Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prem Raj

Tragedy Others

4  

Prem Raj

Tragedy Others

अग्निवीर

अग्निवीर

1 min
316


अचानक से नोट बंद हुए थे,

 अब नौकरियां भी बंद होने लगी 

 बस थोड़ी सी जगी थी किस्मत,

 वह भी अब सोने लगी।


इतने दिनों से सोई थी सरकार,

एक दिन अचानक से जग गई,

नींद में ही नियम बनाए,

 और 4 साल की नौकरी लग गई।


सेटल होने की उम्र में,

अब रिटायरमेंट का प्लान होगा,

सरकार विकास ले आई है , 

अब हर युवा का कल्याण होगा।


अब अग्निवीर बनेंगे देश के युवा,

क्योंकि उनके भविष्य में आग लगाई गई है,

बेरोजगारी की तलवार सरकार की गर्दन से हट जाए,

इसलिए यह जाल बिछाए गई है।


क्या सोचकर यह नियम बनाया गया,

पुरानी भर्तियां भी रद्द कर दी गई,

बेरोजगारी कम करने के और भी उपाय होंगे, 

पर यह तो हद कर दी गई।


अगर सेना में युवाओं की जरूरत है,

तो पहले के फौजी क्या बुड्ढे हैं,

 अगर यह अपमान है उन सैनिकों का,

 तो देश के लिए आगे गड्ढे हैं।


 जनसंख्या बढ़ रही है,

 और रोजगार घट रहे हैं,

पैसे और सिफारिशों के दम पर,

 नौकरी बंट रहे हैं।


बेरोजगारी चुनाव में बाधा ना बन जाए,

 इसलिए यह नियम लाया गया है,

 मुझे तो फायदा नहीं दिखता इस में, 

जैसा कि सरकार द्वारा बताया गया है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy