Prem Bajaj

Tragedy

1  

Prem Bajaj

Tragedy

पराया

पराया

2 mins
270



पराया एक अजीब सा शब्द है , क्यों जन्मा ये शब्द पराया , कचोटता है ये शब्द , एक सवाल बन कर खड़ा है ये शब्द । क्या है ये पराया शब्द जो हर लड़की के साथ जन्म से ही जुड़ जाता है? ‌ क्यों ?? 

 क्यों लड़की को जन्म से ही पराया धन , पराई है , पराए घर जाना है , पराई अमानत है ऐसी बातें सुननी पड़ती हैं । हर समय उसे टोका जाता है ये मत करो , वो मत करो , ऐसे मत रहो, यहां मत जाओ इत्यादि सुनना होता है , कल को पराए घर जाओगी तो कैसे गुज़ारा होगा , हर कदम लड़की को फूंक - फूंक कर रखना होता है । अगर कुछ करना है , कोई ख़वाहिश है तो भी जब अपने घर जाओगी तब जो मर्ज़ी कर लेना , जैसे मर्जी़ रह लेना इत्यादि ।

24 - 25 साल यही सुनते हुए गुज़ार देती है एक लड़की , तब वो दिन आता है जब उसे अपने घर जाना होता है , हां दोस्तों अपने घर ।   आंखों में आंसू और होंठों पर हंसी लिए विदा किया जाता है उसे । वो सोचती है हां अब मैं अपनी मर्जी़ से कुछ भी कर सकती हूं क्योंकि ये मेरा घर है , मेरा अपना घर .... लेकिन मैं क्या ये पराया शब्द तो यहां भी उसी के साथ आ गया । उसके सारे सपने चूर-चूर हो गए , यहां भी उसे यही सुनने को मिलता है , तुम क्या जानो, तुम पराए घर से आई हो , तुम रहने दो तुम पराई हो , ऐसे मत करो , वैसे मत करो , यही सुनते हुए पूरी ज़िन्दगी बीत जाती है एक लड़की की ।

अन्त समय आ जाता है यही सुनते हुए लेकिन वो ये नहीं जान पाती कि वो अपनी किस के लिए है , सब के लिए तो वो पराई है । और अन्त में उसके जाने के बाद ( जब वो नहीं रहती ) तब भी लोग यही कहते हैं , पराए घर से आई थी सबको अपना बना लिया , किसी को कभी पराया नहीं समझा उसने , सबके दिलों में घर कर गई ।

जब उसने किसी को पराया नहीं बनाया तो वो पराई कैसै और क्यूं ??

ज़रा सोचिए कब छुटेगा पराए का टैग , कब ख़त्म होगा ये पराया शब्द एक लड़की की थी

ज़िन्दगी से ? क्या है जवाब किसी के पास ?? खत्म कर दो इस पराए शब्द को , मिटा दो इस शब्द को सदा के लिए ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy