Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

खुशी

खुशी

3 mins
333


अली और अब्राहम भाई थे। उनकी माँ का देहांत बहुत पहले हो गया था। उनके पिता की भी कुछ समय बाद मृत्यु हो गई। वह अपने बेटों के लिए एक गाय और एक खजूर का पेड़ छोड़ गया। अली चालाक था। वह लालची भी था। अब्राहम दयालु और ईमानदार था। उसे अपने बड़े भाई पर भरोसा था। वे अपने पिता की संपत्ति को विभाजित करना चाहते थे।


अली ने कहा, “मैं तुम्हारे साथ, अब्राहम के साथ बहुत निष्पक्ष रहूंगा। आप गाय के सामने के हिस्से को अपने हिस्से के रूप में लें। मैं गाय का पिछलग्गू बनूंगा।”


हर एक को उसका लाभ उसके हिस्से से ही मिलता है। उसी तरह पेड़ भी बँट गया। पेड़ का ऊपरी हिस्सा अली में चला गया। और पेड़ का निचला हिस्सा अब्राहम के पास चला गया। अब्राहम ने गाय को बहुत अच्छी तरह से ताजा घास और पानी पिलाया। गाय स्वस्थ हो गई। इसने बहुत सारा दूध दिया। अली को दूध मिल गया। उन्होंने दूध बेचा और बहुत पैसा मिला। लेकिन उसने अब्राहम के साथ पैसा नहीं दिया। अब्राहम ने अपने भाई से अपने पैसे के बारे में पूछा।


अली ने जवाब दिया, “मुझे अपनी गाय के हिस्से से दूध मिला है। समझौते के अनुसार हिस्सा मेरा है। हममें से हरेक को उसके हिस्से से ही लाभ मिलता है।”


अब्राहम ने कहा। एक बुद्धिमान व्यक्ति ने अब्राहम को सलाह दी। उसने अब्राहम के कान में कुछ बात कही। अगले दिन अली गाय को दूध पिला रहा था। तब अब्राहम ने सामने के हिस्से में गाय को पीटा। गाय ने लात मारना शुरू कर दिया।


अली अब्राहम पर चिल्लाया, “तुम बेवकूफ! गाय को क्यों पीटते हो? मुझे गाय को दूध पिलाते नहीं देखा? गाय का अगला भाग मेरा है। मैं कुछ भी कर सकता हूँ। यह हमारा समझौता है,” अब्राहम ने कहा। अली कुछ नहीं बोल पाया। अंत में वह पैसे साझा करने के लिए सहमत हो गया।


अब्राहम ने कहा, “सिर्फ पैसा नहीं। आपको गाय को खिलाने और उसकी देखभाल का काम भी साझा करना चाहिए।” अली सहमत हो गया।


पेड़ के संबंध में, अली ने पेड़ का ऊपरी हिस्सा लिया था। उसने पेड़ के ऊपरी हिस्से पर छेद कर दिया। इन छेदों से एक प्रकार का मीठा-मीठा रस निकलता था। रस को बर्तनों में एकत्र किया गया था। इन बर्तनों को छेदों के पास रखा गया था। अली ने पैसे के लिए जूस बेचा। लेकिन उसने या तो पैसे बांटे नहीं या अपने भाई के साथ रस। फिर से बुद्धिमान व्यक्ति ने अब्राहम को सलाह दी। अगले दिन अली पेड़ की चोटी पर था। वह छेदों के पास बर्तन ठीक कर रहा था। उस समय अब्राहम पेड़ के निचले हिस्से को काट रहा था।


अली अब्राहम पर चिल्लाया। लेकिन अब्राहम ने अली को समझौते के बारे में याद दिलाया। उन्होंने कहा, “मैं अपने हिस्से के साथ कुछ भी कर सकता हूं। आप सवाल नहीं कर सकते या मुझे रोक नहीं सकते।”


अली को अब अपनी गलतियों का एहसास हुआ। उसने कहा, “अब्राहम, मैं तुम्हारा एक बुरा भाई हूं। मुझे अपने स्वार्थ पर शर्म आती है। मैं आपसे क्षमा माँगता हूँ। मैं इसके बाद आपकी अच्छी तरह से देखभाल करने का वादा करता हूं।”


और वैसाही उन्होंने किया। दोनों भाई खुशी से रहते थे। उन्होंने लाभ साझा किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama