Adhithya Sakthivel

Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

युद्ध

युद्ध

15 mins
263


कई युवाओं के अपने सपने होते हैं। कुछ का लक्ष्य आईपीएस, भारतीय सेना और रक्षा बलों में शामिल होकर अपने जीवन में बड़ा हासिल करना है। जबकि कुछ टाटा और महिंद्रा कंपनियों से प्रेरणा लेकर समाज में बड़ा नाम बनना चाहते थे। आइए इन दो लोगों की यात्रा का अनुसरण करें। एक है एसीपी रोशन आईपीएस, विशाखापत्तनम का एसीपी और दूसरा है श्याम केशवन, एक शोधकर्ता जो एक परमाणु विस्फोटक का पता लगाना चाहता था, जो भविष्य में भारतीय सेना के लिए अत्यधिक उपयोगी होगा।


श्याम केशवन के पिता आर सत्यनारायण आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री राम मोहन रेड्डी के कट्टर समर्थक हैं, जिन्होंने सत्यनारायण को विजयवाड़ा जिले का सांसद और बाद में राज्य का रक्षा मंत्री बनाया है।


 श्याम ने भौतिकी और रसायन विज्ञान विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिसके बाद उन्हें भारतीय प्रबंधन संस्थान में अपनी सीट मिली और वे 2012 में हैदराबाद के इसरो संगठन में वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुए। उस समय, शक्तिशाली विस्फोटकों और बमों की अत्यधिक मांग थी, जो कि उस समय के दौरान हमारे देश द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और जापान जैसे विकसित देशों से उधार लेना पड़ता है।


 इसलिए, श्याम ने इतने वर्षों तक इस पर शोध करते हुए एक शक्तिशाली हाइड्रोजन विस्फोटक तैयार किया और फिर, विस्फोटकों के लिए उनकी बहुत प्रशंसा की गई और उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा वर्ष 2015 में पद्म श्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विस्फोटकों के कारण, भारत वर्षों से पाकिस्तान और चीन की भारतीय सेना की सीमाओं में आतंकवादियों को मार गिराने में सफल रहा है। इस सफलता का उपयोग करते हुए, श्याम अपने जीवन में वर्षों से बड़ा हो जाता है।


 पांच साल बाद, पुरुषों के एक समूह ने फिरौती के लिए हैदराबाद विश्वविद्यालय से चार लड़कियों का अपहरण कर लिया। लेकिन, समय पर, रोशन, उसके करीबी दोस्त साईं अधिष्ठा, सिद्ध शशांक स्वरूप, पुलकित सुराणा और थिलिप सहित पुरुषों का एक समूह मुख्य सिर को बंदी बनाकर उन लड़कियों को बचाता है।

वे लड़कियां वर्तमान खोजी पत्रकार राम प्रताप नायडू की बेटियां हैं, जो हैदराबाद में इंडियन न्यूज 7 चैनल के लिए काम करने वाले एक अत्यधिक प्रभावशाली पत्रकार हैं। अब, चार लोग हैदराबाद के राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में लौट आए।


साईं अधिष्ठा ने कहा, "अरे रोशन। अब क्या करें? जब सीसीटीवी कैमरा पलटेगा तो हम पकड़े जाएंगे।"


 रोशन सीसीटीवी जैमर की मदद से अपने कमरे में जाने में कामयाब हो जाता है। बाद में, लोग अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होते हैं जिसके बाद, रोशन एक स्थानीय विपक्षी दल के नेता जॉर्ज निकोलस से मिलने जाते हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के लोगों के साथ बैठक की है।


 "मैं आप सभी को एक अच्छी खबर बताने जा रहा हूं, दोस्तों। हमारी भारत सरकार ने जर्मनी की मदद से परमाणु विस्फोटक तैयार करने पर एक शोध करने की योजना बनाई है। क्या आदमी? आप सभी सोचते हैं कि मैं इसे एक अच्छी खबर क्यों बता रहा हूं! यह मेरे दिल के अंदर जल रहा है, दोस्तों। अगर हम इस योजना को सफल होने के लिए छोड़ देते हैं, तो अन्य सभी विपक्षी दलों को हमारे जैसा ही भुगतना होगा" जॉर्ज निकोलस ने कहा।


 इसलिए, वह 25 दिसंबर 2020 को दिल्ली कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन की योजना बनाने के लिए अपनी पार्टी के नेताओं से अपने खाते में पैसे डालने के लिए कहते हैं। रोशन अब पुलिस अकादमी में आते हैं, जहां वह अपने वरिष्ठ अधिकारी से कहते हैं, "कुछ साल पहले, वह जर्मनी में एक आदमी से मिला था। जब मैं उससे बात कर रहा था, तो मैंने उससे कहा कि, हमारे दुश्मनों पर हमला करने के लिए हमारे लिए एक हथियार काफी है। शब्दों को कहने के बाद, मैंने देखा कि वह डर रहा है।


 उन्होंने रोशन से पूछा, "आप एक देश पर सिर्फ एक विस्फोटक से हमला कैसे कर सकते हैं? या प्रतिद्वंद्वी राष्ट्र केवल एक राष्ट्र को नष्ट करने के लिए युद्ध को एक हथियार के रूप में ले सकता है?"

रोशन ने कहा, "मुझे ऐसा लगा कि सवाल सुनते ही मुझे उस आदमी ने थप्पड़ मार दिया। उस पल ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्यों न मैं निजी कंपनियों में जाने के बजाय आईपीएस और सेना को चुनकर देश की सेवा करूं।"


 "यह अच्छा है, रोशन" वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

"मैम। मैं रोशन के बारे में एक बात कहना चाहूंगा!" साईं अधिष्ठा ने कहा।

"हाँ साईं अधिष्ठा। कृपया अपने शब्द बताएं" वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।


"मैंने उनसे कई बार पूछा है कि वह देश की सेवा करने के लिए इतने उत्सुक क्यों हैं। उस समय, उन्होंने मुझे लोगों को बचाने के अपने जुनून के बारे में बताया और आगे कहा कि, लोगों द्वारा किए गए अपराध और आतंकवाद नीचे हैं 16 और 18 साल से कम उम्र के छात्र। उनका ब्रेनवॉश किया जा रहा है। मुझे आश्चर्य हुआ कि उसने ये जानकारी कैसे सीखी! इसलिए मैं उससे प्यार करता हूँ!" साईं अधिष्ठा ने कहा।


 यह सुनकर, थिलिप हँसे, जबकि सिद्ध ने साईं अधिष्ठा से पूछा, "तुम क्या बकवास कर रहे हो यार!"


 उसी समय अचानक रोशन के लिए एक संदेश आता है जो कहता है, "मुझे तुम्हारे लड़के की पुलिस मुखबिर की सारी ड्यूटी के बारे में पता है। अगर रोशन रात 10.25 बजे उस जगह पर नहीं आता है, तो यह आपके वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को लीक कर दिया जाएगा"


 रोशन और तीनों उस रेस्तरां में जाते हैं जो उस अज्ञात व्यक्ति द्वारा निर्दिष्ट किया गया था। जबकि तीनों ऊपर की ओर इंतजार करते हैं, रोशन अकेले उस व्यक्ति से मिलने जाता है। वह व्यक्ति रोशन से मिलने आता है, जबकि साईं अधिष्ठा सिद्ध से कहता है, "अरे सिद्ध। वहाँ देखो दा। मीरा आ गई है"


 सिद्धा ने कहा, "वह यहाँ क्या कर रही है दा? उसने मुझसे कहा कि, इस समय वह अपने पत्रकार समूहों के साथ बैठक कर रही है।"

 "ठीक है। आइए प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या होता है" थिलिप ने कहा।


 मीरा रोशन का हाथ पकड़कर मनाने की कोशिश करती है, लेकिन बाद में रोशन ने उसे मना कर दिया और इसके बजाय वह जगह छोड़ देता है।

 "अरे रोशन। क्या यह मीरा थी, जिसने ऐसा मैसेज किया है?" साईं अधिष्ठा ने पूछा।

 "हाँ दा" रोशन ने कहा।

 "तुम दोनों के बीच क्या है?" सिद्ध से पूछा।

 "जाओ और उससे ही पूछो दोस्तों" रोशन ने कहा।

पुलकित सुराणा ने कहा, "आओ दोस्तों। चलो चलते हैं और उससे ही पूछते हैं।"


 मीरा ने कहा, "आप लोगों से मिलने से पहले, मैं रोशन से मिल चुकी हूं, जब मैं अपने पिता से मिलने मसूरी लौट रही थी, अपना पत्रकार प्रशिक्षण पूरा कर चुकी थी" मीरा ने कहा और वह एक साल पहले की घटनाओं को बताती है, जब रोशन प्रशिक्षण शिविर में था। मसूरी।


 मीरा और उसकी सहेलियाँ आपस में ख़बरें सुनाकर मौज-मस्ती कर रही थीं। आगे वे चिल्ला-चिल्ला कर खेल भी रहे थे। उसी समय मीरा की सहेली परी आती है और उससे कहती है, "अरे मीरा। पास के डिब्बे में, कुछ लोग हमारी दोस्त हरिनी पा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जल्दी आओ माँ"

 "ठीक है लड़कियों आओ। चलो चलते हैं और देखते हैं क्या हुआ!" मीरा ने कहा।


 वहां जाने के बाद, मीरा अपने दोस्त की पोशाक को उन लोगों द्वारा उतारती हुई देखती है जिसके बाद वह अपने दोस्त का कपड़ा उतारने के लिए उस लड़के को थप्पड़ मार देती है। प्रतिशोध में उन लोगों ने मीरा को दाएं-बाएं थप्पड़ मारे जिसके बाद रोशन बचाव के लिए आए।


 "भाई। रुको। आपको उस तरह थप्पड़ नहीं मारना चाहिए। आपको इस तरह थप्पड़ मारना चाहिए" रोशन ने कहा और उसने उन लोगों में से एक को थप्पड़ मारा और लड़के की शर्ट और पैंट भी हटा दी, जिससे वह नग्न हो गया।


 "उन लड़कियों के लिए आपको भी ऐसा बनाना आसान है। लेकिन, जब वे ऐसा करना शुरू कर देंगे, तो आप सभी भागना शुरू कर देंगे। ध्यान रहे। लड़कियों और महिलाओं का सम्मान करने की कोशिश करें। आप बेवकूफ साथियों" रोशन ने कहा, जिसने मीरा को प्रभावित किया।


 मीरा ने कहा, "उनकी पहली छाप एक सबसे अच्छी छाप थी। वह उसी दिन मेरे दिल में आ गए। बाद में, हम मसूरी में मिले" और वह फिर से घटनाओं को सुनाना शुरू कर देती हैं।


 रोशन ने पूरे भारत में आयोजित IPS परीक्षाओं में टॉप किया और बाद में, मीरा के पिता (परिणाम उद्घोषक) ने अपनी बेटी को उससे मिलवाया और वे दोनों दोस्त बन गए। दिनों के साथ, वह धीरे-धीरे रोशन के प्यार में पड़ जाती है और उसे प्रपोज करने की पूरी कोशिश कर रही थी, लेकिन यह असफल रहा।


 बाद में, मीरा व्यक्तिगत रूप से रोशन से मिलती है, जब वह पुलवामा हमलों, 2019 के आतंकवाद हमलों के बारे में एक खबर सुन रहा था। "क्या आप संगीत सुन रहे हैं?" मीरा से पूछा।


 रोशन ने कहा, "नहीं, मैं कश्मीर की सीमाओं पर पुलवामा हमलों के बारे में खबर सुन रहा हूं।"

 "तुम्हारी पोशाक अच्छी है पा" मीरा ने कहा।

 "धन्यवाद" रोशन ने कहा।


 "मैं विचारों से बाहर हूं। आमतौर पर, मैं अपने विचारों से अपने दोस्तों को प्रभावित करता था। मैंने किसी को भी नहीं देखा, जिसने मुझे अपने जीवन में प्रभावित किया हो। यह केवल आप ही थे जिन्होंने मुझे अपने जीवन में प्रभावित किया। आप समझ सकते हैं सब कुछ स्पष्ट रूप से। आप इस पा को समझने में असमर्थ क्यों हैं? मुझे लगता है कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ। मुझे नहीं पता कि कैसे प्रस्ताव देना है! समायोजित पा" मीरा ने कहा।


 "आपने बताया, आप नहीं जानते कि अपने प्यार का प्रस्ताव कैसे करें। मैंने इस तरह का सुंदर प्रेम प्रस्ताव कभी नहीं सुना। प्यार। मुझे पता है कि यह कैसे मूल्यवान है! लेकिन, मैं इसे सम्मान देने की स्थिति में नहीं हूं। क्योंकि, मैं अब आईपीएस को महत्वपूर्ण मानता हूं। इसे मजाक में न लें, मीरा। मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे। याद रखें" रोशन ने कहा और वहां से चला गया।


 मीरा ने कहा, "उनकी नफरत के डर से, मैंने अपने पत्रकारिता पाठ्यक्रम को तेज कर दिया और समाप्त कर दिया और पत्रकार के रूप में अपना पेशा जारी रखने के लिए एक मीडिया में शामिल हो गया।"


 बाद में, उसके दोस्त चाय पीने के लिए वापस चले जाते हैं, जबकि मीरा और रोशन आपस में बात कर रहे थे। उस समय पत्रकार रामप्रताप नायडू पर कुछ गुंडों ने बेरहमी से हमला किया था और उसे सड़कों पर छोड़ दिया गया है. उसकी मौके पर ही मौत हो जाती है जिसके बाद रोशन और उसकी टीम फ्रेंड्स ऐप की मदद से गैंगस्टर्स को पकड़ लेती है।


 गुंडे बताते हैं कि, ''उन्होंने रामप्रताप नायडू को उनकी भूमाफिया कारोबारी गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के लिए मार डाला'' और उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि, अगले दिन, गिरफ्तार किए गए गुंडे का मुख्य व्यक्ति अपनी पुलिस अकादमी में वापस आ जाता है।


 रोशन के दोस्त बेहद गुस्से में हैं, जबकि रोशन अकेला ही शांत रहता है। उस समय पुलकित ने रोशन से पूछा, "क्या तुम किसी बीमारी से पीड़ित हो? तुम चुप क्यों हो, दा?"


 "हां दा। मैं बीमारी से पीड़ित हूं। आपके तर्कों के अलावा, मैं कश्मीर में आतंकवादी हमलों पर समाचार सुन रहा हूं, ला। वह बीमारी केवल एक व्यक्ति के लिए, आप सभी इस तरह चिल्ला रहे हैं। अब तक 34 लोग, जिन्हें हमने पकड़ा है, वे बाहर ही घूम रहे हैं।" रोशन ने कहा।


 "तो। जो योजनाएँ हम सब ने बनाई हैं वह बेकार है आह दा?" साईं अधिष्ठा ने पूछा।


 "कुछ भी बेकार नहीं गया दा" रोशन ने कहा और वह अपने दोस्तों और मीरा को अपने कंप्यूटर पर ले जाता है, जहां वह भारत के पूरे संगठित अपराध नेटवर्क को दिखाता है। लेकिन, रोशन के लिए, उसका मुख्य उद्देश्य भारत में होने वाले आतंकवादी संगठनों और आतंकवाद को खत्म करना है। आगे, वह उन्हें बताता है कि, राम प्रताप नायडू की हत्या इसलिए की गई थी, क्योंकि वह भारत में हो रहे आतंकवाद के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे थे।


लेकिन, इन सबके बीच वह उसे मारना चाहता था, जो हमारे देश के आर्थिक कल्याण के लिए कहीं अधिक खतरनाक है। अब, रोशन मुख्य अपराधियों राजगुरु, इरफान भाई और मदेश्वर की बैठक में भाग लेने का फैसला करता है, जो स्वास्थ्य मंत्री सत्यनारायण से मिलने जा रहे हैं।


 अब, रोशन को पता चलता है कि पूरे आतंकवादी संगठन श्याम पर हावी हैं और हैरान हैं। वर्तमान में, श्याम ने जर्मनी के प्रधान मंत्री एलेक्स क्रिस्टोफर (जब वह 26.11.2020 को आते हैं) को मारने की योजना बनाई है, जो विस्फोटकों की तैयारी के बारे में चर्चा करने के संबंध में भारतीय प्रधान मंत्री से मिलने आ रहे हैं। ये दोनों आगे हैदराबाद भी आ रहे हैं।


 इसके अलावा, श्याम ने अपने परमाणु विस्फोटकों का उपयोग करके विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम में एक विशाल बम विस्फोट करने की योजना बनाई है, जिसे वह फिरौती के लिए पाकिस्तान के आतंकवादियों को बेचने की योजना बना रहा है। रोशन योजनाओं के संबंध में साक्ष्य एकत्र करता है और इसके बाद, आईपीएस प्रशिक्षण अवधि के दौरान उनके योगदान के लिए एसयूवी ड्रैगुनोव के एक विशेष पुरस्कार के साथ, उन्हें आईपीएस प्रशिक्षण में प्रथम रैंक धारक के रूप में चुना जाता है।


इसके बाद, रोशन हैदराबाद के एएसपी के रूप में तैनात है और उसने इरफान भाई, मदेश्वर और राजगुरु को अपने द्वारा एकत्र किए गए सबूतों के साथ गिरफ्तार करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, वे जर्मनी और भारतीय प्रधानमंत्रियों के लिए एक कड़ी पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था करते हैं, जब वे समय पर आते हैं। हालांकि, जब जर्मन पीएम हैदराबाद एयरपोर्ट से बाहर निकलते हैं, तो जगह-जगह अचानक बम धमाके होते हैं, जिसमें आसपास के कई लोग मारे जाते हैं। इस प्रक्रिया में, जर्मन प्रधान मंत्री की मौत हो जाती है, जबकि तीनों को रोशन की टीम ने गिरफ्तार कर लिया।


 हालांकि, सौभाग्य से भारतीय प्रधान मंत्री को उनके एनएसजी कमांडरों द्वारा सुरक्षित वापस ले लिया जाता है। लेकिन, रोशन बम धमाकों में घायल हो जाता है और साथ ही, श्याम को यह भी पता चलता है कि भारत को नष्ट करने की उसकी बुरी योजनाओं के बारे में जानने के लिए रोशन उसके पीछे है।


 इसके बाद, रोशन को अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया जाता है, जहां श्याम आता है और वह सर्जन को एक बग देता है और उसे रोशन के शरीर में लगाने के लिए कहता है, जबकि वह सर्जरी कर रहा है। जैसा कि श्याम ने बताया, बग को रोशन के शरीर के अंदर रखा जाता है और कुछ दिनों के बाद, मीरा द्वारा रोशन को घर वापस लाया जाता है।


बाद में, वह परमाणु विस्फोटकों के संबंध में घर में रहकर अपनी जांच आगे बढ़ाने का फैसला करता है, जिसे श्याम उसके खिलाफ एक मजबूत नेतृत्व प्राप्त करने के लिए तैयार कर रहा है। उस समय, रोशन की मुलाकात राम नाम के एक लड़के से हुई, जो कृष्ण के लिए एक करीबी दोस्त था, एक लड़का जो श्याम के साथ प्रयोगशाला में काम करता था।


 दरअसल, वह हमारे देश के लिए परमाणु मिसाइल तैयार करने का सपना देख रहे थे। लेकिन, श्याम ने कृष्णा को धमकाया है और मिसाइल का फॉर्मूला बताने को कहा है, जिसे करने से उन्होंने मना कर दिया था। इसके बाद से उसने और उसके गुर्गे ने उसकी बेरहमी से हत्या कर दी। आगे कृष्ण ने अपनी मृत्यु से पहले जो साक्ष्य का अभिलेख किया था, वह राम के पास है।


 हालांकि, श्याम को यह पता चल गया और अब से रोशन सबूत पाने के लिए साईं अधिष्ठा को राम के घर भेजता है। वह सबूत प्राप्त करने का प्रबंधन करता है, लेकिन श्याम के दाहिने हाथ वाले बालू द्वारा पकड़ा जाता है, जो उसका अपहरण कर लेता है और श्याम को ले जाता है।


 वे उसे बुरी तरह से पीटते हैं और बाद वाला सच बताने से इंकार कर देता है, जिसके बाद रोशन को साईं अधित्या के अपहरण के बारे में सूचित किया जाता है। हालांकि, रोशन के आने से पहले, श्याम ने साईं अधित्या के शरीर में बम बांध दिया और उसे विशाखापत्तनम की सड़कों पर रहने लगा।


 रोशन साईं अधिष्ठा के शरीर में से बमों को निकालने में सक्षम है, लेकिन बाद में अंततः साईं अधिष्ठा की चोटों के कारण दम तोड़ देता है, जिससे वह चकनाचूर हो जाता है।


 "वास्तव में, साईं अधिष्ठा को यह घातक अंत नहीं मिलना चाहिए था, मीरा" थिलिप ने कहा।


 इसके बाद, रोशन को श्याम द्वारा तैयार किए गए परमाणु विस्फोटकों के बारे में जांच करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके बाद, वह मीरा की मदद से अपनी जांच सख्ती से शुरू करता है, जबकि अंत में उसके प्रेम प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लेता है।


 उस समय, उन्हें पता चला कि वास्तव में, इसरो की मदद से भारत सरकार द्वारा परमाणु विस्फोटक अनुसंधान की योजना बनाई गई थी। लेकिन, यह अभी तक नहीं हुआ है। उसी समय, लोग बालू को भी गिरफ्तार कर लेते हैं और उसे साईं अधिया की मौत की सच्चाई बताने के लिए कहते हैं, जिसके बाद वे उसे बम से बांध देते हैं।


और साथ ही श्याम परमाणु विस्फोटक पर आधारित एक रिपोर्ट तैयार करता है, जिसे वह अपने पिता को मुख्यमंत्री कैबिनेट में पढ़ने के लिए कहता है। हालांकि, श्याम के पीए हरि राम, रोशन द्वारा रिश्वत दिए जाने के बाद एक अन्य रिपोर्ट के साथ इसे बदल देते हैं।


 रिपोर्ट को गलत तरीके से पढ़ने के बाद अब श्याम के पिता कैबिनेट कार्यालय में मुसीबत में पड़ जाते हैं। लेकिन, श्याम बालू को बचाने के लिए रोशन के कार्यालय में है, जिसे वह यह सोचकर मार भी डालता है कि वह बेकार है।


 बाद में, श्याम अपने पिता द्वारा की गई गलती को जानने के बाद, गिरफ्तारी से बचने के लिए, इरफान भाई से अपने पिता को मारने के लिए कहता है। हालांकि, अगले दिन, श्याम को रोशन ने गिरफ्तार कर लिया।


 कार्यालय में, श्याम को वह वीडियो दिखाया जाता है जहाँ, कृष्णा ने परमाणु विस्फोटक का पता लगाने का दावा किया है। हालाँकि, बाद वाला बताता है कि, यह उसकी कड़ी मेहनत थी और इसका पता लगाने के लिए उसने 5 साल तक शोध किया था। रोशन बताता है, वह वास्तव में इसके बारे में जानता है, लेकिन उसने वीडियो को संपादित किया है।


 बाद में, उन्हें अदालत में ले जाया जाता है, जहां वकीलों ने श्याम की आलोचना की और अपने खेद का दावा करते हुए कहा कि, "अगर परमाणु बम हमारे प्रतिद्वंद्वी देशों और अन्य देशों को पैसे के लिए दिए जाते हैं, तो हमें उनसे अपनी जरूरतों के लिए भीख मांगनी होगी। भविष्य"


 उसके बाद अगले दिन आने के लिए कहने पर उसे फिर से हिरासत में ले लिया जाता है। उस समय रोशन एक और घटना बताता है।


उसके दोस्त श्याम को साईं अधिष्ठा की हत्या के लिए मारना चाहते थे, लेकिन रोशन चाहता था कि वह एक जीवन जिए। क्योंकि, उसके कई अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों से संबंध हैं। इसी मकसद से उन्होंने श्याम को चुना है। अगर रोशन श्याम को मारकर साईं की मौत का बदला लेना चाहता है, तो दोनों में कोई अंतर नहीं है और उसके सपने भी बेकार हो जाएंगे।


 लेकिन, आतंकवादी संगठनों द्वारा नियुक्त किए गए किसी गुर्गे द्वारा श्याम की हत्या कर दी जाती है। श्याम की मृत्यु से पहले, वह रोशन से कहता है कि, वह ऐसा जीवन नहीं चाहता जो रोशन द्वारा दिया गया हो और वह सबूत सौंपता है जो दुनिया के देशों को नष्ट करने के लिए आतंकवादी संगठनों की योजनाओं को दर्शाता है।


 श्याम द्वारा दिए गए सबूतों के अनुसार, भारत सरकार उन आतंकवादी संगठन समूहों को समाप्त करती है जो सेना समूहों के साथ भारत, पाकिस्तान और विश्व के देशों में काम कर रहे थे।


 इसके अलावा, श्याम के साक्ष्य मुस्लिम युवकों को भी दिखाते हैं, जिन्हें अपने लाभ और लाभ के लिए आतंकवाद में लिप्त होने के लिए आतंकवादी संगठनों द्वारा ब्रेनवॉश किया गया था।


 "यह उन समस्याओं में से एक है, जो दुनिया के हर देश में होती है। लेकिन, कई और अपराध हैं, जो अभी भी एक संगठित प्रक्रिया के रूप में किसी की जानकारी के बिना हो रहे हैं। अब से, हमारे देश में युद्ध अभी शुरू हुआ है। इस प्रकार के समूहों को खत्म करें। मेरा मिशन अभी भी जारी है ..." रोशन ने अपनी डायरी में कहा और बाद में, मीरा से उसकी शादी हो जाती है और वे खुशी से रहते हैं।


 (मोहन राजा निर्देशक सर और सुभा मैम के लिए देय क्रेडिट)


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action