नया जन्म

नया जन्म

3 mins
551


वो उसे छोड़ कर चला गया था, और पीछे छोड़ गया था; उसके गर्भ में पलता बच्चा, किराये का मकान और एक सफ़ेद कागज़ का टुकड़ा, जिस पर लिखा था—

मुक्ता; हम दोनों ने साथ में बहुत अच्छा वक़्त गुजरा, लेकिन मैंने पहले ही कहा था कि मैं ज्यादा दिन बंधनों में नहीं रह सकता। लिव इन रिलेशनशिप एक ख़ूबसूरत रिश्ता होता है, बच्चों या दूसरे रिश्तों की गुंजाइश इसमें नहीं होती। तुम्हारी लापरवाही से तुम प्रेग्नेंट हो गयी और इस बच्चे को जन्म भी देना चाहती हो। तुम्हारी नादानी से ये खूबसूरत रिश्ता ख़त्म हो चुका है, अब हम दोनों की राहे अलग है। इस महीने का मकान का किराया मैंने दे दिया है, आगे की तुम जानो।

इस कागज़ के पुर्जे को वह हजारों बार पढ़ चुकी थी, हजारों बार रो चुकी थी; लेकिन उसे अपने प्यार के अंजाम पर अब भी उसे विश्वास नहीं आ रहा था।

माँ बनना उसके लिए एक खूबसूरत एहसास था, उसे विश्वास था कि वो भी इस बच्चे के आने से खुश होगा और पिता होने का फ़र्ज़ निभाएगा। लेकिन इस खबर के बाद वो उससे किनारा करता गया और एक दिन उसे सोती छोड़ कर चला गया। वो उसके ऑफिस भी गयी थी लेकिन वो ऑफिस से रिजाइन कर गया था, रेसिग्नेशन की डेट वही थी जिस दिन मुक्ता ने उसे अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बताया था।

वो भाग गया था, हर जिम्मेदारी से बच कर और छोड़ गया था उसके सामने एक अंधकार भरी बदनाम जिंदगी।

वो तीन साल पहले उसके प्यार में पड़कर, अपने माता-पिता से विरोध कर, अपना टीचिंग कैरियर छोड़कर उसके साथ इस शहर में आ बसी थी। माता-पिता उसे त्याग चुके थे, उनके पास जाने की उसकी हिम्मत नहीं थी। जिंदगी चलाने का कोई जरिया उसके पास नहीं था। उसे मालूम था कि आस पास के सब लोगों को पता लग चुका था कि उसका लिव इन रिलेशनशिप पार्टनर उसे छोड़कर भाग चुका था और वो सब भूखे भेडियो की तरह उसके ऊपर घात लगाए बैठे थे।

आज उसे गए हुए और मुक्ता को रोते हुए एक हफ्ता बीत चुका है। आज की सुबह कुछ खास नहीं है लेकिन आज मुक्ता उठ खड़ी हुई है। उसने पूरा घर ठीक से साफ़ किया है और ठीक से खाया भी है; खाया है अपने अजन्मे बच्चे के लिए। आज सबसे पहले वो डॉक्टर के पास जाकर अपने और अपने अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य की जाँच कराएगी फिर अपने लिए टीचिंग जॉब तलाश करेगी और जिंदगी के साथ बहने के बजाये जिंदगी को अपने तरीके से जीने का प्रयास करेगी और इस बच्चे को जन्म देकर उसे भी अच्छी जिंदगी देगी। आज उसका २३ वा जन्मदिन है, कदाचित ये उसके नए जन्म का पहला दिन है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama