anuradha nazeer

Inspirational Others

4.5  

anuradha nazeer

Inspirational Others

साक्षात्कार

साक्षात्कार

3 mins
222


एक साधु का न्यूयॉर्क के एक पत्रकार के साथ साक्षात्कार होने लगा।

रिपोर्टर : सर आपने अपने पिछले भाषण में "कनेक्शन" और "कनेक्शन" के बारे में बात की थी, यह वास्तव में भ्रमित है। क्या आप थोड़ा समझा सकते हैं? कहा हुआ।

साधु रिपोर्टर से पूछे गए सवाल से एक तरह से जो विषय को विचलित करता है, रिपोर्टर से पूछा? क्या आप न्यूयॉर्क में रहते हैं?

रिपोर्टर : हाँ।

भिक्षु : घर पर कौन है? यह साधु मेरे अपने जीवन के बारे में, अनावश्यक प्रश्न पूछना उसके प्रश्न का उत्तर दे रहे हैं बचने की कोशिश में, निरूपा ने सोचा, भिक्षु के प्रश्न के लिए "मेरी मां का निधन हो गया। पिता हैं, तीन भाई और एक बहन है, सभी ने जवाब दिया कि यह शादी थी।

भिक्षु, अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ, क्या आप अपने पिता से बात करते हैं? फिर पूछा । अब निरूपा थोड़ा नाराज हुए।

भिक्षु : आखिरी बार आपने उनसे कब बात की थी?

रिपोर्टर : जलन को दबाते हुए , "शायद एक महीने पहले," उन्होंने कहा।

भिक्षु : तुम्हारे भाइयों और बहनों क्या आप अक्सर मिलते हैं? आखिरी बार परिवार से कब मुलाकात हुई थी? कहा हुआ? अब उस रिपोर्टर के माथे पर पसीना जानता था। अगर आप इस पर गौर करेंगे साधु यह एक भिक्षु रिपोर्टर का इंटरव्यू लेने जैसा था।

एक लंबी आह के साथ रिपोर्टर ने कहा, "2 साल पहले हम क्रिसमस पर मिले। "

भिक्षु : सब लोग से मिले हुए आपको कितने दिन हुए? भौं के ऊपर पसीना पोंछा/रिपोर्टर ने  कहा।  "तीन दिन,"

भिक्षु : आपने अपने पिता के बगल में बैठकर कितना समय बिताया? अब रिपोर्टर चिंता और शर्मिंदगी के साथ उसने कागज के एक टुकड़े पर कुछ मोड़ना शुरू कर दिया ..... ।

भिक्षु : सब लोग एक साथ बैठ नाश्ता, दोपहर का भोजन या क्या आपने रात्रि भोज किया है? मां की मौत के बाद आप कैसे दिन बिताते हैं क्या आपने पिताजी से पूछा था? अब रिपोर्टर की नजर से आँसू गिरने लगे।

भिक्षु कहा ... "शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, निराश मत होना, चिंता मत करो। अनजाने में अपना मन बना लेते हैं अगर तुझे चोट लगी है तो  मुझे माफ़ कर दो। लेकिन यह बात है आप "संचार और कनेक्शन" के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब। आप ही आप हैं आप पिताजी के संपर्क में हैं। लेकिन आप उसके साथ हो ना जुड़े हुए। लिंक है दिल और दिल के बीच नाता है ....... । साथ में बैठकर खाना बांटना, देखभाल करना, स्पर्श करना, एक दूसरे से हाथ मिलाना, आँखों में सीधे देख रहे हैं, साथ में, समय बिताना है ....... कनेक्शन। आप, आप अपने भाइयों और बहनों के संपर्क में हैं लेकिन आप में से कोई नहीं कहा कि कनेक्शन में नहीं है। अब रिपोर्टर उसकी आँखों को पोंछते हुए, "मेरे लिए शानदार और मुझे एक अविस्मरणीय सबक सिखाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद सर ।" यह बात है यही आज जीवन की वास्तविकता है। हर कोई जो घर पर या समुदाय में कार्य करता है बहुत संपर्क करें। लेकिन संबंध में नहीं। हर कोई अपनी दुनिया में बहुत खुश है ...... । हम ऐसे ही हैं "स्पर्श" बनाए रखने के लिए , चलो "कनेक्शन में" रहते हैं। हमारे प्यार और देखभाल के साथ, प्यार बांटने के लिए आइए समय व्यतीत करें और जीए ....। साधु और कोई नहीं था, स्वामी विवेकानंद थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational