते हैं ।।


अहिंसा सत्य का पालन, 

करे बन ब्रम्हचारी जो ।

करे चोरी न हक मारे, 

उसे इन्सान कहते हैं ।।


सभी को मान दे जग मे, 

करे ना कृत्य जो अनुचित ।

रहे मिलजुल के जो सबसे, 

उसे इन्सान कहते हैं ।।


दया जीवो पे जो करता, 

ह्रदय अज्ञान तम हरता।

सभी को मानता निज सम ,

उसे इन्सान कहते हैं ।।


सदा सन्मार्ग पर चलता, 

प्रभू का ध्यान जो धरता ।

न करता भेद मानव मे, 

उसे इन्सान कहते हैं ।।


नही निज हित की खातिर जो,

प्रकृति का नाश करता हैं ।

हरीतिमा को बढाता जो ,

 उसे इन्सान कहते हैं ।।


सभी को मान सम समता,

 का जो सन्देश देता हैं ।

हरे मजलूम शोषित दुख, 

उसे इन्सान कहते हैं ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational