Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

नया चेहरा

नया चेहरा

15 mins
196


"जो हुआ, अच्छे के लिए हुआ। जो हो रहा है, अच्छे के लिए हो रहा है। जो होगा, अच्छे के लिए भी होगा।" यह जीवन के बारे में भगवद गीता के उद्धरणों में से एक है।


 हममें से कई लोगों की अलग-अलग महत्वाकांक्षाएं, अलग-अलग लक्ष्य और अलग-अलग एजेंडा होते हैं जिन्हें हम अपने जीवन में पूरा करना चाहते हैं। लेकिन, हम किसी न किसी तरह से अपने रास्ते के बीच में आ जाते हैं। जो इन सभी बाधाओं को पार कर विजय प्राप्त कर लेता है, वह विजेता माना जाता है।


 10:30 अपराह्न बे-ऑफ-बंगाल, हैदराबाद, भारत:


 जैसे-जैसे जगह धीरे-धीरे अंधेरे की ओर बढ़ती जा रही है, लोग हैदराबाद के बे-ऑफ-बंगाल से निकलने लगते हैं। दो जोड़े: अरविंद और मीरा भी रेत से उठते हैं और एक बस में चढ़ने के लिए आगे बढ़ते हैं, जो नई दिल्ली के लिए सवार है।


 जैसे ही अरविंद सीटों के अंदर बैठता है, मीरा ने उससे पूछा: "हम नई दिल्ली क्यों जा रहे हैं, अरविंद ?"


 अरविंद ने जवाब दिया, "मीरा। मुझे मेरे बॉस ने नई दिल्ली कार्यालय में मेरी बाइक (कार सीटों और एयरबैग जैसी नई सुविधाओं के साथ) को मंजूरी दिलाने के लिए कहा है। उसके लिए, हम तैयार फाइलों के साथ जा रहे हैं साइकिल।"


 वह उत्साहित महसूस करती है और उससे कहती है, "मैं आपके द्वारा बनाई गई इस नई बाइक तकनीक के माध्यम से आपकी नई छवि और अवतार को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं।"


 वह मजाक में उससे पूछता है, "हम कब शादी करने जा रहे हैं? हमारे पास पहली रात है, रोमांस, आदि, आदि, है ना?"


 उसने उसे एक मुस्कान के साथ मारा और वे बस में यात्रा कर रहे थे। जब बस जा रही होती है तो बीच-बीच में तीन-चार गाड़ियाँ रुकती हैं। उन कारों के साथ-साथ कई गुना कार बस को घेर लेती है।


 पाँच मिनट बाद:


 पांच मिनट बाद, तीन गुर्गे बस के अंदर प्रवेश करते हैं और उन्हें अपने कुछ और गुर्गों के साथ देखकर, अरविंद उन्हें बुरी तरह से पीटना शुरू कर देता है। हालाँकि, तीन गुर्गे डेविड में से एक ने मीरा को पकड़ लिया, जिसे उसने नोटिस किया क्योंकि उसने उसका नाम पुकारा।


 "हमने आपको सही कहा। नवाचार के पीछे मत जाओ, बहुत अधिक बुद्धिमान मत बनो, आदि। जबकि आपने हमारी बात भी नहीं मानी और अब, आप सरकार से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं?" एक गुर्गे ने उससे पूछा।


 "यदि आप सभी को इस तरह के साधन पसंद हैं, तो हम जैसे राजनेता दुर्घटनाओं आदि के बारे में राजनीति कैसे कर सकते हैं। दा। आपकी मृत्यु उस व्यक्ति के लिए एक सबक होगी, जो नवाचार और प्रवृत्ति से परे है।" एक और गुर्गे ने उससे कहा।


 डेविड अपना चाकू मीरा के गले में रखता है।


 "कृपया दा। उसे मत मारो। मैंने जो किया वह गलत है! मैं इस शोध को छोड़ दूंगा। कृपया उसे मत मारो। कृपया।" अरविंद ने अपनी अश्रुपूर्ण आँखों से उससे भीख माँगी।


 "यदि आपने पहले ही हमारी बात मानी है, तो हम इस हद तक नहीं गए होंगे दा। शुभ यात्रा।" डेविड ने कहा और मीरा का गला रेत दिया।


 तबाह, अरविंद चिल्लाता है और जोर से दर्द से रोता है। जबकि, मीरा अपनी गर्दन से सांस लेने के लिए संघर्ष करती है, खून से लथपथ। जैसे ही अरविंद को कई बार छुरा घोंपा जाता है, मीरा अपने हाथ दिखाकर उसे बुलाने की कोशिश करती है और अंत में, अंतिम सांस छोड़ती है, यह दर्शाता है कि उसकी मृत्यु हो गई है। क्योंकि, उसकी आंखें भी ऊपर उठ जाती हैं।


 उसकी क्रूर मृत्यु को अपनी अंतिम दृष्टि के रूप में देखकर, अरविंद उसकी आँखों में आँसू के साथ बेहोश हो जाता है।


 "डेविड। हमारा काम खत्म हो गया है। दा बस को जला दो।" एक गुर्गे ने कहा। उन्होंने बस को जला दिया। मीरा के साथ ड्राइवर और कितने लोग जल जाते हैं।


 हालांकि, अस्पताल के एक बचाव कर्मी ने अरविंद को उसके दिल की धड़कन देखकर जीवित होने की सूचना दी। वह उसे अस्पतालों में ले जाता है।


 "हे भगवान! डॉक्टर आनंदन को बुलाओ।" डॉक्टरों में से एक ने कहा।


 डॉक्टर आनंदन आता है और एक विशेषज्ञ ने उससे पूछा, "क्या तुमने उस लड़के को देखा?"


 "हाँ। मैंने उसे देखा है।"


 "शरीर का 70% हिस्सा जल गया है। उसके चेहरे पर भी अधिक चोट आई है।" डॉक्टर ने बताया कि।


 "पहले से ही, चेहरे के ऊतकों को वारिस के संपर्क में लाया जाता है। कभी भी, यह उसके मस्तिष्क में समस्या पैदा कर सकता है।" दूसरे डॉक्टर ने कहा।


 "यहां तक ​​कि उनके वोकल कॉर्ड भी प्रभावित होते हैं।" डॉक्टरों में से एक ने कहा।


 "उसके शरीर में 24 जगह चाकू लगे हैं सर।" डॉक्टरों में से एक ने कहा।


 "क्या यह दुर्घटना नहीं है?" आनंदन से पूछा, जिस पर राजशेखर झपकाते हैं। जबकि, उस डॉक्टर ने उससे कहा, "सिर्फ यह मैं ही नहीं समझ पा रहा हूं। इन हमलों के बाद भी वह इस हमले से कैसे बचे?"


 "वह जीना चाहता है। वह जीना चाहता है।"


 "इसके लिए कोई मौका नहीं सर।"


 "उसका मानना ​​है कि वह जीवित रहने में सक्षम होगा। क्या हम उसे बचाने के लिए खुद पर भरोसा नहीं कर सकते?"


 "लेकिन, वह कोमा में हैं आनंदन। अगर ऑपरेशन थियेटर में उन्हें कुछ हुआ तो इसका मतलब कौन लेगा, जिम्मेदारी कौन लेगा?"


 "वह मेरी जिम्मेदारी है, सर।" आनंदन ने उससे कहा और सर्जरी के लिए दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।


 आनंदन द्वारा ऑपरेशन थियेटर में अरविंद के चेहरे का प्रत्यारोपण किया जाता है और उसके चेहरे को पट्टियों से ढक दिया जाता है, जिससे उसके पूरे शरीर पर दौरे पड़ते हैं।


 पांच महीने बाद, सुबह 10:00 बजे:


 पांच महीने बाद, मीरा की मौत के बारे में याद करके अरविंद अचानक अपने कोमा से जाग जाता है। वह अपनी यात्राओं को कम करके उस जगह से भागने की कोशिश करता है।


 आनंदन उसे मिन्नत करके नियंत्रित करता है और कहता है, "यह तुम्हारा जीवन नहीं है। यह जीवन मेरे द्वारा दिया गया है। शांत हो जाओ। कृपया।"


 "बहन। उसके चेहरे से पट्टी खोलो।" वह कैंची लेती है और उसके चेहरे से पट्टी खोलने लगती है। जबकि डॉक्टर सर्जरी के नतीजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।


 "अपनी आँखें खोलो।" आनंदन ने कहा।


 अपने चेहरे से पट्टी खोलने के बाद, आनंदन उससे कहता है: "अपने जीवन में, आपने इस तरह के आश्चर्य का अनुभव नहीं किया होगा। इसके लिए तैयार रहें।"


 अरविंद अपना चेहरा आईने में देखता है और चौंक जाता है। क्योंकि, उनके चेहरे को बदल दिया गया है। लेकिन, उसकी आंखें ही नीली हैं।


 आनंदन उसे बताता है, "सर्जरी बहुत जटिल है। यह सामान्य सर्जरी नहीं है। कुछ दिनों के लिए धैर्य रखें। आपको धीरे-धीरे सब कुछ पता चल जाएगा।"


 अगले दिन, मीरा की मौत का बदला लेने का फैसला करने के बाद, अरविंद अस्पताल से भाग जाता है। सबसे पहले वह डेविड को निशाना बनाता है। जबकि, उन्होंने राजनेता देवसगयम के साथ दो अन्य गुर्गे को भी घेर लिया है, जिन्होंने इस हमले की साजिश उन्हें बाइक्स में अपनी नई मिली तकनीक को लॉन्च करने से रोकने के लिए की थी।


 सबसे पहले, वह एक परित्यक्त इमारत के पास चुपके से दस दिनों तक उसका पीछा करने के बाद, कृत्रिम बिजली पैदा करके डेविड को मारता है। फिर, वह अन्य दो गुर्गे को निशाना बनाता है और पांच दिनों तक उनका पीछा करता है।


 चूंकि वे राजनेता देवसगयम की रखवाली करने में व्यस्त हैं, इसलिए वह उनके पास एक उपहार बॉक्स लेकर जाता है, जिसमें जहरीला बिच्छू होता है। सेल्समैन का वेश बनाकर उन्हें देने के बाद वह वहां से जाने के लिए आगे बढ़ता है। सड़कों पर बिच्छू के जहरीले निशान छोड़ कर दोनों की मौत हो गई।


 देवसगयम को पता चलता है कि, कोई उसे निशाना बना रहा है और सतर्क रहने का फैसला करता है। इस बीच, अरविंद कुछ औपचारिकताएं पूरी करता है, जो उसके चेहरे की प्रत्यारोपण सर्जरी के कारण की जानी है। इसके बाद वह अपनी बाइक लॉन्चिंग के बारे में रिपोर्ट और उसका विवरण दोबारा लिखकर सफलतापूर्वक रिपोर्ट सौंप देता है।


 यह सफलतापूर्वक लॉन्च हो जाता है, जो देवा के क्रोध को अर्जित करता है। वह अपने गुर्गे के साथ अरविंद के घर जाता है, जहां वह उसे खोजने की कोशिश करता है। उस समय, उनके एक गुर्गे ने कुछ निशान देखे, कि अरविंद देवसागयम को खत्म करने के लिए निकल गए हैं।


 उसे पता चलता है कि मीरा की मौत के लिए अरविंद ने उनसे बदला लिया है। बाइक के लॉन्च को रोकने के लिए (क्योंकि वह सड़क दुर्घटनाओं की राजनीति नहीं कर सकता) और उसे वहां लाने के लिए, वह अपने एक करीबी दोस्त का अपहरण कर लेता है। यह जानने पर, अरविंद पुलिस अधिकारियों के साथ वहां जाता है, जो तीन लोगों की मौत के मामले की जांच कर रहे थे।


 वे सफलतापूर्वक अरविंद के दोस्त को बचा लेते हैं। जब देवसगयम एक मंत्री के रूप में अपनी स्थिति को भूलकर अरविंद को मारने वाला था, एक पुलिस अधिकारी ने उसे आत्मरक्षा में गोली मार दी और उसे मार डाला।


 जैसे ही उसका बदला पूरा हो जाता है, अरविंद शांति से विश्राम करता है। उन्हें बाइक लॉन्च करने और सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए बड़ी सराहना मिलती है। उसका चेहरा देखकर, हैदराबाद में एक व्यक्ति भयभीत हो जाता है और एक कुख्यात पूर्व गृह मंत्री जॉर्ज कृष्णा को सूचित करता है, "वह जीवित है सर। कि साईं अधिष्ठा अभी भी जीवित है।"


 "अरे। वह दा कैसे बच सकता है? उसके बारे में कुछ भी नहीं रहना चाहिए या उसके बारे में बात नहीं करनी चाहिए। उसे खत्म करो दा।"


 गुर्गा अपने कुछ आदमियों के साथ कोयंबटूर जाता है और वह अरविंद पर हमला करने की कोशिश करता है। हालांकि, वह उन्हें काट देता है और जब अजीब आदमी की पहचान के बारे में पूछने की कोशिश करता है, तो वह चट्टान से नदी के पुल में कूद जाता है और अंत में मर जाता है।


 "देवा के गिरोह में कोई अभी भी जीवित है।" अरविंद ने एक इमारत के गलियारे में बैठकर कहा। यह कहते हुए वह अचानक एक आईना देखता है और विश्लेषण करता है, "वे इस चेहरे के लिए आए हैं। मैं नहीं। वह कौन है? यह किसका चेहरा है?" वह चेहरे की ओर इशारा करते हुए चिल्लाता है।


 दो दिन पश्चात:


 दो दिन बाद, अरविंद अपने घर वापस लौटता है और कोमा से उठने के बाद आनंदन द्वारा कहे गए शब्दों को बेतरतीब ढंग से याद करता है।


 तब अरविंद, डॉक्टर आनंदन को बुलाता है और कहता है, "डॉक्टर आनंदन।"


 "हां यह कौन है?"


 "मैं ही हूँ, सर।"


 "तुम अभी कहा हो?"


 "मैं कोयंबटूर में हूँ, सर।" वह हैदराबाद से कोयंबटूर पहुंचे।


 अरविंद फिर उससे कहता है, "जब मैंने तुम्हें फोन किया, तो तुमने मुझसे पूछा तक नहीं कि तुम कैसे हो और इसके बजाय मुझसे पूछा कि तुम कहाँ हो। तो मतलब, क्या हुआ? यह किसका चेहरा है? मुझ पर हमला करने की कोशिश किसने की? तुमने क्यों दिया? मुझे यह समान चेहरा?"


 "मैंने तुम्हें जो चेहरा दिया है, वह आदमी नहीं है, जैसा तुम सोचते हो।"


 "कौन है ये?"


 "मेरा बेटा .... मेरा बेटा साईं अधिष्ठा।" उसने उससे कहा। अरविंद सुनता रहता है कि आनंदन उसे क्या कह रहा है।


 कुछ दिन पहले, हैदराबाद:


 साईं अधिष्ठा के पिता आनंदन हैदराबाद में एक प्रतिष्ठित सर्जन हैं। अधित्या की माँ के निधन के बाद से, वह उसे देखभाल, प्यार और स्नेह के साथ पालने की जिम्मेदारियों को निभा रहा है।


 अधित्या ने परमाणु भौतिकी में अपना पाठ्यक्रम पूरा किया और उनके मार्गदर्शन के अनुसार परीक्षा और प्रशिक्षण पूरा करने के बाद इसरो प्रयोगशाला में शामिल हो गए।


 अधित्या की इच्छा देश के लिए हाइड्रो-न्यूक्लियर हथियार बनाने की है। उनके सूत्र के अनुसार, यह हाइड्रोजन और परमाणु घटकों के साथ मिश्रित है। उन्होंने परमाणु प्रतिक्रिया के कानून सिद्धांत का इस्तेमाल किया है।


 कॉलेज के दिनों से ही यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। यदि यह मिशन सफल हो जाता है तो भारत की स्थिति अमेरिका और ब्रिटेन के देशों के बराबर हो जाएगी। वह इस मिशन के लिए दो साल से प्रयोगशाला में बैठकर काम कर रहे हैं और आखिरकार उनका मिशन सफल रहा।


 छुट्टी की अवधि के लिए वह हैदराबाद लौट आए हैं। वहीं अधित्या के जूनियर कमलेश को उनके प्रोजेक्ट से जलन हो रही थी. उसे हराने के लिए, वह अपने घर में जॉर्ज कृष्णा से मिलता है।


 क्योंकि, जॉर्ज चार सौ करोड़ की रिश्वत देकर राज्य में एक संयुक्त राज्य अमेरिका परमाणु उद्योग लाने का प्रयास कर रहा है। यदि यह उद्योग भारत में आ जाता है तो रोजगार दर में वृद्धि होगी। लेकिन, प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा और देश में स्वास्थ्य के मुद्दे एक प्रमुख कारक होंगे।


 देश में किसी भी हथियार के अनुसंधान और तैयारी को रोकने के लिए मंत्री को उनके द्वारा रिश्वत दी गई है। किसी भी भारतीय राज्य में, इन कारखानों की अनुमति नहीं थी। मंत्री ने अब कमल को सूचनाओं के लिए अपने जासूस के रूप में नियुक्त किया और उससे इस बारे में सीखा।


 थोड़ा भयभीत और भयभीत होकर, वह मिशन को रोकने का फैसला करता है और अधित्या और उसके परिवार के विवरण की खोज करता है। उसे अपने पिता आनंदन के बारे में पता चलता है।


 अपनी परियोजना को रोकने के साधन के रूप में, जॉर्ज कृष्णा मीडिया चैनलों की मदद से केंद्र सरकार की आगामी हथियार परियोजना के बारे में अफवाहें बनाता है, जिसे उन्होंने बहुत सारे पैसे के साथ रिश्वत दी है। हालाँकि, यह सब तब व्यर्थ हो जाता है जब एक प्रसिद्ध YouTube चैनल के मालिक राम, भाजपा के एक पक्के समर्थक ने लोगों में इस बारे में जागरूकता पैदा की है।


 फिर, वह अस्पतालों में आनंदन से मिलता है।


 "हम्म। मुझे लगता है कि राजनीति में आने के बजाय, हम अस्पताल बना सकते थे। इतनी संपत्ति रखते हुए, आपका बेटा अनावश्यक रूप से इसरो में क्यों शामिल हो रहा है कि वह राष्ट्र की सेवा करने जा रहा है, आदि? आपकी पत्नी पहले ही मर चुकी है। आप विधुर हैं . क्या आपको अपने बेटे की देखभाल नहीं करनी चाहिए? आप क्या देख रहे हैं? अगर वह जाता है, तो क्या आप अनाथ नहीं हो जाएंगे? वह बहादुरी और साहस से काम कर रहा है। हम इसके बाद धैर्य नहीं रखेंगे।" जॉर्ज के गुर्गे में से एक ने कहा।


 "भाववद गीता में एक कहावत है। मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है: कभी भी डर से न डरें - अंतिम तक लड़ें, अपनी जमीन पर टिके रहें। सर्वोच्च शक्ति ने एक अलग तरीके से एक इंसान को भी बनाया है - या हम कहेंगे, हर कोई एक मास्टरपीस है। जब आप जो भी कार्य करते हैं वह आपके लक्ष्य के विरुद्ध नकारात्मक हो जाता है, तो डरने से नहीं कतराएं। मेरा बेटा हमेशा एक उत्कृष्ट कृति है।" आनंदन ने कहा।


 "आपके अहंकार का कारण?" जॉर्ज से पूछा।


 "मेरे बेटे। उसने जो कहा वह वही करेगा। हारने की तैयारी करें दा।" आनंदन ने कहा।


 "अपनी बीवी को खोकर तुम खुद हो..."


 "अरे। बहुत से लोग मुझसे ऐसा कहेंगे। लेकिन, वह सरलता से नहीं गई। उसने मुझे मेरे बेटे के रूप में एक उछलता हुआ बाघ दिया है।"


 "भैया। बाप भी तो बाघ ही है।" वह गुस्से में उठता है और कहता है, "आप जल्द ही राजनीतिक खेल देखेंगे सर। अलविदा।"


 जॉर्ज मिसाइल के बारे में मीडिया को अपने चारा के रूप में इस्तेमाल करने के बारे में अफवाहें फैलाना जारी रखता है। साथ ही वह केंद्र सरकार के खिलाफ गलत बयानबाजी करते हैं। इस वजह से वह उनसे बुरी तरह प्रभावित होता है। सीजी अधित्या को पूरा समर्थन देता है।


 इसके अतिरिक्त, वे अधित्या के साथ जासूस भेजते हैं। उन्होंने राज्य में रेत खनन, रिश्वतखोरी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों जैसी कई अवैध गतिविधियों को नोट किया। वे इसे सबूत के तौर पर लेते हैं और जॉर्ज को इससे धमकाते हैं।


 गुस्से में कि वह फंस गया था, जॉर्ज अपने गुंडों को अधित्या पर हमला करने के लिए भेजता है। हालाँकि वह उन सभी को बुरी तरह से कोसता है और आगे मिशन को सफल बनाने का प्रबंधन करता है। जॉर्ज के इस कृत्य के कारण, आगे की जटिलताओं से बचने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा बर्खास्त कर दिया जाता है।


 जॉर्ज, अधित्या की बेरहमी से हत्या करके जवाबी कार्रवाई करने का फैसला करता है। इसके बाद, वह अपने गुर्गे हरि (जिस पर वह बहुत भरोसा करता है) के साथ आता है। वहां अधिया उसी बस में सफर कर रहा था, जिसमें अरविंद मीरा को लेकर नई दिल्ली जा रहा था।


 अधित्या को बुरी तरह पीटा गया और हरि ने उसे चाकू मार दिया। छुरा घोंपने के बावजूद, वह उसे बेरहमी से मौत के घाट उतारने में सफल रहा। बदला लेने के लिए, समूह के बीच हिंसक झड़प होती है। उसमें, अधित्या को हराकर जॉर्ज विजयी हुए। अधिकांश लड़ाई बस के बाहर होने के कारण वह मीरा को नहीं बचा सका।


 वह अपने शरीर को आनंदन के पास भेजता है, जो शुरू में दिल टूट जाता है। उसी समय, अरविंद भी जली हुई चोटों के साथ अस्पतालों में भर्ती हुआ। जैसा कि अरविंद बिल्कुल अधित्या की तरह दिखता था, वह एक साधारण प्लास्टिक सर्जरी के बजाय अपना चेहरा अरविंद को ट्रांसप्लांट करने का फैसला करता है।


 वर्तमान:


 "जीवन जीने के लिए आपको एक नया चेहरा चाहिए था। अपने देश को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए, मुझे अपने बेटे का चेहरा चाहिए था। इसलिए मैंने यह निर्णय लिया है।" आनंदन ने कहा।


 अरविंद चुप रहा। वहीं आनंदन ने आगे कहा, "मैंने सोचा था कि इन बातों के बारे में आपको उसी समय बता दूं. लेकिन, आप बदला लेने के लिए निकले हैं. उसी समय से मैं आपको ढूंढ रहा हूं."


 "अधिथिया के इसरो प्रयोगशाला से चले जाने के बाद क्या हुआ?"


 आनंदन उसे इसरो प्रयोगशाला में ले जाता है और कार में वह उससे कहता है, "जाओ। जाओ और अपने मालिक से पूछो कि तुम्हारे प्रयोगशाला छोड़ने के बाद क्या हुआ था! तुम्हें इसका पता चल जाएगा।"


 अधित्या के बॉस के माध्यम से, अरविंद को पता चलता है कि, "आदित्य के लैब छोड़ने और कथित तौर पर जॉर्ज (जो अब वित्त मंत्री हैं) के झूठे बयानों के अनुसार भाग जाने की अफवाह के बाद, मिसाइल लॉन्च को रोक दिया गया है। तब से, वह केवल लॉन्चिंग का फॉर्मूला जानता था।"


 अरविंद फिर आनंदन से मिलता है जो उससे कहता है, "इस मिशन को पूरा करने के लिए, उन्होंने अपनी प्रेरणा से इसे सफल बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश की। अगर वह जीवित है तो इसका मतलब है!"


 "वह जीवित है केवल सर।" अरविंद ने उससे कहा, जिसके बाद उसने उसकी ओर निगाहों से देखा।


 "भले ही मैं बच गया, कई लोगों ने सोचा कि मैं एक त्रुटिपूर्ण जीवन जी रहा हूं। लेकिन, आपके बेटे ने बहादुरी से हर चीज का सामना किया और अब भी प्रयोगशाला के लोगों के दिमाग में जी रहा है। मैं जीवित रहूंगा। अपने बेटे के रूप में जीओ सर। अपने बेटे को पूरा करने के लिए मैं इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने की कामना करता हूं।"


 चूंकि, अरविंद ने भी परमाणु विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम किया है, इसलिए वह साईं अधिष्ठा के शस्त्रागार के लिए एक नया सूत्र तैयार करने में सफल होता है। इसके साथ ही उसने हथियार को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया।


 तीन दिन बाद हथियार सफलतापूर्वक इसरो के पास वापस आ जाता है। यह जॉर्ज के क्रोध को अर्जित करता है। वह अपनी एक और हार के लिए रोते हुए बैठे हैं। उसके बाद जॉर्ज को सीबीआई ने उसके अत्याचारों के खिलाफ अरविंद के साक्ष्य के अनुसार गिरफ्तार कर लिया।


 इसके बाद अरविंद इसरो से जॉर्ज से मिलने उनके कार्यालय में लौटता है। जैसे ही वह सीबीआई के साथ बाहर जा रहा है, अरविंद जॉर्ज से कहता है: "भगवान कृष्ण ने कहा, "कर्म का अर्थ इरादे में है। कार्रवाई के पीछे की मंशा मायने रखती है। जो केवल कर्म के फल की इच्छा से प्रेरित होते हैं। दयनीय हैं, क्योंकि वे जो करते हैं उसके परिणामों के बारे में वे लगातार चिंतित हैं। आप भी वैसे ही हैं। अधित्या को मार दिया गया था। लेकिन, वह मेरे लिए एक नया चेहरा देकर मेरे साथ रहता है। "


 जॉर्ज सीबीआई के सामने सिर झुकाकर चला जाता है। जबकि, अरविंद आनंदन के साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए उसके साथ जाता है। जबकि वह देखता है कि आदित्य का प्रतिबिंब उस पर मुस्कुरा रहा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action