Adhithya Sakthivel

Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

ऑपरेशन ब्लू स्काई

ऑपरेशन ब्लू स्काई

9 mins
330


(यह सिर्फ मिशन की शुरुआत है)

 कश्मीर में पुलवामा के हमले के बाद, भारत सरकार ने कश्मीर के लिए विशेष संविधान को रद्द कर दिया है और आगे पाकिस्तान में एक सर्जिकल स्ट्राइक भी किया है, जिसके अनुसार उन्होंने उस देश में आतंकवादी संगठनों को नष्ट कर दिया है।

 इसके अलावा, भारतीय सेना ने लश्कर-जिहादी-तैयबा के प्रमुख कासिम अब्दुल खान नामक एक लंबे समय के आतंकवादी को पकड़ लिया, जो भारत और पाकिस्तान में हिंसा की विचारधारा को फैलाता है, खासकर युवा मुसलमानों के माध्यम से, जिन्हें वे स्लीपर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। कोशिकाओं का ब्रेनवॉश करके उनकी आतंकवादी गतिविधियों के लिए।

 हमारी भारतीय सेना द्वारा कासिम को गिरफ्तार किए जाने के बाद, समूह के अन्य प्रमुख, हैदराबाद के भारतीय संगठन के प्रमुख खालिद अहमद ने कार्यभार संभाला। वह हैदराबाद में बैठक के लिए स्लीपर सेल का समूह बनाता है।


 (वे उर्दू भाषा में संवाद करते हैं)

 "सर। अब हमें क्या करना चाहिए? हमारा मुख्य सिर पकड़ लिया गया है" एक स्लीपर सेल ने कहा।

 "वह गिरफ्तार हो गया। हमें उसे रिहा करना चाहिए और साथ ही हमें दो बम विस्फोटों को लागू करना चाहिए। ये उसके निर्देश हैं। योजना ए के अनुसार, हैदराबाद जंक्शन में एक ट्रेन को विस्फोट किया जाना चाहिए और योजना बी के अनुसार, रामोजी फिल्म जैसे हैदराबाद में मुख्य स्थान शहर, चौमहल्ला पैलेस और गोलकुंडा किले को नष्ट कर दिया जाना चाहिए" खालिद अहमद ने कहा।

 "ठीक है, सर। हम आपके निर्देशों का पालन करेंगे" स्लीपर सेल ने कहा।

 अब्दुल मलिक नामक स्लीपर सेल में से एक को 12 नवंबर, 2020 की तारीख के दौरान हैदराबाद जंक्शन में ट्रेन को ब्लास्ट करने का काम दिया गया है।

 इस बीच, कासिम को भारतीय सेना कार्यालय ने हिरासत में ले लिया है। वहां, मेजर सिद्धार्थ कासिम की जांच के लिए प्रभारी होते हैं। आतंकी संगठनों को तबाह करने में सिद्धार्थ का खुद का एजेंडा है।

 क्योंकि, सिद्धार्थ के करीबी दोस्त निखिल और सिद्धार्थ का परिवार 2008 के बम धमाकों का शिकार है, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में हुए थे। आगे, विस्फोटों में उसके परिवार के मारे जाने के बाद वह अनाथ हो गया था।

 उसी समय से उन्होंने देशभक्ति की आवश्यकता के बारे में सोचा और जब वे कॉलेज में पढ़ रहे थे, तब उन्होंने एनसीसी का कोर्स किया और खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रशिक्षित किया। लेकिन, जब उन्होंने 23.10.2018 को अपने पहले कदम के रूप में सेना में प्रवेश किया, तो उन्हें अपनी वास्तविक जीवन की चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

 क्योंकि सिद्धार्थ स्वतंत्र नहीं हो सकते हैं और उन्हें भारतीय सेना द्वारा पोस्ट किए गए नियमों और विनियमों का पालन करना चाहिए। सिद्धार्थ को एल-शेप स्विमिंग, कमांडो ट्रेनिंग और एंटी टेररिज्म स्क्वॉड में ट्रेनिंग जैसी बेसिक ट्रेनिंग सिखाई गई।

 इसके अलावा, सिद्धू को भारतीय सेना के लिए काम करते हुए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। क्योंकि, शुरुआती समय में, वह जलवायु परिस्थितियों को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा था, जो बहुत ठंडी थी और माइनस सेल्सियस से नीचे थी।

 सिद्धार्थ के कान से खून निकलने लगा, जिससे बर्फबारी के लिए उनकी परेशानी साबित हुई लेकिन, उन्होंने शर्तों का पालन करना शुरू कर दिया। इन कई चुनौतियों का सामना करने के बाद, एक भारतीय सेना अधिकारी के रूप में, सिद्ध को उन लोगों को बचाना है, जो भारतीय सीमाओं में विशेष रूप से कश्मीर (भारत-पाकिस्तान सीमा), अरुणाचल प्रदेश (भारत-चीन सीमा), नियंत्रण रेखा और राजस्थान में रहते हैं। उदयपुर-पाकिस्तान सीमा)।

 यहां तक ​​​​कि मार्च और अप्रैल की अवधि के दौरान शीघ्र ही COVID-19 महामारी की अवधि के दौरान, यह सिद्ध और कई अन्य सेना अधिकारी थे, जो हमारे देश की रक्षा कर रहे थे। इसलिए उनकी कोई छुट्टी नहीं है।


 अब, मेजर सिद्ध कासिम से पूछताछ करने जाते हैं, जो उससे कहता है, "श्रीमान भारतीय। मैंने सुना है कि आप देशभक्ति को महत्वपूर्ण मानते हैं। यदि आप एक सच्चे भारतीय हैं, तो अपने देश को बचाकर साबित करें। 2008 के बम विस्फोटों की तरह, हम करेंगे नवंबर 2020-दिसंबर 2020 के दौरान फिर से उन्हीं चीजों को व्यवस्थित करें"

 "तुम खूनी आतंकवादी वेश्या," सिद्ध ने गुस्से में कहा, और उसे कुर्सी से लात मारी और उसे बुरी तरह से पीटा। जब वह कासिम को गोली मारने के लिए अपनी बंदूक लेता है, तो उसके गुरु जनरल अजय कृष्ण उसे रोकते हैं (क्योंकि वह कैमरे के माध्यम से पूछताछ का वीडियो देख रहा है) और उससे पूछता है, "इसे बंद करो सिद्ध। यदि आप उसे मार देते हैं, तो क्या हमें इसका समाधान मिलेगा हमारी समस्याएं?"

 "श्रीमान भारतीय। यदि आप मुझे मारते हैं, तो आपका पूरा देश एक कब्रिस्तान में बदल जाएगा। याद रखें कि" कासिम ने कृष्ण के शब्दों को सुनने के बाद कहा।

 सिद्धा ब्रिगेडियर विजय प्रकाश से मिलने के लिए वहां से निकल जाता है, जिसने उसका गुस्सा देखा है। सिद्धा के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों जिनमें कमांडर हरि सिंह राठौर, मेजर जनरल मिलिंद सोमन और लेफ्टिनेंट इब्राहिम शामिल हैं, ने ब्रिगेडियर विजय प्रकाश को उनके गुस्से और अनुशासनात्मक कृत्यों के बारे में सूचित किया है।

 इन शिकायतों के कारण, ब्रिगेडियर विजय प्रकाश ने सभी के लिए घोषणा की कि, उसने सिद्ध को हैदराबाद भेज दिया है, उसे 45 दिनों की छुट्टी दे दी है, ताकि वह खुद को ताज़ा कर सके और अपने क्रोध की परेशानियों को नियंत्रित कर सके।

 सिद्ध हैदराबाद आता है, जहां उसकी मुलाकात अपने करीबी दोस्त एसीपी सत्य प्रकाश से होती है, जो उसका बेसब्री से इंतजार करता है। वह अपने दोस्त को देखकर खुश होता है। बाद में, सिद्ध ने उनसे हैदराबाद की स्थिति के बारे में पूछा, जिसके लिए सत्य ने उन्हें जवाब दिया, "कुछ भी नहीं पता है दा। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि पिछले कुछ दिनों से हैदराबाद में क्या हो रहा है"

 सत्य के माध्यम से इन शब्दों को सुनकर सिद्ध सो नहीं पाता है। इसी बीच, सिद्ध की बचपन की प्रेमिका याज़िनी नाम की लड़की भी आती है। वर्तमान में, हैदराबाद के कार्यालय (स्थानांतरित होने के बाद) में एक खोजी पत्रकार होने के नाते, वह अपने कॉलेज के दिनों से पिछले चार वर्षों से सिद्धा से प्यार कर रही है।

 हालांकि, बाद वाले ने अपने प्यार से इनकार कर दिया है। क्योंकि उनके करियर और उनके करियर में फर्क था। अब, वह सत्य प्रकाश की मदद से सिद्ध की छुट्टी का उपयोग करने का फैसला करती है, जो सिद्ध के जीवन के बारे में चिंतित महसूस करता है।

 सत्य 12 नवंबर, 2020 को सिद्ध के लिए एक सरप्राइज पार्टी की योजना बनाने के विचार के साथ आता है, क्योंकि यह तारीख उसका जन्मदिन है, जिसे यज़िनी स्वीकार करती है। हालांकि, सिद्ध 12 नवंबर, 2020 को एक महत्वपूर्ण मिशन के लिए निकल गए हैं। वह विजयवाड़ा जाने के लिए हैदराबाद जंक्शन आए हैं।

 उसी समय, अब्दुल मलिक भी जंक्शन पर आता है, जहां वह आरडीएक्स टाइमर लगाता है और वहां से भागने की कोशिश करता है। लेकिन, वह सिद्ध की झलक पकड़ लेता है, जो सिद्धा पर शक करता है, उसके पसीने से तर शरीर और भयभीत रूप को देखकर।

 वह अब्दुल का पीछा करना शुरू कर देता है जब अब्दुल उससे दूर भाग जाता है। लड़के का सामना करते समय, वह उसे ट्रेन को देखने के लिए कहता है, जिसमें विस्फोट होता है, जिससे कई महिलाओं, लोगों और छोटे बच्चों (एक शिशु सहित) की मौत हो जाती है।

 आतंकी कृत्य से क्रोधित होकर, सिद्धा ने उसे गुस्से में पकड़ लिया और अब्दुल को बुरी तरह पीटा, और किसी के भी जंक्शन पर पहुंचने से पहले उसे अपनी हिरासत में ले लिया।

 वह उसे अपने घर में बांधता है और उसकी कैंची लेता है।

 "उन शिशुओं और छोटे बच्चों ने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है, यार?" सिद्ध से पूछा और अपनी आखिरी उंगली काट दी।

 "क्या आप जानते हैं कि मैंने आपकी उंगली क्यों काटी? क्योंकि मैं आपसे एक प्रश्न पूछने जा रहा हूं। यदि आपने उत्तर नहीं दिया, तो आप जानते हैं कि आगे क्या होगा! एक प्रश्न, एक सेकंड। यदि आप उत्तर नहीं देते हैं, तो तुम धीरे-धीरे मारे जाओगे" सिद्ध ने कहा, जबकि मलिक भयभीत दिख रहा है।

 "आप सभी ने इस ट्रेन विस्फोट के बाद हैदराबाद के विभिन्न स्थानों पर बम विस्फोट करने की योजना बनाई है। इन योजनाओं के पीछे का मास्टरमाइंड कौन है?" सिद्ध से पूछा।

 सिद्ध को यह संदेह इसलिए हुआ है क्योंकि उनके दृष्टिकोण के अनुसार मुंबई में भी यही स्थिति हुई है। आतंकवादियों ने 2005 में एक बस में विस्फोट किया और फिर 2008 में अपने हमले शुरू कर दिए। आशंका होने पर, अब्दुल मलिक ने सिद्ध को बताया कि, वे हैदराबाद में विभिन्न स्थानों पर बम विस्फोट करने की योजना बना रहे हैं।

 यज़िनी और सत्य प्रकाश सिद्ध के घर आते हैं और अब्दुल मलिक को सिद्ध के साथ देखकर चौंक जाते हैं और दोनों उसका सामना करते हैं।

 हालाँकि, सिद्ध जगह छोड़ देता है और आगे, दोनों के साथ संबंध तोड़ लेता है और आगे, मलिक को हैदराबाद के दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर देता है। इसके अलावा, वह अपने अन्य सेना के दोस्तों के साथ मिलकर सीखता है कि मलिक ने 5 अन्य लोगों के साथ गोलकंडा किला, रामोजी फिल्म सिटी, चौमहल्ला पैलेस, चारमीनार और सालार जंग संग्रहालय में बम विस्फोट करने की योजना बनाई है।

 इससे स्तब्ध, वह उससे आगे सुनता है कि, उन्होंने खालिद अहमद के मार्गदर्शन में इन बम विस्फोटों से कासिम को रिहा करने की योजना बनाई है। सिद्ध ने ब्रिगेडियर विजय प्रकाश को इसकी सूचना दी, जो उसे हैदराबाद को बचाने की योजना के साथ आगे बढ़ने का आदेश देता है।

 टीम ने इसे ऑपरेशन ब्लू स्काई नाम दिया है क्योंकि मिशन हैदराबाद शहर को बचाने के साथ-साथ शांति का प्रतीक भी है। बम धमाकों की योजना उनके द्वारा 5 दिसंबर, 2020 को बनाई गई थी।

 दिनों के इंतजार के बाद, सिद्ध और उसके 5 दोस्तों ने अब्दुल को जाने दिया और जानबूझकर उन्हें छोड़ दिया। वे हैदराबाद शहर में अब्दुल के साथ स्लीपर सेल को मौके पर ही मार देते हैं। यह जानने पर, खालिद सिद्ध को चुनौती देता है कि वह आएगा और पूरे देश को एक कब्रिस्तान में नष्ट कर देगा, जिस पर सिद्ध जवाब देते हैं, "मैं तुम्हारे साथ लड़ने के लिए तैयार हूं।"

 बाद में, सिद्ध याज़िनी और सत्य से मिलते हैं, जिनसे उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें निलंबित नहीं किया गया है और वास्तव में, वे हैदराबाद को हमलों से बचाने के लिए एक गुप्त मिशन पर हैं और उन्होंने आगे के हमलों से जगह को बचा लिया है।

 इसके बाद, खालिद हैदराबाद आता है जिसके बाद वह यह जानकर यज़िनी का अपहरण कर लेता है कि वह सिद्ध के लिए एकमात्र दोस्त है। उसे धमकी दी जाती है कि वह उस जगह के लिए आ जाए जो खालिद बताता है कि क्या उसे याज़िनी को ज़िंदा चाहिए।

 यदि वह नहीं आया तो यजिनी के साथ उसके सेना के मित्र भी मारे जाएँगे। अब से, वह उनकी बात से सहमत हो जाता है और विशाखापत्तनम के बंगाल की खाड़ी में चला जाता है, जहाँ उसे खालिद के आदमियों और खुद खालिद द्वारा बुरी तरह पीटा जाता है।

 जब खालिद सिद्ध को बताता है कि, वह पूरे भारत को नष्ट कर देगा, वह जागता है और अपने गुर्गे को मार डालता है, जिसके बाद, वह खालिद को अपने साथ बंदूक की नोक पर अपने जहाज पर ले जाता है। बाद में, सिद्ध के आदमी जहाज में एक प्लास्टिक विस्फोटक लगाते हैं और जहाज में विस्फोट हो जाता है जिसके बाद, ब्रिगेडियर विजय प्रकाश ने कासिम को उसके आदमियों के साथ कश्मीर आरक्षित वनों में ले जाकर मार डाला।

 कुछ दिनों के बाद, ऑपरेशन ब्लू स्काई को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद सिद्ध कश्मीर बॉर्डर पर लौट आता है और सत्य प्रकाश को विदाई देता है, क्योंकि वह फिर से सेना में जा रहा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action