Adhithya Sakthivel

Drama Comedy Romance

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Comedy Romance

प्रेम कहानी रोमांस की एक कहानी

प्रेम कहानी रोमांस की एक कहानी

9 mins
354


आधी रात को 3:30 बजे, कश्मीर बॉर्डर के पास इस भारी कोहरे में, हमें आतंकवादियों के खिलाफ लड़ना होगा और एक कमांडर और जनरल के रूप में, मुझे अपने सहयोगियों को उनसे बचाना होगा। इस स्थिति में, इस दुविधा में कि राष्ट्र की सेवा करें या अपने प्रियजनों से मिलें।

जब मैं अपने कॉलेज के दिनों में था, तब वही स्थिति पैदा होती है। दुविधा में, चाहे मैं अपने करियर पर ध्यान दूं या अपने प्यार को स्वीकार करूं। 8 वीं कक्षा में समय से, मैंने वायु सेना के तहत सेना में शामिल होने का सपना देखा। हालांकि मैं 10 वीं कक्षा में औसत छात्र हूं, मैंने कॉमर्स ग्रुप चुनने के बाद 12 वीं और 11 वीं कक्षा में अच्छी पढ़ाई की, जिसे मैंने स्वेच्छा से भारत के बारे में जानने के लिए एक पथ के रूप में लिया और यह इतिहास है।

मेरे करिअर में मेरे मित्र के रूप में मेरे नाम के साथ साईं संहिता का उल्लेख होने के कारण बहुत सारे दोस्त हुआ करते थे। मेरा किरदार, सरल में कहने के लिए, न तो अच्छा है और न ही बुरा है। एक सरल शब्दों में, गंभीर क्रोध प्रबंधन समस्याओं और महत्वाकांक्षी आदमी के साथ एक अहंकारी छात्र।

हालांकि, मैं दोस्ती का सम्मान करता हूं और इस विशेष विषय पर बहुत अधिक महत्व देने के लिए उपयोग करता हूं। मेरे जीवन में बहुत सारे अच्छे दोस्त थे। इन छह मुख्य पात्रों में शामिल हैं: रघुराम, इरोड जिले का एक कोंगू-वेल्ललर लड़का, टीमपिरिट के संदर्भ में मेरी महान प्रेरणा, इरोड जिले का एक ब्राह्मण व्यक्ति, विजई अबीनेश, मेरा रोल-मॉडल नीरजा, एक लड़की जो मुझे 8 वीं कक्षा में मिली और उदुमलपेट से एक कोंगु वेल्लार (मेरे जीवन में रोल-मॉडल और एक महत्वपूर्ण गुरु), धस्विन, मेरे घर शहर पोलाची का एक और लड़का, आदित्य आर, मेरा दोस्त और मेरे खेल करियर के लिए एक प्रेरणा और हर्ष वर्धन, मेरी प्रेरणा शैक्षणिक कैरियर से।

इन छह लोगों ने मेरे जीवन में कई तरह की भूमिकाएँ निभाई हैं। लेकिन, मेरे लिए एक स्थिति पैदा हुई जिसमें मुझे अपने सहपाठी नीरजा से प्यार हो गया। हालांकि, बाद में मुझे अपनी महत्वाकांक्षा और नैतिकता का उल्लंघन करने की अपनी गलती का एहसास हुआ, जहां मैं भारतीय सेना के लिए अपने जुनून के कारण लड़कियों के साथ अपनी दोस्ती को सीमित करने के लिए जिद्दी था।

इस पागल महत्वाकांक्षा ने मुझे कई परिस्थितियों में अपने दोस्तों के लिए एक रक्षक बनने के लिए प्रेरित किया और अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, मैं भारतीय सेना के लिए एनसीसी में एक कठोर और चरम प्रशिक्षण के तहत जाता हूं, जब मैं कोयंबटूर के पास पीएसजी कला में था।

यहाँ, मुझे नीरजा की तरह एक दोस्त की उम्मीद थी और उसने मेरे भगवान की भी पूजा की थी कि लड़की बिल्कुल नीरजा की तरह दिखे। मेरे लिए एक ही बात हुई है और जैसा कि मैंने चाहा था, इशिका नाम की एक लड़की, बिल्कुल नीरजा की तरह, मेरे जीवन में आई। मैं खुद उनके नाम का अंदाज़ा लगाकर हैरान था और अक्सर नीरजा को उनके चेहरे से याद करता था। वह अब अपनी एमबीबीएस के लिए नई दिल्ली में हैं। प्रारंभ में, इस लड़की इशिका को मेरे दबंग रवैये और मेरे अहंकारी स्वभाव से चिढ़ थी। बाद में, एक दिन, उसने भारतीय सेना के लिए मेरे जोरदार प्रशिक्षण पर ध्यान दिया और दोस्ती और देश के प्रति मेरी करुणा को भी समझा। इसी से छुआ जा रहा है, वह मेरे साथ दोस्ती के लिए आया था।

लेकिन, मैंने लोगों के प्रति उसके घमंडी और मजाकिया रवैये के बारे में जानने के बाद उसके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, लेकिन यह जान लिया कि वह एक पुलिस अधिकारी की बेटी है। मैं कॉलेज की बैठकों में उनके पिता से भी मिला और समाज के बारे में उनके पिता के भाषण से प्रभावित हुआ।

इशिका मुझसे बहुत नाराज़ थी। एक दिन, हमारे कॉलेज द्वारा एक बस में कश्मीर की लंबी यात्रा की व्यवस्था की गई है। हालाँकि, मुझे लगा कि इशिका की गतिविधियाँ बहुत ही अत्याचारपूर्ण हैं और उसने बस में एक स्टेज ड्रामा निभाकर भारतीय सेना और आईपीएस लोगों के साथ बुरा बर्ताव किया, जो उनका मजाक उड़ाता है। शुरू में मैंने खुद को नियंत्रित किया और उसके शरारती कामों को बर्दाश्त किया। बाद में, मैंने गुस्से से गोली चलाई और उसे एक बाएं और दाएं थप्पड़ दिया, जिससे मेरे करीबी दोस्तों सहित सभी को झटका लगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मैंने बचपन से आज तक कभी भी लड़कियों को नहीं पीटा है।

"आप भारतीय सेना के बारे में कितना बुरा बोलते हैं? आप क्या कहते हैं? वे सभी लोग गरीबी की पृष्ठभूमि से हैं। आपके शब्दों का ध्यान रखें। आपके पिता भी एक पुलिस अधिकारी हैं।" मैंने आगे उसे बताया, "जिन सैन्य लोगों ने अब आप का मजाक उड़ाया है, वे केवल कारगिल के समय हमारे लिए लड़े थे और अब भी, उनमें से कई हमारे देश की खातिर सीमाओं में मर रहे हैं।"

"अब आप जो पोशाक पहनते हैं, और जो आनंद आपके पास है, वे सब इस प्रकृति के लिए उनके रक्तपात के कारण हैं। याद रखें। एक और बार, अगर मैं किसी को अपने देश के बारे में बुरा बोलते हुए सुनता हूं, तो मैं जोर से हंसाऊंगा।" "लड़का हो या लड़की"

मैं उस समय बहुत गुस्से में था और गरम हो गया और जगह छोड़ दी जबकि इशिका ने मेरे थप्पड़ के लिए आँसू बहाए। "अरे, अधित्या। तुम्हें उसे थप्पड़ मारने से पहले दो बार सोचना चाहिए था। वह एक लड़की है। सोचो कि उसे कैसे चोट लगी होगी ?" मेरे दोस्त अबीनेश से पूछा। "मुझे पता है कि उसे चोट लगी होगी। लेकिन, मेरी स्थिति के बारे में सोचो। मैं उसके अपमानजनक व्यवहार को बर्दाश्त करने में असमर्थ था" मैंने उसे कहा।

"मेरे दोस्त के रूप में, आपको उससे माफी मांगनी चाहिए। इशिका से माफी मांगिए और फिर मुझसे बात कीजिए। तब तक, हम बोलने नहीं जा रहे हैं" अबिनेश ने कहा।

"अरे ... अपना गुस्सा मत दिखाओ ... मैं उससे मेरी माफी मांगूंगा ... उसके लिए नहीं ... तुम्हारी खातिर ... मेरे करीबी और प्यारे दोस्त अबिनाश के कल्याण के लिए ..." मैंने उससे कहा।

"अरे ... पर्याप्त आदि ... मैं आपके शब्दों के लिए नहीं मनाऊंगा ..." अबीनेश ने मुस्कुराते हुए कहा।

हालाँकि, मैं खुद पहली बार अपने व्यवहार से परेशान था। ईशिका के साथ दूसरी बार जो अपराधबोध महसूस किया। यह मुझे बहुत तकलीफ देता है जब नीरजा की तुलना में, जिसके साथ मेरी छोटी-सी लड़ाई हुई थी, लेकिन उसने इसे इतना गंभीर नहीं लिया।

अगले दिन, मैंने इशिका से पूरे दिल से माफी माँगी। इशिका ने मुझसे कहा, "आदि। मैंने इसे गंभीरता से नहीं लिया है। लेकिन, मैंने राष्ट्र के लिए आपके प्यार को देखा जब आपने मुझे ऐसी गलती के लिए थप्पड़ मारा था"

"क्या आपको अपनी गलतियों का एहसास है?" मैंने उससे पूछा।

"हाँ। मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ है। क्या मैं आपसे एक एहसान पूछता हूँ?" उसने मुझसे पूछा। "हाँ ... इसमें क्या है ? पूछो तुम अपने मन में क्या सोचते हो।" मैंने उसे कहा।

"क्या हम दोस्त बन सकते है ?" मुझसे पूछा।

थोड़ी देर सोचने के बाद, मैंने उसका अनुरोध स्वीकार कर लिया।

वह पल जो मेरे साथ बिता रहे थे, उन यादगार दिनों की याद दिलाते हैं जो मैंने नीरजा के साथ बिताए और दोस्ती के मूल्य के बावजूद मुझे प्यार के महत्व का एहसास कराया।

फिर भी, मेरा अहंकार इसे स्वीकार करने की अनुमति नहीं देता है और भारतीय सेना के लिए पसंद करता है। एक दिन, इशिका मुझसे अमरनाथ में मिली जो कश्मीर में हमारी अंतिम यात्रा है और उसने मुझसे अपने प्यार का प्रस्ताव रखा।

"मुझे नहीं पता कि मुझे अपने प्यार का इज़हार कैसे करना है।

"आपने बताया, आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करना नहीं जानते। मैंने अपने जीवन में इतना अच्छा प्रेम प्रस्ताव कभी नहीं देखा। प्यार ... मुझे पता है कि यह मेरे बचपन के जीवन से बहुत अच्छी तरह से मूल्य है। लेकिन, मैं देने की स्थिति में नहीं हूं। इसके लिए सम्मान ... मैं तुम्हें एक दोस्त के रूप में बहुत पसंद करता हूं ... लेकिन, कृपया मुझे यह प्यार न बताएं ... मेरे जीवन में एक अलग सपना है ... मुझे लगता है कि आप इस इशिका को समझ सकते हैं ... अलविदा ... "मैंने उससे कहा।

हालाँकि, मैं खुद इशिका के प्रेम प्रस्ताव को अस्वीकार करने के लिए मेरे मन में एक अपराध बोध है क्योंकि, मैंने उस देवता की पूजा की कि नीरजा जैसी लड़की मेरे जीवन में आए। लेकिन, जिस लड़की को मैं अपना रोल-मॉडल मानती हूं, उससे आहत होकर मुझे शर्म महसूस हुई।

जब मैं अपनी महत्वाकांक्षा के बारे में याद करता हूं तो मुझे राहत मिलती है। हालाँकि, अब मेरे दोस्त रघुराम ने मुझे देखा और मुझे डांटा।

"अधित्या। तुम बहुत स्वार्थी और महत्वाकांक्षी हो ... इस देश के लिए अपने जुनून के लिए, क्या आप एक लड़की को छोड़ देंगे जो आपसे प्यार करती है ?" रघुराम से पूछा।

मैं उसका जवाब देने में असमर्थ था।

रघुराम ने कहा, "मैंने कई तरीकों से आपका समर्थन किया है ... लेकिन, मुझे लगता है कि आप अपना जीवन खराब कर रहे हैं।"

जब मैं फाइनल ईयर में था, तब मैंने इशिका से दो साल तक मुलाकात की, मैं उससे परेशान था और उसके साथ बात करने का फैसला किया।

"इशिका। मुझे तुमसे प्यार है ... जिस दिन मैं तुमसे कॉलेज में मिली थी, तुम्हें मेरी सहपाठी नीरजा याद आ गई थी ... वह बिल्कुल तुम्हारी तरह दिखती है ..."

"एक बार जब मैं भारतीय सेना में शामिल हो जाता हूं, तो हमारे परिवार के आशीर्वाद से शादी कर लें" मैंने उससे कहा।

वह मुझसे यह शब्द सुनकर बहुत खुश हुई और मुझसे पूछा, "क्या तुम मेरे साथ रहोगी, हमेशा के लिए?" मुझसे पूछा।

"वादा करो। मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा" मैंने उससे कहा और अपने वादे का आश्वासन दिया।

कमांडर और आतंकवाद-निरोधी दस्ते के तहत चार साल की प्रशिक्षण अवधि के बाद, मैंने इशिका से मिलने का फैसला किया। हालांकि, आतंकवादी हमले कश्मीर और पुलवामा हमले के लिए विशेष दर्जा रद्द करने के कारण आए।

सर्जिकल स्ट्राइक खत्म करने के बाद, मैंने 14 फरवरी को उससे मिलने का फैसला किया। हालांकि, पूरे कश्मीर में 144 को पारित कर दिया गया और हमें आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए लगाया गया।

अब, मुझे इशिका को धोखा देना है जो देश की खातिर कोयम्बटूर के हवाई अड्डे में मेरा इंतजार कर रही होगी। हमारे मिशन को खत्म करने और 144 की राहत के बाद, मुझे दो सप्ताह के लिए भारतीय सेना द्वारा छुट्टी दे दी गई है।

मैंने इशिका से मुलाकात की, इन छह लंबे वर्षों के बाद और हम दोनों ने भावनात्मक रूप से एक-दूसरे को गले लगाया।

"इशिका। अपना रोमांस यहाँ ख़त्म मत करो" मैंने उससे कहा।

"अरे ... चंचल मत बनो, Adhithya" उसने मुझसे कहा।

"अधिया, "मैं इसके बारे में बोलने के लिए आया हूं" मैंने उससे कहा।

अचानक इशिका ने आँखें बंद कर लीं और मैंने उनसे पूछा, "इशिका। आपने आँखें क्यों बंद कर लीं ?"

"मौन ... यह तुम्हारे लिए एक आश्चर्य की बात है, आदि ... मुझे तुम्हारी आँखों में ये दोस्त दिखाने दो ..." और उसने धीरे से मेरी आँखें हटा दीं।

वहाँ मेरे दोस्त, रघुराम, अबीश, अदिथ्या और नीरजा खड़े थे ...

"अरे, अधित्या ... अरिमन ... तुम कैसे हो?" मेरे दोस्तों से पूछा।

"मैं ठीक हूँ, दोस्तों ... आप सब कैसे हैं? हम एक लंबे अंतराल के बाद मिल रहे हैं ..." मैंने खुशी से कहा।

अबीनेश ने कहा, "यह हमारे लिए लंबे समय के अंतराल के बाद नहीं है, अधित्या ... लेकिन, आपके लिए ... सेना में एक लंबी लड़ाई के बाद ... आप हमें देख रहे हैं ... कम से कम, अब आपके पास ड्यूटी के लिए जाने से पहले एक यादगार दिन है।"

"निश्चित रूप से, मेरे दोस्त ..." मैंने उन्हें आश्वासन दिया।

इशिका ने कहा, "अरे, अदिति। अपने दोस्तों से मिलने के तनाव में मुझे मत छोड़ो।"

"मैं तुम्हें नहीं छोड़ूंगा ... मेरे प्रिय" और मैंने उसे गले लगाया।

"दोस्तों ... हमें जाने दो यार ... मुझे लगता है कि वे अपना रोमांस पांच मिनट के बाद पूरा कर लेंगे" मेरे दोस्त रघुराम ने कहा।

"अरे ... मैं आ रहा हूं ... चलो चलें" मैंने उनसे कहा और हम विदाई पार्टी के लिए गए और खुद का आनंद लिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama