Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Onika Setia

Abstract Action Inspirational

4  

Onika Setia

Abstract Action Inspirational

हिंदी गंगे

हिंदी गंगे

1 min
292


                       

  

                पर्वत राज हिमालय से,

                 निकली ज्यों सुरसरी धारा

                                माँ शारदे की मधुर वाणी से ,

                               निकली है यह हिंदी की धारा।


                               देश-देशांतर का भेद मिटाकर ,

                               सभी भाषाओं को संग लेकर ,

                               अपने-पराये का भेद मिटाती धारा .


                हृदय को हृदय से है जोड़ती,

                भावों को भावों से जोड़ती,

                बहती जिसमें प्रेम की धारा ।

           

             भाव -अभिव्यक्तियों से भरी 

            नवरस की मिठास जिसमें भरी ,

            कहे- अनकहे को भी व्यक्त करती धारा ।


           कला, साहित्य, विज्ञान हो या अर्थ शास्त्र,

           चिकित्सा, अनुसंधान या राजनीति शास्त्र,

           हर विषयों को अपने रंग में रंगती धारा ।


          हिंदी की इस पवित्र ,निर्मल ,

          धारा में आओ हम गोते खायें ,

          करके संरक्षण और पालन कर .

         स्वदेश/ विश्व में इस भाषा को अमर बनाना हो 

          ध्येय हमारा ।

  

                

                              

                


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract