Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rajesh Kumar Shrivastava

Inspirational

4  

Rajesh Kumar Shrivastava

Inspirational

बेटा पढ़ाओ,बेटी पढ़ाओ

बेटा पढ़ाओ,बेटी पढ़ाओ

2 mins
602


 

            १.

बच्चा-बच्ची छ: का होवे, विद्यालय को देव पठाय ।

श्रीगणेश नूतन जीवन का,शारद माई करैं सहाय ।।

नाम करें ये अपना, कुल का,ऐसी विद्या-बुद्धि पाय ।

मान बढ़ावें भारत-भू का, जग में जय-जय हो जाय ।।

               २.

नाम लिखा दो ‘शाला’ जाकर,एक लक्ष्य तुम लेव बनाय ।

उसे पूर्ण करने की खातिर,कुटुम्ब सहित फिर बनो सहाय ।।

तन से,मन से,कर्म-वचन से धरि धीरज सब करो उपाय ।

आज खर्च धन थोड़ा होवै,कल को धन्न-धन्न हो जाय ।।


               ३.

बेटा अपना,बिटिया अपनी,क्यों दूजे का दहशत खाय ।

बनो सहाय सँवारो जीवन,मात-पिता का फर्ज निभाय ।।

रहो संग छाया सम इनके, देखो राह भटक ना जांय ।

मात-पिता सच्चा सुख पावैं,जब बालक आनंद मनांय ।।


               ४.

खड़िया-पटिया, पोथी-बस्ता,कापी-कलम,दवात् उठाय ।

चलें शान से नन्हें राजा, मानों अपनी सेन सजाय। ।।

इसी सेन के बूते इक दिन,हठ करि सिंहासन चढ़ जांय ।

चलने वाला मंजिल पाता,बैठा हाथ मलत रह जाय ।।


               ५.

अक्षर से अक्षर को जोड़े, जीवन-सेतु आप बनाय ।

आपै खोजी,आपै राही,आपै मारग रहै बनांय ।।

तैयारी ये राजतिलक की,होगी कल यह दूँ बतलाय ।

‘जैमाल’ लै वक्त खड़ा है,जाने किसको वर ले जाय ।।


               ६

भारत माँ की सब संतानें, पढ़-लिख के शिक्षित हो जांय ।

चलें कदम से कदम मिला के,कोई पीछे रह ना जाय ।।

चौदह साल तक के बच्चों को,शासन पूरा करे सहाय ।

फीस लगे न एको रुपैया,सब्बै पुस्तक मुफ्त बँटाय ।।


               ७.

मुफ्त में शिक्षा,मुफ्त में कपड़े, नकद राशि से मिले सहाय

टिफिन नहीं ले जाना घर से भोजन मिलता तुरत पकाय

सजे-धजे कक्षा औ शाला, बालक देख रहैं मुस्काय ।

मात-पिता जो मौका देवें, इसी ठौर आनंद मनांय ।।


               ८.

चलो समय से कदम मिला के, कर लो पूरा अपना काम ।

याद रखेगा तभी जमाना, जब-तब लेगा तेरा नाम ।।

अवसर-मौका नाम समय का,लिया लपक सो हुआ महान ।

मौका चूका गये काम से,मिट जाओगे रह गुमनाम ।।




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational