Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Lal Mani Tripathi

Classics Inspirational

4  

Nand Lal Mani Tripathi

Classics Inspirational

आत्मा की परम यात्रा का परमात्मा

आत्मा की परम यात्रा का परमात्मा

1 min
172


यूं नहीं युग मे कोई भी 

स्वर सा गूंजता बन ईश्वर 

सत्यार्थ

जाने कितनी ही दुःख

पीड़ा से पड़ता जिसका पाला

युग वर्तमान स्वर की सत्य

साधना अवतार आत्मा की

परम यात्रा करना चाहता समाप्त।।


स्वार्थ अहंकार आततायी

अमानवीय युग काल का दानव दुर्दांत।

आत्मा की परम यात्रा 

कठिन चुनौती काल, चाल ,समाज।।


सिद्धान्त ,मान्यता रुढ़ियों की चाक

पर घूमता बनते बिगड़ते समीकरण

जीवन मृत्यु का काल।।

चाहे सत्य सनातन अवतार हो 

चाहे सिद्धार्थ बुद्ध का महाप्रयाण

परशुराम अन्याय विरुद्ध न्याय अवतार।।


राम मरती मर्यादा का मर्यादा अवतार

कृष्ण अनैतिक समाज में नैतिक युग

समाज का सत्य सत्यार्थ भगवान।।

युग काल के परिवर्तन काल

नियति की संस्कृति संस्कार।।


निरंतर प्रबाह कभी- कभी मानव

आत्मा परमात्मा की जीवन यात्रा

युग परिवर्तन प्रवर्तक प्रमाण।।

काल की कराल विकराल परीक्षा 

काल बड़वानल आग सागर से

निकलता संयम संकल्पों स्वयं

सिद्धांत उद्देश्य पथ पर बढ़ता 

युग परमार्थ यथार्थ।।


जीजस आत्मा की परम यात्रा

परमात्मा स्वर ईश्वर करुणा,

क्षमा, सेवा दानवता दर्द दंश दहसत वेदना

की चेतना प्रकाश परमात्मा।।


अज्ञानी, अन्यायी ,अत्याचारी

पराकाष्ठा का पवित्र क्रॉस

स्वयं किया स्वीकार।।

आततायी अन्यायी के आत्म 

अहंकार की ज्वाला अग्नि को

कर दिया राख।।


युग मे नई चेतना जागृति जागरण का

युग शंखनाद चैतन्य आत्म शक्ति का शाश्वत

जीजस दानवता में मानवता का भाग्य भगवान।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics