anuradha nazeer

Inspirational

4.7  

anuradha nazeer

Inspirational

पेड़ उगाने लगे

पेड़ उगाने लगे

2 mins
3K


एक बार की बात है, एक गाँव में एक गरीब आदमी था जिसका नाम राम था। वह पेड़ों को काट देता है और उन्हें बाजार में बेच देता है। रघु हमेशा रामी से कहता है कि वह पेड़ों को न काटे और पेड़ों को न बचाए, लेकिन वह नहीं मानता। एक दिन राम पेड़ काटने के लिए जंगल में गए, लेकिन उन्हें काटने के लिए एक अच्छा पेड़ नहीं मिला। राम एक अच्छा पेड़ खोजने के लिए जाग रहे थे। वह एक नदी के पार आता है, और वहाँ उसे देखता है/ काटने के लिए एक अच्छा पेड़ लेकिन यह सोने से बना एक पेड़ है। पेड़ के सामने एक साधु रहता था। वह पेड़ के सामने ध्यान कर रहा था। जब राम पहुंचे, तो भिक्षु ने उन्हें पेड़ न काटने की चेतावनी दी, लेकिन राम ने भिक्षु के भाषण को नहीं सुना और पेड़ को काटने का प्रयास किया। ठीक उसी समय, वह एक पेड़ में बदल गया जब उसकी कुल्हाड़ी उसे छू गई। भिक्षु ने कहा कि जिसने भी इस पेड़ को काटने की कोशिश की, वह पेड़ बन जाएगा। तो, रघु उसका भाई है ढूँढ़ने के लिए जंगल में चला गया। रघुअपने भाई को खोजने के लिए, वह भी एक नदी के पार आया, जहाँ वह एक पेड़ देखता है जो सोने से बना है। यह पेड़ दुनिया का सबसे खूबसूरत पेड़ है रघु ने कहा भिक्षु ने पूछा कि क्या तुम पेड़ काटने आए हो? रघु बहुत दयालु, ईमानदार आदमी। उस ने ना कहा, रघु संत को मेरा भाई । भिक्षु ने कहा कि उसके पास एक कुल्हाड़ी है और कुछ घंटे पहले आया था। रघु यह सोचकर उसने हाँ कहा। भिक्षु ने अब कहा कि वह एक पेड़ था। उसने पूछा कैसे रघु ? आश्चर्य के साथ पूरी कहानी को चकित करें रघु इ दम ने कहा कि भिक्षु ने कहा कि यह भगवान का पेड़ है, और यदि आप अपने भाई को पसंद करते हैं, तो आपको मुझसे वादा करना चाहिए कि आपका भाई कभी भी पेड़ों को नहीं काटेगा। रघु हाँ बोला था/तब भिक्षु ने उसे जादुई पानी दिया और उससे कहा कि इस जादुई पानी की एक बूंद अपने भाई पर डाल दो। रघु जब वह अपने भाई पर जादुई पानी की एक बूंद गिराता है/फिर कभी पेड़ों को न काटें रघु उसने अपने भाई को चेतावनी दी, और कुछ दिनों बाद, वे दोनों पेड़ उगाने लगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational