SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

4.0  

SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

विलियम शेक्सपियर

विलियम शेक्सपियर

7 mins
296


विलियम शेक्सपियर एक अंग्रेजी कवि, नाटककार और पुनर्जागरण युग के अभिनेता थे।


 उन्हें अब दुनिया भर में सबसे बड़े अंग्रेजी नाटककार के रूप में जाना जाता है। शेक्सपियर के लेखन में मानवीय भावनाओं और संघर्षों की एक विस्तृत श्रृंखला है। वे 400 से अधिक वर्षों से प्रकाशित और पढ़े जा रहे हैं।


 दो प्राथमिक स्रोत हैं जो इतिहासकारों को उसके जीवन की रूपरेखा प्रदान करते हैं। एक उसका काम है - नाटक, कविता और सोननेट - और दूसरा चर्च और अदालत के रिकॉर्ड जैसे आधिकारिक दस्तावेज है। हालांकि, ये उनके जीवन में केवल विशिष्ट घटनाओं के संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं और उनके बारे में बहुत कम जानकारी देते हैं।


 कोई जन्म रिकॉर्ड मौजूद नहीं है, लेकिन एक पुराना चर्च रिकॉर्ड बताता है कि 26 अप्रैल, 1564 को स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन में होली ट्रिनिटी चर्च में उनका बपतिस्मा हुआ था। इससे यह माना जाता है कि उनका जन्म 23 अप्रैल, 1564 को हुआ था। वह तिथि है जिसे विद्वानों ने शेक्सपियर के जन्मदिन के रूप में स्वीकार किया है।


 लंदन के उत्तर-पश्चिम में लगभग 100 मील की दूरी पर स्थित, शेक्सपियर के समय के दौरान स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, एवन नदी के किनारे एक हलचल भरा बाजार शहर था।


 शेक्सपियर, जॉन शेक्सपियर(चमड़े के व्यापारी) और मैरी आरडेन की तीसरी संतान थे। शेक्सपियर की दो बड़ी बहनें, जोन और जुडिथ और तीन छोटे भाई, गिल्बर्ट, रिचर्ड और एडमंड थे।


 शेक्सपियर के जन्म से पहले, उनके पिता एक सफल व्यापारी बन गए और एक महापालिकाध्यक्ष से मिलते जुलते अधिकारी और बेलीफ के रूप में आधिकारिक पदों पर रहे। 

 शेक्सपियर के बचपन और उनके शिक्षा के बारे में वस्तुतः कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। विद्वानों ने माना है कि वह सबसे ज्यादा किंग्स न्यू स्कूल, स्ट्रैटफ़ोर्ड में पढ़ता था, जो पढ़ना, लिखना और क्लासिक्स सिखाता था।


 शेक्सपियर ने 28 नवंबर, 1582 को कैंटरबरी प्रांत के वॉर्सेस्टर में ऐनी हैथवे से शादी की। शेक्सपियर उनकी शादी के समय 18 और ऐनी 26 वर्ष के थे।


 उनका पहला बच्चा, सुज़ाना नामक एक बेटी का जन्म 26 मई, 1583 को हुआ था। दो साल बाद, 2 फरवरी, 1585 को जुड़वाँ बच्चे हेमनेट और जुडिथ का जन्म हुआ। बाद में 11 साल की उम्र में हेमनेट की अज्ञात कारणों से मृत्यु हो गई।


 शेक्सपियर के जीवन के सात साल हैं जहाँ 1585 में उसके जुड़वाँ बच्चों के जन्म के बाद कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। विद्वानों ने इस अवधि को "खोया वर्ष" कहा है और इस अवधि के दौरान वह क्या कर रहा था, इस पर व्यापक अटकलें हैं।


  एक संभावना यह है कि वह लंकाशायर में सहायक स्कूल मास्टर के रूप में काम कर रहे होंगे।


 यह आमतौर पर माना जाता है कि वह 1580 के दशक के मध्य में लंदन पहुंचे और लंदन के कुछ बेहतरीन सिनेमाघरों में हॉर्स अटेंडेंट के रूप में काम कर पाए, एक परिदृश्य जो सदियों बाद हॉलीवुड और ब्रॉडवे के अनगिनत महत्वाकांक्षी अभिनेताओं और नाटककारों द्वारा अपडेट किया गया।


 1590 के दशक के शुरुआती दिनों में, दस्तावेज़ दिखाते हैं कि शेक्सपियर लंदन में एक अभिनय कंपनी लॉर्ड चेम्बरलेन में एक मैनेजिंग पार्टनर था, जिसके साथ वह अपने अधिकांश करियर के लिए जुड़ा हुआ था।


 रिकॉर्ड्स बताते हैं कि शेक्सपियर ने लोकप्रिय साहित्य के रूप में प्रकाशित और बेचा था।


 यद्यपि 16 वीं शताब्दी में इंग्लैंड में थिएटर संस्कृति उच्च श्रेणी के लोगों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा नहीं की गई थी, लेकिन कुछ श्रेष्ठता प्रदर्शन कला और कलाकारों के दोस्तों के अच्छे संरक्षक थे।


 1592 तक, इस बात के प्रमाण हैं कि शेक्सपियर ने लंदन में एक अभिनेता और नाटककार के रूप में जीवनयापन किया और संभवतः कई नाटकों का निर्माण किया।


 अपने करियर की शुरुआत में, शेक्सपियर, हेनरी व्रिथेसले, अर्ल ऑफ साउथम्पटन का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम थे, जिनके लिए उन्होंने अपनी पहली और दूसरी प्रकाशित कविताएं: "वीनस एंड एडोनिस" (1593) और "द रेप ऑफ ल्यूस्रे" (1594) को समर्पित किया। ।


 1597 तक, शेक्सपियर ने अपने 37 नाटकों में से 15 को पहले ही लिखा और प्रकाशित किया था। सिविल रिकॉर्ड बताते हैं कि इस समय उन्होंने स्ट्रैटफ़ोर्ड में दूसरा सबसे बड़ा घर खरीदा, जिसे न्यू हाउस कहा जाता है, अपने परिवार के लिए।


 यह स्ट्रैटफ़ोर्ड से लंदन तक घोड़े द्वारा चार दिन की सवारी थी, इसलिए यह माना जाता है कि शेक्सपियर ने अपना अधिकांश समय शहर में लेखन और अभिनय में बिताया और 40-दिवसीय अवधि के दौरान एक बार घर आए, जब थिएटर बंद थे।


 1599 तक, शेक्सपियर और उनके व्यापारिक सहयोगियों ने थेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर अपना थिएटर बनाया, जिसे उन्होंने ग्लोब थिएटर कहा।


 1605 में, शेक्सपियर ने स्ट्रैटफ़ोर्ड के पास 440 पाउंड में अचल संपत्ति के पट्टे खरीदे, जो मूल्य में दोगुने हो गए और उन्हें एक वर्ष में 60 पाउंड कमाए। इसने उन्हें एक उद्यमी के साथ-साथ एक कलाकार भी बनाया और विद्वानों का मानना है कि इन निवेशों ने उन्हें अपने नाटकों को निर्बाध रूप से लिखने का समय दिया।


 शेक्सपियर के शुरुआती नाटकों को दिन की पारंपरिक शैली में लिखा गया था, जिसमें विस्तृत रूपक और अलंकारिक वाक्यांश थे जो हमेशा कहानी के कथानक या पात्रों के साथ स्वाभाविक रूप से संरेखित नहीं करते थे।


 हालाँकि, शेक्सपियर बहुत ही नवीन थे, पारंपरिक शैली को अपने उद्देश्यों के लिए अपनाने और शब्दों का एक मुक्त प्रवाह बनाने के लिए।


 भिन्नता के केवल छोटे अंशों के साथ, शेक्सपियर ने अपने नाटकों की रचना के लिए मुख्य रूप से एक गैर-आयंबिक पंचक, या रिक्त पद्य की पंक्तियों से मिलकर एक मीट्रिक पैटर्न का उपयोग किया। इसी समय, सभी नाटकों में मार्ग भी हैं जो इससे भटकते हैं और कविता या सरल गद्य के रूपों का उपयोग करते हैं।


 जबकि शेक्सपियर के नाटकों के बारे में दो दशकों के दौरान, 1590 से लेकर 1613 तक के सटीक कालक्रम को निर्धारित करना मुश्किल था, उन्होंने कई मुख्य विषयों के आसपास घूमते हुए कुल 37 नाटक लिखे: इतिहास, त्रासदी, हास्य और दुखद।


 दुखद प्रेम कहानी रोमियो और जूलियट के अपवाद के साथ, शेक्सपियर के पहले नाटक ज्यादातर इतिहास थे। हेनरी VI (पार्ट्स I, II और III), रिचर्ड II और हेनरी V कमजोर या भ्रष्ट शासकों के विनाशकारी परिणामों का वर्णन करते हैं और नाटक के इतिहासकारों द्वारा शेक्सपियर के रूप में टेजर राजवंश की उत्पत्ति को सही ठहराने के रूप में व्याख्या की गई है।


 शेक्सपियर ने अपने शुरुआती दौर में कई कॉमेडी भी लिखीं: सनकी ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम, वेनिस का रोमांटिक मर्चेंट, वॉट एंड वर्डप्ले ऑफ मच अडो अबाउट नथिंग एंड चार्मिंग एज़ यू लाइक इट एंड ट्वेल्फ़ नाइट।


 1600 से पहले लिखे गए अन्य नाटकों में टाइटस एंड्रॉनिकस, द कॉमेडी ऑफ एरर्स, द टू जेंटलमैन ऑफ वेरोना, द टैमिंग ऑफ द क्रू, लव के लैबर्स लॉस्ट, किंग जॉन, द मीरी वाइव्स ऑफ विंडसर और हेनरी हैं।


 यह शेक्सपियर की बाद की अवधि में था, 1600 के बाद, कि उन्होंने ट्रेजेडीज़ हेमलेट, ओथेलो, किंग लियर और मैकबेथ लिखा था। इनमें, शेक्सपियर के चरित्र मानवीय स्वभाव के विशद प्रभाव प्रस्तुत करते हैं जो कालातीत और सार्वभौमिक हैं।


 संभवतः इन नाटकों में सबसे प्रसिद्ध हैमलेट है, जो विश्वासघात, प्रतिशोध, अनाचार और नैतिक विफलता की पड़ताल करता है। ये नैतिक विफलताएं अक्सर शेक्सपियर के भूखंडों के मोड़ और मोड़ को प्रेरित करती हैं।


 शेक्सपियर की अंतिम अवधि में, उन्होंने कई दुखद  उपन्यास लिखे। इनमें Cymbeline, The Winter's Tale and The Tempest हैं। वे सामंजस्य और क्षमा के साथ समाप्त होते हैं।


 इस अवधि के दौरान लिखे गए अन्य नाटकों में ऑलज़ वेल दैट एंड्स वेल, माप के लिए माप, एथेंस के टिमोन, कोरिओलेनस, पेरिकल्स और हेनरी VIII शामिल हैं।


 शेक्सपियर का निधन 23 अप्रैल, 1616 को उनके 52 वें उम्र पर हुआ था, लेकिन कुछ विद्वानों का मानना है कि यह मिथक है। चर्च के रिकॉर्ड बताते हैं कि 25 अप्रैल, 1616 को ट्रिनिटी चर्च में उनका दखल था।


 शेक्सपियर की मृत्यु का सटीक कारण अज्ञात है, हालांकि कई लोग मानते हैं कि एक संक्षिप्त बीमारी के बाद उनकी मृत्यु हो गई।


 अपनी वसीयत में, उन्होंने अपनी बड़ी बेटी सुज़ाना के पास अपनी अधिक संपत्ति छोड़ दी। हालांकि अपनी संपत्ति के एक तिहाई के हकदार उनकी पत्नी ऐनी के पास बहुत कम मिला, जिसे उन्होंने अपना " दूसरा- सबसे अच्छा बिस्तर" दिया । इससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह दंपति करीब नहीं थे।


 हालांकि, इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि दोनों की शादी मुश्किल थी। अन्य विद्वानों ने ध्यान दिया कि शब्द "दूसरा-सर्वश्रेष्ठ बिस्तर" अक्सर घर के मालिक और मालकिन के बिस्तर से संबंधित होता है - वैवाहिक बिस्तर - और "पहला-सर्वश्रेष्ठ बिस्तर" मेहमानों के लिए आरक्षित था।


 1800 के दशक की प्रारंभिक अवधि और विक्टोरियन अवधि के माध्यम से जारी रहने के साथ, शेक्सपियर और उनके काम के लिए प्रशंसा और श्रद्धा जारी थी। 20 वीं शताब्दी में, छात्रवृत्ति और प्रदर्शन में उनके कामों को फिर से खोजा और अपनाया।


 आज, उनके नाटक अत्यधिक लोकप्रिय हैं और लगातार अध्ययन किए जाते हैं और विविध सांस्कृतिक और राजनीतिक संदर्भों के साथ प्रदर्शन में पुनर्व्याख्या की जाती है। शेक्सपियर के पात्रों और भूखंडों की प्रतिभा यह है कि वे वास्तविक मनुष्यों को भावनाओं और संघर्षों की एक विस्तृत श्रृंखला में पेश करते हैं जो एलिज़ाबेथन इंग्लैंड में अपनी उत्पत्ति को पार करते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational