नवम्बर का महीना

नवम्बर का महीना

9 mins
532



नवम्बर का महीना, सर्द भरी हवा, एक मोटे किताब को सीने से चिपकाये, हल्के हरे ओवरकोट में तुम सीढ़ियों से उतर रही थी। इधर उधर नजर दौड़ायी, पर जब कोई नहीं ं दिखा तो मज़बूरी वश तुमने पूछा था-कॉफी पीने चले। तुम्हें इतना पता था की मैं तुम्हारे क्लास का हूँ, और मुझे पता था कि तुम्हारा नाम सोनाली रॉय है। बंगाल के एक जाने माने लॉयर अनिरुद्ध रॉय की इकलौती बेटी हो। लाल रंग की स्कूटी से कॉलेज आती हो और क्लास के अमीरजादे भी उतने ही मरते है, जितना हम जैसे मिडिल क्लास लड़के। जिन्हें सिगरेट , शराब , लड़की, और पार्टी से दूर रहने की नसीहत हर महीने दी जाती है। जिनका एक मात्र सपना होता है, माँ - बाप के सपनो को पूरा करना। और ये तुम जैसी लड़कियो से बात करने से इसलिय हिचकते है क्योकि हाय हैलो के बाद की अंग्रेजी बोलना इन्हें भारी पड़ता है।


तुम रास्ते भर बोलती रही थी और मैं सुनता रहा, क्योकि तुमने मौका नहीं दिया और मुझे सुनन अच्छा लग रहा था। तुमने मिश्रा सर, नसरीन मैम की बकबक, वीणा मैम की समाचार पढ़ने जैसा लेक्चर और न जाने कितनी कहानियाँ तेजी से सुना गयी थी। और मैं बस मुस्कुराते हुए तुम्हारे चेहरे पर उठते हर भाव को पढ़ रहा था। तुम्हारे होठ के ऊपर काला तील था, जिसपर मैं कुछ कवितायेँ सोच रहा था, तबतक तुम्हारी कॉफी आ गयी और मेरी चाय।


तुमने पूछा था- तुम कॉफी क्यों नहीं पीते ?


मैंने मुस्कुराते हुए बोला- चाय की आदत कभी छुटी नहीं ।


तुम यह सुनकर काफी जोर से हँसी थी,

शायरी भी करते हो।


मैं झेप गया।


तुम इतने समय से कुछ भूल रही थी, मेरा नाम पूछना, क्योकि मैं तुम्हारी आवाज में अपने नाम को सुनना चाह रहा था, तुमने तब भी नहीं पूछा था।


हम दोनों उठ कर चल दिये थे, कैंपस से विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन की ओर...


बात करते करते तुमने कहा था, सज्जाद पता है, मैं अक्सर सपना देखती थी की मैं फोटोग्राफर बनूँगी ।पुरे विश्व् का चक्कर लगाऊ, और सारे खूबसूरत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लू। लेकिन आज मैं मील, मार्क्स और लेनिन की किताबो में उलझी हुई हूँ। कभी जी करता है तो ब्रेख्त को पढ़ लेती हूँ, तो कभी कामू को.. 


हम अक्सर जो चाहते है, वैसा नहीं होता है और शायद अनिश्चितता ही जीवन को खूबसूरत बनाती है, अक्सर सबकुछ पहले से तय हो तो जिंदगी से रोमांच खत्म हो जायेगा। हम उम्र से पहले बूढ़े हो जायेंगे, जो बस यही सोचते है, अब मरना ही एकमात्र लक्ष्य है।

सज्जाद ,तुम क्या पॉलिटिकल साइंस अपनी मर्जी से चुना ,तुमने पूछा था।


हाँ,मैंने कहा ।

नहीं ं कहने का कोई मतलब नहीं था उससमय।

मैं खुद को बताने से ज्यादा,तुम्हें जानना चाह रहा था।

और हाँ , मेरा नाम सज्जाद नहीं , आदित्य है, आदित्य यादव- मैंने जोर देते हुये कहा।


ओ तो तुम लालू यादव के परिवार से तो नहीं ?


बिलकुल नहीं , पता नहीं क्यों बिहार का हर यादव , लालू यादव का रिश्तेदार लगता है लोगो को।

कुछ पल दोनों चुप हो , कई कदम चल चुके थे। मैंने चुप्पी तोड़ते हुए पूछा था-वैसे ये सज्जाद कौन है?


कोई नहीं , बस गलती से बोल गयी थी।

तुम्हारे चेहरे के भाव बदल गए थे।


कहाँ रहते हो तुम?

हम बात करते करते मानसरोवर हॉस्टल आ गए थे, मैंने इशारा किया-यही!

मेट्रो स्टेशन पास में ही था, तुम विदा लेने को हाथ बढ़ाई। हाथ पर कई निशान थे।

मैंने पूछा था- ये निशान कैसा?

अरे वो कल कुक नहीं आयी थी, तो खुद रोटी बनाते वक़्त जल गया । कभी आदत नहीं है ना।

मैंने हाथ मिलाया, ओवरकोट की गर्मी अब भी तुम्हारे हाथो में थी।

इस खूबसूरत एहसास के साथ मै सो नहीं पाया था, सुबह जल्दी तुमसे ढेर सारी बाते करनी थी, क्योकि मैं अक्सर पहली मुलाकात में चुप रह जाता हूँ।

मैं कॉलेज गया था अगले दिन, मेरा चेहरा खुद ब खुद मुस्कुरा रहा था। कॉलेज में इस बात की चर्चा जरूर होने वाली थी, क्योकि हम दोनों को साथ घूमते हुए, क्लास के कई लड़के लड़कियो ने देख लिया था।

एक खूबसूरत इलीट लड़की के साथ अगर मिडिल क्लास लड़का साथ दिख जाये तो लड़के की खुश्किस्मती की चर्चा पुरे क्लास में होती है।

उस दिन तुम नहीं आयी थी। उस दिन समय का हर सेकण्ड बोझिल लग रहा था। तुमने कॉलेज छोड़ दिया था।

दो साल बाद दिखी थी, उसी नवम्बर महीने में कनॉट प्लेस के इंडियन कॉफी हाउस के सीढ़ियों से उतरते हुये।

मेरा मन जब भी उदास होता है , मैं निकल पड़ता था, इंडियन कॉफी हाउस। दिल्ली की शोर भरी जगहों में एकमात्र यही जगह थी जहाँ मैं शुकुन से उलझनों को जी सकता था। यहाँ मैं उजले कप में कॉफी और चीनी को चम्मच से घूमता रहता और कल्पनाओ को नई उड़ान देता।

 मैंने अब वक़्त के साथ कॉफी पीना शुरू कर दिया था, चाय की आदत छुट गयी थी। कभी कभी इस नयी बदलाव की वजह तुमको मानता हूँ।

हल्की मुस्कुराहट के साथ तुम मिली थी उस दिन, कोई तुम्हारे साथ था। तुम पहले जैसी चहक नहीं रही थी। एक चुप्पी थी चेहरे पर- जैसे पुराने कुँए के पानी में होता है, जहां अब औरते पानी लेने नहीं जाती, अब आसपास चुहलबाजी नहीं होती, अब वहा बच्चे नहीं नहाते, अब तो वहा बाल्टी भी नहीं है।

तुम्हारा इस तरह मिलना मुझे परेशान कर रहा था। इस तरह तुम्हारी मुलाकात मुझे परेशान कर रहा था। तुम बस उदास मुस्कुराहट के साथ मिलोगी और बिना कुछ बात किये सीढ़ियों से उतर जाओगी , ऐसा होना मुझे अंदर तक कचोट रहा था। इसी उधेड़बुन में सीढ़ियां चढ़ते चढ़ते गिरा पर्स मिला- खोलकर देखा तो किसी अंजुमन शेख का था , बुटीक सेंटर , साउथ एक्सटेंशन पता था, दिए हुए नम्बर पर कॉल किया तो स्विच ऑफ था।

तुम्हारे बारे में सोचते सोचते रात के आठ बज गए थे। अचानक याद आया की किसी का पर्स मेरे पास है, जिसमे यही कुछेक बारह सौ रुपये और एक डेबिट कार्ड है । मैंने फिर एक बार कॉल लगाया, इस बार रिंग हो रहा था।

हैलो( एक खूबसूरत आवाज सुनाई दिया)

जी , आपका पर्स इंडियन कॉफी हाउस की सीढ़ियों पर गिरा मिला। आप बताये इसे कहाँ आकर लौटा दूँ।

आदित्य बोल रहे हो( उधर से आवाज आयी)

सोनाली तुम, मैं आश्चर्यचकित था।

कैसी हो तुम और ये अंजुमन शेख का कार्ड? तुम हो कहाँ? तुम कॉलेज क्यों छोड़ दी थी? मैं सारे सवाल का जबाब जान लेना चाहता था, क्योकि मुझे कल पर भरोसा नहीं था।

तुमने बस इतना कहा था-कल कॉफी हाउस मिलो 11 बजे।

उस रात फिर नहीं सो पाया था, कल जल्दी उठकर मिल लेना चाहता था। बहुत से सवाल थे मन में जिसे जल्द से जल्द जान लेना चाहता था। तुमसे बहुत कुछ पूछना था, तुमको बहुत कुछ कहना था।

अगले दिन ,कॉफी हाउस के उजले कप में कॉफी और चीनी को बड़ी तन्मयता से मिला रहा था कि तुम्हे आते हुये देखा..

हल्के हरे रंग की ओवरकोट में, नवम्बर की पहली मुलाकात याद आने लगी। मस्तिष्क हमारी सारी यादो को सहेज कर रखता है। आज पुरानी सारी कड़िया अपने आप जुड़ती चली गयी।

दो साल पहले उस हरे ओवर कोट में सोनाली मिली थी, सपनो के साथ जीने वाली सोनाली, बेरंग जिंदगी में रंग भरने वाली सोनाली। पर दो साल में तुम बदल गयी थी, तुम सोनाली नहीं थी। तुम एक हताश, उदास, सहमी अंजुमन शेख थी। जिसने दो साल पहले घर छोड़ कर अपने प्रेमी सज्जाद से शादी कर ली थी। वही सज्जाद जिसके बारे में तुमने मुझसे छुपाया था।

आप जिससे प्रेम करो, उसके साथ जिंदगी का हर एक पल जीने को मिले, इससे खूबसूरत और क्या हो सकता है। इस गैरमजहबी प्रेम विवाह में निश्चित ही तूमने बहुत कुछ झेला होगा, पर प्रेम सारे जख्म को भर देता है। पर तुम्हारी इन सब बातो की नहीं थी, वह थी तुम्हारे और सज्जाद के बिच आये रिश्तों की कड़वाहट की, जो वक़्त के साथ और बद्तर हो रहा था, जहाँ प्रेम एक बस्ते में बन्द हो गया था।

शादी के बाद प्रेम ने बन्धन का रूप ले लिया था। अधिपत्य के बोझ तले रिश्ता बोझिल हो रहे थे।तुम तो विश्व् की चक्कर लगाने वाली लड़की थी, तुम रिश्तों को जीना चाहती थी, ढोना नहीं । जिसे तुमने प्रेम था, वह घुटन बन गया था, वहा शक ने दरवाजा खट खटा दिया था। 

तुम सब कुछ कहती चली गयी थी और मैं तुम्हारे चेहरे पर उठते हर भाव को वैसे ही पढ़ना चाह रहा था, जैसे पहली दफा पढ़ा था। तुम्हारे आँखों से आँसु टपक रहे थे, जो तुम्हारे होठ के ऊपर बने तील तक पहुँच रहे थे। तुम कुछ हल्का महसूस कर रही थी।

तुमने सज्जाद के लिये नाम बदला था, अपनी कल्पनायें बदली। तुमने खुद को बदल दिया था। प्रेम में बदलना सही है या गलत नहीं मालूम, पर खुद को बदल कर तुमने प्रेम भी तो नहीं पाया था।

वक़्त हो गया था फिर एक बार तुम्हारे जाने का, सज्जाद घर पहुचने वाला होगा, तुमने कहा था।

तुम पर्स ली, और हाथ आगे बढ़ाकर बाय कह।

मैंने जल्दी से तुम्हारा हाथ थामा, वही दो साल पुरानी ओवरकोट की गर्मी महसूस करने को। तुम्हारे हाथ के पुराने जख्म भर गए थे, पर नए जख्म ने जगह ले ली थी। पहले के जख्म सज्जाद के लिए था, अब नए जख्म सज्जाद का था।

इस बीच हमारी फोन पर बातें होती रही, राजीव चौक, नेहरू प्लेस पर दो बार मुलाकात हुयी।

सब कुछ सहज हो रहा था, तुम्हारे जिंदगी में और मैं असहज। इस बीच मैं लिखता रहा था, तुम्हे कवितायेँ भी भेजता था, पढ़कर तूम रोती भी थी, कभी हँसती भी थी।

एक दिन तुम्हारा मेसेज आया था, " मुझसे बात नहीं हो पायेगी अब।"

मैंने तुरत कॉल बैक किया, मेरा नम्बर ब्लॉक हो चूका था, तुम्हारा फेसबुक अकाउंट चेक किया, डिलीट हो चूका था। मैं घबरा गया था, तुम्हारी साउथ एक्स वाली बुटीक पर फोन किया तो पता चला तुम एक सप्ताह से वहां नहीं गयी हो। इसी बीच मेरी नई उपन्यास " नवम्बर की डायरी" बाजार में छप कर आ चूका था, मैं सभाओ और गोष्टीओ में जाने में व्यस्त हो गया, पर तुम्हारा ख्याल मन में हमेशा बना रहा।

समय हर दिन करवटे ले रहा था, सूरज रोज डूबता था, रोज उगता था। धीरे धीरे एक साल गुजर गए थे।

शाम के सात बज रहे थे। मैं कमरे में अपनी नयी कहानी "सोना" के बारे में सोच रहा था। उसका अंत समझ नहीं आ रहा था। कई लाइन लिखता फिर उस पन्ने को फाड़कर फ़ेक देता।

सिगरेट की तलब शुरू हुयी, ड्रावर खोला दो सिगरेट बचे थे। तब तक के लिये काफी था। सिगरेट को जलाया, थोड़ी राहत मिली। फिर लिखने बैठ गया। तब तक दरवाजे की घण्टी बजी, मैंने आखिरी कश को अंदर लिया, फिल्टर को बुझाकर ऐशट्रे में डाल दिया।

दरवाजा खोला तो देखा कोई लड़की मेरी ओर पीठ कर खड़ी है।

मैंने कहा, जी...

वह जैसे ही मुड़ी , मैं आश्चर्यचकित हो गया। वह तुम थी, सोनाली ।

हम दोनों गले से लिपट गये थे। मैंने तुम्हे सीने से लगाये हुए पुछा, तुम्हें मेरा पता कैसे मिला।

तुम्हारी उपन्यास पढ़ी "नवम्बर की डायरी", उसी के पीछे तुम्हारा नम्बर और पता भी था।

आदित्य तुमने सही लिखा है, इस उपन्यास में " जिन रिश्तों में विश्वास की जगह न हो, उसका टूट जाना ही बेहतर है"। मैंने सज्जाद से तलाक ले लिया था। हमारी फ़ेसबुक चैट सज्जाद ने पढ़ लिया था, फिर यहीं से बचे रिश्ते भी टूटते चले गए थे।

मैंने पूछा, कॉफी बनाऊँ।

नहीं चाय, कॉफी की आदत छुट गयी अब, तुमने कहा।

मैंने तुम्हारे लिये चाय बनाया और खुद के लिये कॉफी।

तुम कॉफी कब से पीने लगे?

तुम्हारे मुलाकात के बाद से।

तुम हँस दी थी। बदलाव प्रेम में सहज हो तो वही शुभ होता है।

तुम मेरे अस्त व्यस्त घर को देख रही थी, अस्त व्यस्त सिर्फ घर ही नहीं था, मैं भी था। जिसे तुम्हें सजाना और सवारना था, पता नहीं तुम इसके लिए तैयार थी या नहीं ।

तभी तुमने कहा, ये किताबे इतनी बिखरी हुयी क्यों है, मैं सजा दूँ। मैं मुस्कुरा दिया।

घड़ी में नौ बज गए थे, हम दोनों किचेन में डिनर तैयार कर रहे थे। तुमने कहा खिड़की बन्द कर दो, सर्द हवा आ रही।

मैंने महसूस किया, नवम्बर का महीना आ चुका था। 


 


  


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance