Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

मिशन ग्रीन: द बिगिनिंग

मिशन ग्रीन: द बिगिनिंग

18 mins
288


रत्नास्वामी एंड कंपनी कोयंबटूर की अग्रणी कंपनियों में से एक है। वे तीस वर्षों से सफल व्यापारिक साम्राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं।

 वे उक्कड़म में एक सफल संयुक्त परिवार का नेतृत्व करते हैं। परिवार में पांच भाई हैं। उनमें से बड़े हैं रत्नास्वामी और छोटे हैं: रामास्वामी, अरंगस्वामी कुमारसामी, रंगास्वामी और कृष्णास्वामी।

 सभी सुखी जीवन व्यतीत करते हैं। एक दिन, कृष्णास्वामी ऑफिस जाते हैं और रत्नास्वामी से कहते हैं, "अरे। किसी ने हमारी कार दा के बारे में जांच की है। मैं आपको मेल भेजूंगा।"

 वह सहमत हो जाता है और मेल भेजते समय, दो रहस्यमय व्यक्ति कंपनी में प्रवेश करते हैं और बाड़ के तार को तोड़कर प्रतिभूतियों को मार देते हैं। कृष्णास्वामी को जिंदा जला दिया जाता है।

 प्रारंभ में, रत्नास्वामी को अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्विता भद्रा के हमलों में शामिल होने का संदेह था। हालाँकि, उन्होंने अपनी संलिप्तता से इनकार करते हुए कहा कि, "वह उस समय अपने गुर्गे को उस स्थान पर नहीं भेजते।"

 रत्नास्वामी की मुलाकात कमिश्नर गोकुलनाथ से होती है। उसके द्वारा उसे अपने भाई की मौत के मामले की जांच करने के लिए कहा जाता है।

 मीनाक्षीपुरम का एक पर्यावरणविद् राम अपनी प्रेमिका अंजलि के साथ कोयंबटूर आता है। वहां वह रत्नास्वामी के परिवार को देखता है और उनके आतिथ्य से प्रभावित होता है।

 एक दिन, जब भद्रा ने कुमारस्वामी को मारने के लिए अपने आदमियों को भेजा, तो राम हस्तक्षेप करते हैं और गुर्गे पर काबू पाकर उसे बचा लेते हैं। कुमारस्वामी इससे प्रभावित होते हैं और उनका परिवार दोनों को घर में आमंत्रित करता है।

 राम गांव में हरियाली, ताजी हवा और साफ नदी के पानी से रूबरू होते हैं। वह आगे देखता है, सम्मान और विश्वास, लोगों के बीच आपस में है।

 वह धीरे-धीरे अंजलि के साथ गांव की जीवन शैली को अपना लेता है। चूंकि, उसके प्रयास फिर से विफल हो गए, भद्रा ने एक उत्सव आयोजित करने की योजना बनाई और यह प्रक्रिया के रूप में होता है। इस त्योहार में वह रत्नास्वामी के पूरे परिवार को मारने की योजना बनाता है।

 उसी समय, दो रहस्यमय पुरुष रत्नास्वामी के बेटे महेंद्रस्वामी की हत्या करने का फैसला करते हैं। हालांकि, जब उन्होंने उसे गोली मारने की कोशिश की, तो वे मौका चूक गए और परिणामस्वरूप, वह सौभाग्य से उस जगह से भाग गया। क्योंकि बीच में भद्रा के आदमियों ने बीच-बचाव किया।

 "उन जोकरों के कारण हम अपने लक्ष्य से चूक गए" रहस्यमय व्यक्ति ने कहा।

 "चिंता मत करो। अगली बार आने पर उन्हें स्वर्ग भेज देते हैं" दूसरे लड़के ने कहा।

 रत्नास्वामी अपने घर में खतरा महसूस करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करते हैं। इसके अलावा, उन्हें संदेह है कि, "उन्हें निशाना बनाने के लिए एक और प्रतिद्वंद्वी है।"

 इस बीच, कमिश्नर रत्नास्वामी के घर आता है और उससे कहता है, "सर। यह गोली एक पेशेवर हत्यारे ने चलाई है।"

 "यह कैसे संभव है ? इतनी भीड़ में, क्या सही व्यक्ति को मारना संभव है ? अगर उन्होंने हस्तक्षेप नहीं किया, तो मेरा बेटा मर सकता था, आप जानते हैं ?" परेशान रत्नास्वामी से पूछा।

 "उस कातिल ने सिर को निशाना बनाया है और उसकी गोली मार दी है सर। हम भी ऐसे सर की तरह ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे। मेरे अनुमान के अनुसार, वह अच्छी तरह से प्रशिक्षित है और भले ही यह अंधेरा थिएटर, भीड़-भाड़ वाला मॉल आदि हो। वे सक्षम हैं हत्या करो। सावधान रहो, श्रीमान" आयुक्त ने कहा और वह जगह छोड़ देता है।

 रत्नास्वामी अपने परिवार को घर के अंदर ही सुरक्षित रहने का आदेश देते हैं। यहां तक ​​कि वह राम और अंजलि को घर में सुरक्षित रहने के लिए कहता है। क्योंकि, वे एक शोध के लिए आए हैं और उन्हें सुरक्षित भेजना उनकी जिम्मेदारी है।

 इस बीच, रत्नास्वामी के परिवार को उत्सव के लिए आमंत्रित किया गया है। शिरकत करने के बाद वे नोय्याल रिवर ब्रिज की ओर आ रहे थे। वहाँ, भद्रा के आदमी हस्तक्षेप करते हैं और कोशिश करते हैं

 उन पर हमला करने के लिए।

 हालांकि, राम आदिमुरई के अपने मार्शल आर्ट कौशल का उपयोग करके उन पर हमला करता है। अंजलि भी अपनी कलारीपयट्टू तकनीकों का उपयोग करके गुर्गे पर हमला करती है और उनका पीछा करती है।

 राम भद्रा का फोन नंबर मांगता है और वह रत्नास्वामी (यह सोचकर कि वह है) से पूछता है, "क्या रत्नास्वामी ? क्या आपका परिवार उन दो मेहमानों सहित मर चुका है ?"

 "अब, उसका मेहमान केवल भद्रा बोल रहा है। कृपया इन सभी बकवासों को बंद करो और सावधान रहो। नहीं तो आप मारे जाएंगे" राम ने कहा।

 "हे मीनाक्षीपुरम। आपने अझियार नदी पी ली और बड़ी हो गई। यदि आप स्वयं अभिमानी हैं, तो नोय्याल का पानी पी रहे हैं, मैं कितना अभिमानी होऊंगा ?" भद्रा से पूछा।

 "आपने केवल नोय्याल नदी का पानी पिया है। जबकि मैंने कावेरी, भवानी, कृष्णा, अझियार, चलक्कुडिपुझा, पेरियार, भरतपुझा, सिंधु, गंगा और यमुना का पानी पिया है। अगर वे पानी आए और गुजर गए, तो सोचें कि आपका क्या होगा!" राम ने कहा

 भद्रा ने उसका फोन तोड़ने की कोशिश की। बाद में, राम और अंजलि उन सभी को सुरक्षित घर ले जाते हैं। इस बीच, अंजलि राम के साथ व्यक्तिगत रूप से बात करने की इच्छा व्यक्त करती है और रत्नास्वामी के परिवार की अनुमति के साथ, वे एक सुनसान कृषि भूमि पर जाते हैं और चर्चा करते हैं। जबकि, महेंद्रस्वामी, कुमारसामी, रामासामी और रंगास्वामी सुरक्षित स्थान पर उनके साथ हैं।

 जब वे बोल रहे होते हैं, महेंद्रस्वामी दो अजनबियों को उन सभी पर हमला करने के लिए आते देखते हैं।

 "राम। यह तलवार लो" महेंद्रस्वामी ने कहा।

 राम तलवार लेते हैं और उन्हें काटने के लिए आगे बढ़ते हैं। हालाँकि, वह इसके बजाय महेंद्रस्वामी का बेरहमी से सिर काट देता है।

 "महेंद्र। अरे!" कुमारसामी और रामासामी ने कहा। वे उसकी ओर दौड़ते हैं।

 हालांकि, अन्य दो अजनबी अंजलि से हाथ मिला लेते हैं। वे रामासामी, कुमारस्वामी और रंगास्वामी को बंदूक से गोली मारकर बेरहमी से मार देते हैं।

 रत्नास्वामी को मौत के बारे में पता चलता है। अंदर से नाराज होकर वह भद्रा से मिलता है। उसका सामना करते हुए, वह अपनी भागीदारी के बारे में पूछता है।

 हालांकि, भद्रा ने यह कहते हुए इनकार किया, "पता नहीं वह आदमी कौन है। लेकिन, वह सभी को बख्श दिए बिना मार रहा है। मुझे लगता है कि वह अगला लक्ष्य पूरा करने के लिए तैयार हो गया होगा।"

 रत्नास्वामी गुस्से में वहां से निकल जाते हैं। इस बीच, भद्रा यह सोचकर हत्यारे की मदद करने का फैसला करता है कि, "उन सभी को मारने के पीछे उसकी कोई प्रेरणा है।"

 वह अपने आदमियों को कार लेने और उनसे मिलने के लिए कहता है। जैसा कि उनके एक आदमी ने उन लोगों के बारे में जांच की है जिन्होंने उन्हें मार डाला और पता चला कि यह राम और अंजलि है।

 वह जाता है और अविनाशी के पास एक सुनसान घर में उनसे मिलता है।

 "अरे। आप लोग कौन हैं ? आप पर्यावरणविद् के रूप में कोयंबटूर क्यों आए ? बिना किसी को छोड़े, आप सभी ने रत्नास्वामी के परिवार को मार डाला। क्या मैं जान सकता हूँ क्यों ?" भद्रा से पूछा।

 "क्या मैं जान सकता हूँ कि आप रत्नास्वामी के परिवार से बदला क्यों लेना चाह रहे हैं ?" राम से पूछा।

 "क्योंकि, उसने मेरे कारखाने में तबाही मचाकर मेरे पूरे परिवार को मार डाला। इसलिए!" भद्रा ने कहा।

 अंजलि ने कहा, "हम अपने देश का आर्थिक कल्याण खराब करने के लिए उन्हें मार रहे हैं।"

 "तुम क्या मतलब है ?" भद्रा से पूछा।

 "इस बारे में समझने के लिए, पहले आपको मेरे पिछले सर के बारे में सुनना होगा" राम ने कहा।

 (कथन मोड)

 मैं भारतीय सेना में मेजर जनरल के पद पर कार्यरत था सर। पुलवामा अटैक 2019 के बाद, मैं सर्जिकल स्ट्राइक मिशन में शामिल हो गया। सर्जिकल स्ट्राइक ही नहीं सर। लेकिन, मुझे काउंटर टेररिज्म स्क्वॉल ऑपरेशन और रेस्क्यू मिशन जैसे कई मिशनों में ले जाया गया है।

 मेरा जीवन मेरे राष्ट्र को समर्पित था। मुझे रॉ के लिए ले जाया गया और मैं रॉ एजेंट बन गया। एक रॉ एजेंट के रूप में, मैं भारतीय रॉ एजेंट को वहाबियत आतंकवाद के मुद्दों का नोटिस लाया हूं। ये दो लोग मेरे साथी कैप्टन राजीव सिंह और मेजर सत्यदेव कृष्णमूर्ति हैं। उन्होंने मेरी बहुत मदद की।

 मेरा परिवार छोटा है सर। इसमें मेरी मां सत्यभामा और पिता हरिहर लिंगम शामिल हैं। वह भारतीय सेना में पूर्व ब्रिगेडियर थे सर। कारगिल युद्ध 1999 और 2008 में मुंबई में हुए बम धमाकों को लड़ा। लोगों को मुंबई से छुड़ाते समय उन्होंने अपने पैर गंवा दिए।

 हमें रॉ एजेंट ने एक महीने की छुट्टी के साथ भेजा था। उसी समय, मुझे अंजलि से प्यार हो गया और हम सगाई करने वाले थे।

 मैंने अपने परिवार की देखभाल की। मेरे लिए मेरे भाई अर्जुन ही सब कुछ थे सर। वह चेन्नई के IIT विश्वविद्यालय में एक अच्छे छात्र थे। टॉपर ने 95 फीसदी अंक हासिल किए। उन्होंने एपीजे अब्दुल कलाम को अपनी प्रेरणा के रूप में लिया और अपने जीवन में कठिन अध्ययन किया।

 हालाँकि, उनकी सिगरेट पीने की आदतों ने उनके सपनों को चकनाचूर कर दिया है। मैंने उसे सिगरेट पीने से रोकने के लिए कहा है। लेकिन, उन्होंने इसे युवा रोमांच बताया और सिगरेट पीना जारी रखा।

 एक दिन, अच्छे अंक लाने के लिए मेरी मदद से बाइक लेने के बाद, उसने खून की उल्टी की और हम उसे अस्पताल ले गए।

 अर्जुन के शरीर की जांच करने पर, डॉक्टरों ने मुझसे कहा, "आई एम सॉरी राम। आपके भाई को फेफड़े का कैंसर स्टेज- IV हो गया है। उसे बचाना मुश्किल है।"

 यह सुनकर अर्जुन का दिल टूट गया और उसने आत्महत्या कर ली। मुझे भी अपने भाई को खोने का दुख हुआ। चूंकि हमारे पास रॉ में वापस शामिल होने के लिए बहुत कम दिन हैं, इसलिए मैंने सिगरेट पीने के संबंध में एक अंडरकवर समानांतर जांच शुरू करने की इच्छा व्यक्त की और अपने सिर से भी यही इच्छा व्यक्त की।

 उन्होंने मुझे आगे बढ़ने के लिए कहा क्योंकि वे मेरे शब्दों से प्रभावित थे, "सर, सीमा की समस्याओं और आतंकवाद के अलावा, हम सभी आंतरिक समस्याओं को बचाने के लिए जिम्मेदार हैं। मैं इस मिशन को जारी रखने की योजना बना रहा हूं।"

 जब मिशन का नाम पूछा गया, तो मैंने इसे "ऑपरेशन ग्रीन" के रूप में बताया, राम कुछ सेना के लोगों के साथ मिलकर सिगरेट उत्पादन के बारे में जानकारी एकत्र करता है।

 इसके अलावा, मैंने कुछ अस्पतालों में कुछ कैंसर रोगियों को देखा और भावनात्मक रूप से प्रभावित हुआ।

 इस बीच, मुझे अपने भाई के कमरे में सिगरेट के कुछ पैकेट मिले और उन्हें देखकर मैं उन्हें ले गया और अंजलि के पास भेज दिया, क्योंकि वह एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट है।

 सिगरेट की जांच करने पर उसे निकोटीन का पता चलता है। इससे लोगों को सिगरेट पीने की लत लग जाती है और अब से वे लगातार चेन स्मोकिंग कर रहे हैं।

 यह रिपोर्ट सरकार को भेजी जाती है। हालांकि, मुझे रत्नास्वामी कंपनी के एक व्यवसायी ने हस्तक्षेप किया, जिसने इन सिगरेटों का उत्पादन किया था।

 उनके अनुसार, भले ही उन्हें जेल भेज दिया जाए, लेकिन वे बाहर आकर धंधा करते रहेंगे। क्योंकि आजकल लोग सिगरेट के दीवाने हो गए हैं।

 हालाँकि मैंने उसकी बातों का खंडन किया और उसे मार डाला, जब उसने मुझे बताया कि, "जेल एक विला की तरह है।" बाद में, जब मैं रॉ के लिए लौटने की योजना बना रहा था, मेरे परिवार को रत्नास्वामी और उनके आदमियों ने मार डाला।

 (कथा समाप्त होती है

 अंजलि और राम बच गए और सिगरेट के खिलाफ निवारक उपाय करने के साथ-साथ अपने परिवार की मौत का बदला लेने की मांग की। बदला लेने के मिशन में कैप्टन राजीव सिंह और कैप्टन सत्यदेव हमारे साथ थे। तीनों ने मिशन ग्रीन के अलावा, कुछ हफ्तों के लिए अंजलि को कलारीपयट्टू में प्रशिक्षित किया।

 "ठीक है। अब, मुझे क्या करना चाहिए ?" भद्रा से पूछा।

 "जीजाजी! हम उनकी मदद क्यों करें ?" अपने रिश्तेदार से पूछा।

 यह सुनकर, वह उसे थप्पड़ मारता है और कहता है, "खूनी। हमने कुछ दिनों से पहले कई पाप किए हैं। कम से कम, इन अच्छे लोगों को उनके मिशन के लिए मदद करके उन्हें धो दें।"

 अब अंजलि भद्रा से पूछती है, "सर। आप रत्नास्वामी के परिवार के साथ उनके बिजनेस पार्टनर के रूप में काम कर रहे थे। आप उनके गुप्त स्थानों के बारे में जानते हैं ?"

 भद्रा ने कहा, "मैं उन जगहों को अच्छी तरह जानता था। मैं खुद आपको वहां ले जाऊंगा।"

 उसकी मदद से, अंजलि, राम, कैप्टन सत्या और कैप्टन राजीव सिंह गोदाम में पहुँचते हैं, जहाँ वे एक गुप्त कमरे में आते हैं।

 राजीव सिंह ने कमरा खोलने की कोशिश की। हालांकि, सत्या उसे रोकता है और कहता है, "हैलो बॉस। अपने दिमाग का इस्तेमाल करो।"

 राम ने कहा, "वे इस कमरे को खोलने के लिए डिजिटल कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं।"

 भद्रा ने कहा, "यह तब तक नहीं खुलेगा जब तक कृष्णास्वामी के फिंगर प्रिंट मैच नहीं हो जाते।"

 "यह जरूरी नहीं है सर" राम ने कहा और वह बिना किसी त्रुटि के कमरा खोलने में सफल हो जाता है।

 वे कमरे के अंदर जाते हैं और पासवर्ड से सुरक्षित एक बड़ा दरवाजा पाते हैं। राजीव बताते हैं, "राम। मुझे लगता है कि सिगरेट बनाने का फॉर्मूला (जिसे हम खोज रहे हैं) इसी में है।"

 "पासवर्ड को ओवरराइड करने में, राम को तीन से चार घंटे लगेंगे" सत्य ने कहा।

 "हमारे पास इतना समय नहीं है। चलो इसे जल्दी करते हैं" राम ने कहा और वह अपनी इच्छानुसार एक पासवर्ड टाइप करने की कोशिश करता है।

 "नहीं राम। जल्दी मत करो। अगर हम तीन बार गलत पासवर्ड टाइप करते हैं, तो यह दरवाजा अपने आप बंद हो जाएगा। फिर, हम अपने आप में फंस जाएंगे" सत्य ने कहा।

 भद्रा उन्हें बताती हैं कि, "रथनास्वामी के पास एक सुंदर कृषि भूमि है, जिसका नाम तुलसी है।"

 राम इसे एक पासवर्ड के रूप में टाइप करता है। लेकिन, यह गलत हो जाता है और संदेश अरंगस्वामी के पास चला जाता है। उसे पता चलता है कि, वे लोग जिन्हें वे राम और अंजलि को खोज रहे थे।

 "अरे। ये दोनों पर्यावरणविदों के नाम पर आए हैं और हमें बेवकूफ़ बनाया है। आओ दा। चलो कारखाने में चलते हैं और उन्हें मार देते हैं" अरंगास्वामी ने कहा।

 हालाँकि, राम भद्रा से सीखता है कि, परिवार का एक सामान्य भाग्य नाम कर्क है और इसे टाइप करता है। 500 करोड़ के कैश पैक के साथ दरवाजा खुलता है।

 राम नकदी चुराता है, उम्मीद करता है कि फॉर्मूला अपने आप आ जाएगा। गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इसे व्यापक सार्वजनिक सराहना मिलती है। हालांकि, पैसे की जांच के लिए सीबीआई अधिकारी शाइन को सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है।

उसे पता चलता है कि कैंसर के कारण मरने वाले मृत लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर हो गया। वे आर.एस.पुरम मॉल के पास कॉल करने वाले का नंबर ट्रेस करते हैं और वे पूरी टीम के साथ जाते हैं।

 इस बीच, भद्रा का एक रिश्तेदार (उसके आदेश के अनुसार) अरविंद फैक्ट्री जाता है, जहां सिगरेट का उत्पादन होता है। वह बताता है कि, सभी प्रक्रियाएं स्वचालित और कम्प्यूटरीकृत हैं (उत्पादन से लेकर पैकेजिंग तक)। वह बताता है कि, ओवरराइड करना मुश्किल है।

 वहीं, पुलिस टीम आर.एस.पुरम आती है। उन्हें देखकर, राम अपने भारतीय सेना के सैटेलाइट फोन को निष्क्रिय कर देता है।

 शिंदे के सहयोगी ने कहा, ''सर। सैटेलाइट फोन का सिग्नल कट गया।''

 "ओह! वह होशियार है। सभी जगहों को घेर लें। किसी को भी बाहर नहीं जाना चाहिए" शिंदे ने कहा।

 "क्या ? मॉल में भी, पुलिस आई है राम लगता है," अंजलि ने भद्रा के साथ एक कॉल में बात करने के बाद कहा।

 "अब हम क्या करें राम ?" राजीव से पूछा।

 राम सीबीआई अधिकारी शिंदे को बुलाता है और वह अपने सहयोगी द्वारा याद दिलाने के बाद कॉल पर जाता है।

 "नमस्ते" शिंदे ने कहा।

 "मुझे पता है कि आप यहाँ आएंगे सर" राम ने कहा।

 "तुम कौन हो ?" शिंदे से पूछा।

 "आप तो कोई आम आदमी नहीं है दा। मैं अच्छी तरह जानता था कि, आप एक आर्मी मैन हैं। आपने हमारे भारतीय आर्थिक क्षेत्र को नष्ट करने के लिए विदेशी कंपनियों के साथ सहयोग किया है। आपको कितने करोड़ का कमीशन मिला ? बताओ....बताओ "शिंदे ने कहा।

 "43,500 सर। भारत सरकार द्वारा दिया गया। हमारे देश को नष्ट करने के लिए नहीं। बल्कि बचाने के लिए" राम ने कहा।

 "यदि यह एक अच्छा मिशन है, तो आप हमें सही सूचित कर सकते थे," शिंदे ने कहा।

 "क्षमा करें सर। आप अच्छी तरह जानते हैं कि सैन्य रहस्यों को किसी के सामने प्रकट नहीं किया जाना चाहिए, है ना ?" राम से पूछा।

 शिंदे ने कहा, "वैसे भी। मैं आपको गिरफ्तार किए बिना इस जगह से दूर नहीं जाऊंगा।"

 "आप किसे पकड़ने जा रहे हैं सर ? एक लड़का, लाल शर्ट पहने हुए ?" राम से पूछा।

 शिंदे उस आदमी को पकड़ने के लिए कहता है। फिर, राम उससे पूछते हैं, "क्या आप सेल्स एक्जीक्यूटिव को पकड़ने जा रहे हैं ? आपको केवल 6 महीने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है सर। लेकिन, हम अक्सर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रशिक्षित होते हैं। इसलिए, आप हमारे प्रशिक्षण की गति को संतुलित नहीं कर सकते हैं" सर ने कहा। राम।

 शिंदे ने कहा, "यदि आप हमारे सामने आत्मसमर्पण नहीं करते हैं, तो हमें केवल हथियार लेने होंगे।"

 "क्या सर ? क्या आप हमें उन हथियारों से मारने जा रहे हैं, जो हम अक्सर सेना में रखते हैं ? आपको शूटिंग के लिए अनुमति लेनी होगी। जबकि, हमें अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है" राम ने कहा।

 "अरे। यदि आप कर सकते हैं, तो इस मॉल दा से दो कदम दूर चले जाओ। मुझे देखने दो" शिंदे ने कहा।

 "सॉरी सर। मैं उस जगह से पहले ही, कुछ घंटों से पहले ही आ गया हूँ। जल्द ही मिलते हैं" राम ने कहा और उसने फोन काट दिया।

 "क्या वह हमारे साथ खेल रहा है ?" गुस्से में शिंदे ने पूछा।

 राम, उसके दोस्त राजीव और सत्यवीर और अंजलि चतुराई से शिंदे को बेवकूफ बनाकर वहां से भाग जाते हैं। वे उस उद्योग में जाते हैं, जहां सिगरेट का उत्पादन होता है।

 अरविंद राम को फैक्ट्री का स्थान साझा करता है। स्थान देखकर, वह राजीव को उदयमपलयम-उगयनूर सड़कों पर जाने के लिए कहता है और वह कार को उस स्थान पर स्थानांतरित कर देता है। वे फैक्ट्री पहुंच जाते हैं।

 जिस वीडियो लिंक को उन्होंने "यूथ ऑफ इंडिया" शीर्षक दिया था, उसे अब अंजलि ने सक्रिय कर दिया है। भारतीय गृह मंत्री को सीबीआई अधिकारी द्वारा जनता के साथ वीडियो देखने के लिए कहा जाता है, क्योंकि लिंक सक्रिय है।

 इस बीच भद्रा भी राम के साथ फैक्ट्री जा चुकी हैं।

 "अंकल। क्या आप मेरी एक मदद करेंगे ?" राम से पूछा।

 "मुझे बताओ राम। जो तुम कहोगे मैं वही करूँगा!" भद्रा ने कहा।

 "मैं लाइव वीडियो के जरिए अंदर से लिंक ट्रांसफर कर दूंगा चाचा। फैक्ट्री के अंदर जो कुछ भी होता है, अपलोडिंग बंद नहीं होनी चाहिए। यह जनता तक पहुंचनी चाहिए। क्या आप मेरे लिए ऐसा करेंगे चाचा ? वादा!" राम से पूछा।

 भद्रा ने वीडियो अपलोड करने का वादा किया।

 "थैंक यू अंकल" राम ने कहा और जाते-जाते उसे बुलाकर कहता है, "जब तुम मेरे साथ थे, तो मैं बोल्ड दा था। लेकिन, जब तुम मुझे छोड़ते हो, तो मुझे डर लगता है।"

 राम को अपने पिता द्वारा कहे गए वही शब्द याद आते हैं जब वह सीमा पर वापस जाता है और भद्रा से कहता है, "अंकल। मेरे पास राजीव और सत्य जैसे सेना में बहुत सारे दोस्त हैं। हमारी आंखों के सामने, कुछ सैनिक या तो मर जाएंगे। आतंकवादियों या युद्ध के हाथ। केवल उस समय हम जीवित हैं और खुशी महसूस करेंगे। लेकिन, स्थायी अवधि के लिए नहीं चाचा। मुझे पता है कि अगली गोली मुझे लगेगी और मैं मर जाऊंगा। लेकिन, हमें एक कारण से मरना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है अलविदा चाचा।"

 वह अंजलि, राजीव सिंह और सत्या के साथ दीवार पर चढ़कर फैक्ट्री में जाता है। भद्रा वीडियो लिंक को सक्रिय करता है।

 इस बीच, अरविंथ कंप्यूटर के माध्यम से बाड़ लगाने की शक्ति को बंद कर देता है, यह जानने के बाद कि राम उत्तरी मुखी परिसर में रह रहा है।

 वे कारखाने के चारों ओर C4 बम लगाते हैं और उत्पादन मशीनों को नष्ट कर देते हैं। उसी समय अरविंद नीचे गिर जाता है। राजीव सिंह और सत्यदेव वह गोली लेते हैं जो अंजलि और राम को लगने वाली थी।

 राजीव सिंह अपने अंतिम शब्द "जय हिंद" कहते हैं और रिमोट बटन पर क्लिक करके प्रोडक्शन हाउस के दूसरे हिस्से को ब्लास्ट करने के बाद मर जाते हैं।

 राम अरंगस्वामी और उसके गुर्गे से लड़ता है। अरंगस्वामी ने सत्यदेव को मार डाला और अंजलि को बांध दिया। हालांकि, वह भागने में सफल हो जाती है और अरंगस्वामी के गुर्गे से लड़ती है।

 अराग्नास्वामी को राम द्वारा मार दिया जाता है, जब वह सिगरेट के फार्मूले के बारे में बताने से इनकार करता है। वहीं सीबीआई अधिकारी शिंदे और उनका दल मौके पर पहुंचने के लिए तैयार हो जाता है.

 इस बीच, रत्नास्वामी अपनी छड़ी लेकर आते हैं। वह राम को मारता है और बताता है कि, वह सिगरेट बनाने के लिए एक सूत्र के रूप में अपनी बुद्धि का उपयोग करता है और यहां तक ​​​​कि अगर वे इस कंपनी को नष्ट कर देते हैं, तो वह दूसरी जगह जाकर व्यवसाय को नए सिरे से शुरू करेगा।

 इसके अलावा, रत्नास्वामी समाज का मजाक उड़ाते हैं, "जो शांतिपूर्ण जीवन जीने के बजाय जीवन का आनंद लेना चाहता था और सिगरेट पीने वाले लोगों को मूर्ख के रूप में बताता है।"

 इसके अलावा वह दर्शाता है, "कैसे मेडिकल अस्पताल अपने अस्पतालों का विज्ञापन करके मुनाफा कमाते हैं और लोगों को धोखा देते हैं। वह भी मुनाफा कमाने के लिए व्यापार रणनीति का उपयोग करता है। क्या उनकी कमजोरी को पकड़ना गलत है ?"

 अंजलि ने कहा, "व्यापार करना गलत नहीं है। लेकिन मुनाफा कमाने के लिए, आप लोगों को बार-बार एक ही मिलावटी सिगरेट पीने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यह केवल गलत है। यह कैंसर में बदल गया और राम के भाई सहित कई निर्दोष लोगों की मौत हो गई।" .

 "ओह! क्या यह एक व्यक्तिगत बदला आह है ? मैंने सोचा था कि आप सार्वजनिक अर्थव्यवस्था के कल्याण के लिए ऐसा कर रहे हैं। जैसा कि पहले ही बताया गया है, सूत्र मेरे दिमाग में है। इसे किसी भी तरह से मिटाया नहीं जा सकता है। जब मैं एक शुरू करता हूं सिगरेट उत्पादन कंपनी, लोग इसे खरीदने के लिए पागल हो जाएंगे, "रथनास्वामी ने कहा।

 "क्या आपने उनकी बातें सुनी हैं ? कम से कम अब सुधार करें। हम आपकी भलाई के लिए सीमाओं में मर रहे हैं। ये लोग सिगरेट के माध्यम से मुनाफा कमा रहे हैं। कम से कम अब सुधार करने की कोशिश करें। यदि नहीं, तो हमारे साथ सीमाओं पर आओ। हम राष्ट्र के लिए एक साथ मरेंगे" राम ने कहा।

 "आप किससे बात कर रहे हैं दा ?" रत्नास्वामी से पूछा।

 अंजलि और राम ने कहा, "आपने अब तक जनता के सामने सब कुछ प्रकट किया है। आप बेनकाब हो गए हैं।"

 दोनों ने रत्नास्वामी के साथ खुद को बलिदान कर दिया, उन्हें बाहर खींच लिया गया। अंजलि और राम की मौत से गृह मंत्री और लोग चकनाचूर हो गए हैं।

 लोग सिगरेट की जेब जलाते हैं और अंततः धूम्रपान छोड़ने का फैसला करते हैं। गृह मंत्री ने भावुक होकर सिगरेट उत्पादन पर प्रतिबंध अधिनियम पारित करने का निर्णय लिया।

 कुछ दिनों के बाद, शिंदे का सहयोगी आता है और उससे कहता है, "सर। मौके पर, हम राम और अंजलि का शव गायब है। खोज दल ने हमें आश्वासन दिया कि, वे 24 घंटे के भीतर शव को ढूंढ लेंगे।"

 सीबीआई ने कहा, "24 घंटों के लिए नहीं। 24 साल बाद भी, हम उनके शरीर का पता नहीं लगा सकते हैं। चूंकि, वह देश के लिए काम कर रहे हैं। जबकि, हम अपने वेतन के लिए काम कर रहे हैं। इसलिए, कुछ और मामलों के लिए आगे बढ़ें।" शिंदे।

 "ठीक है सर" उसके सहयोगी ने कहा।

 तभी शिंदे का फोन आता है। वह कहता है, "हा! मुझे मरे हुए आदमी से कॉल की उम्मीद नहीं थी। अब तुम कहाँ हो ?"

 "मैं आपके कार्यालय के पास ही हूँ सर। क्या आप कृपया बाहर आ सकते हैं ?" राम से पूछा।

 शिंदे मौके पर जाते हैं। वहां उसकी मुलाकात राम और अंजलि से होती है।

 "आप उस अग्नि व्यक्ति से कैसे बच गए ?" शिंदे से पूछा।

 सर, हमलों से बचने के लिए मैं और अंजलि पहले ही सेफ्टी ड्रेस पहन चुके हैं। यहां तक ​​कि राजीव सिंह और सत्यदेव भी वास्तव में जीवित हैं। वे मरे नहीं। चूंकि, उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ पहन रखे हैं।

 "यह नाटक क्यों ?" शिंदे से पूछा।

 "सब हमारे लोगों के कल्याण के लिए सर" राम ने कहा।

 "ठीक है। आगे क्या ? क्या यह मिशन खत्म हो गया है या आपने अभी तक एक और मिशन शुरू नहीं किया है ?" शिंदे से पूछा।

 "हां सर। मिशन इंडिया। रॉ के आदेश के अनुसार मुझे अपने देश के कल्याण के लिए बहुत कुछ करना है। मुझे लगता है कि राजीव और सत्य इंतजार कर रहे होंगे। तो, मुझे अंजलि सर के साथ वापस जाने दो। जय हिंद" राम ने कहा।

 "जय हिंद" सीबीआई अधिकारी शिंदे ने कहा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action