Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manjeet Kaur

Inspirational

4  

Manjeet Kaur

Inspirational

देश और युवा

देश और युवा

2 mins
741



 देश का गौरव हैं युवा; राष्ट्र की शक्ति हैं युवा 

 वर्तमान का चेहरा हैं युवा; भविष्य निर्माता हैं युवा

 राष्ट्र-विकास की आधार शिला हैं युवा; राष्ट्र की रीढ, कर्णधार हैं युवा

 जीवन का एक पडाव नहीं है युवा; एक मनोदशा, किसी भी उम्र में संभव;

 युवा बनें नेता, न कि अनुयायी; दर्शन, आदर्श जीवन के ऊँचे हो 

 बने बनाये मार्ग पर न बढें; अपना मार्ग स्वयं बनाएँ 

 जीवन शैली बेहतर बनाने का लक्ष्य निभायें 


अराजकत्ता, अनुशासनहीनता में लिपटे है युवा

शिक्षा है उद्देश्यरहित; बेकारी की भट्टी में झुलसे है युवा

अनैतिकता, बनावटी जीवन, आगज़नी, तोड्फोड में रत है युवा

लक्ष्य विहीन है शिक्षा; सिफारिश, भ्रष्टाचार और आरक्षण से पीडित है युवा 

भ्रमित, भटका, हिंसक, विवेकहीन, असंवेदनशील बना है युवा

गलत राह पर भटक आतंक की राह चल पडा है युवा

धनी होना मेहनत बिना चाहता है युवा


असंतोष हो कभी समाज, सरकार, शिक्षा, रोज़गार से

अपना जीवन बरबाद न करना, अनचाहे मार्ग पर न चलना

रुग्ण मानसिकता से परे रहना; नफरत की राजनीति से न जुडना 

दिशाहीन, नेताओं की कठपुतली न बनना, उठो युवा अब आयी तुम्हारी बारी है

व्यक्तिवादी, कल्पना लोक से बाहर यथार्थ के कठोर धरातल को पहचानो

जाति भेद, ऊँच नीच, भ्रष्टाचार, पाखंड, दहेज प्रथा को जड से काटो

जब तक हैं अटल इरादे तुम्हारे कोई न रोक पायेगा तुम्हें 


लाखों बाधाएँ सिर उठाएँ कुछ न बिगाड पायेंगी तुम्हारा 

सर्वोत्तम उन्नति, अवनति है तुम्हारे हाथ, देश की पहचान बनो

सामाजिक ढांचे को बदलो, कर्मठ, अनुशासित, उज्जवल देश की नींव बनो

इंकलाब जरूरी है, स्वप्न हो क्रान्ति का; साकार करने में एक दिन रात करो  

पूनम का चन्द्र करे स्वागत, काली अंधेरी अमावस की रात से निकलो

बागडोर संभालो देश की, कर्ज़ उतारना है मातृभूमि का

करो नये युग का सृजन, करो कायाकल्प देश का

करो नये युग का सृजन, करो कायाकल्प देश का.


Rate this content
Log in