Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rohini Tiwari

Inspirational

2  

Rohini Tiwari

Inspirational

डोर

डोर

1 min
164


यह जीवन एक प्यारी नदी सी है,

और तुम इस नदी की नाव की तरह !

इसके माँझी भी तुम, पतवार भी तुम,

इस नैय्या के अकेले चलैया की तरह !

कब आँधी आ जाए, कब तूफान आ जाए,

इससे बेख़बर एक राहगीर की तरह !

इसकी गहराइयों का कुछ पता नहीं,

डूबती हुई नौका की तरह !

इसके किनारों का तुझको कुछ अंदाज़ा नहीं,

किनारे की आस लगाए एक माँझी की तरह !

इस जीवन की अदभुत कहानी,

जल है गहरा और नाव है पुरानी !


बीच भँवर मे ही लाकर डुबोती है,

एक अन्मिट अविचल निशानी की तरह !

कोई डूबा कोई पार हुआ ,

एक लड़खड़ाती हुई नैया की तरह !

जो डूबा यहाँ वो गया है कहाँ,

ना जान पानेवाले भविष्य की तरह !

हमे नचाता कोई हम नाचते यहाँ,

उंगली मे बँधे कठपुतली की तरह !

इस जीवन का कोई भरोसा नहीं ,

कब हो जाएगा क्या ये अंदाज़ा नहीं !

फिर भी जीवन को जी भर के जीते है लोग,

दिल से दी गई दुआ की तरह !

यह कहानी मेरी यह कहानी तेरी,

हर किसी की बनती है कहानी यही !

यही अंत है मेरा, यही अंत है तेरा,

इस पर चलता नहीं किसी का ज़ोर !

एक आशा सी है, कहीं निराशा भी है,

फिर भी जीवन को जीना, एक कला की तरह !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational