Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

महत्वाकांक्षी नेता

महत्वाकांक्षी नेता

42 mins
243


नोट: यह कहानी जीवन की कई सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। साथ ही इस कहानी के पात्र सच्चे जीवन के राजनीतिक नेताओं से प्रेरित हैं। इस कहानी की कोई भी घटना पाठकों और लोगों की धार्मिक भावनाओं और मन को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं है।


 नई दिल्ली, सुबह 7:45 बजे- 24 मार्च 2020:


 नई दिल्ली में वायु प्रदूषण और धूल के बीच सुबह 7:45 बजे समय होने के कारण आसमान धीरे-धीरे सामान्य नीले रंग में बदल जाता है। हमेशा की तरह प्रधानमंत्री पंकज लाल पैदल चलकर लौटते हैं और वापस घर पहुंच जाते हैं. कपड़े बदलने के बाद पंकज लाल अपने करीबी गृह मंत्री अमित सिंह और वित्त मंत्री जोगेंद्र सिंह राजपूत के साथ अपनी कार में जाते हैं। अमित सिंह पंकज लाल के सबसे भरोसेमंद आदमी हैं। वह पंकज लाल के बायें बैठा है। जबकि जोगेंद्र सीट पर आगे बैठे हैं.


 "अमित। हम किस समय दिल्ली एयरपोर्ट जाएंगे?” पंकज लाल ने पूछा।


 "महोदय। हम जल्द पहुंचेंगे, ”अमित सिंह ने कहा।


पंकज लाल अपना सिर हिलाते हैं और अपने टैब में एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक देखते हैं और तमिलनाडु विपक्षी पार्टी के नेता से मुख्यमंत्री बने युगेंद्रन से एक नोट प्राप्त करते हैं, जो बताता है: "प्रधान मंत्री इस हाइड्रो-परमाणु मिसाइल को लॉन्च करके पागल हैं, जो हमारे देश के लिए खतरनाक है। वह हमारे लोगों को खराब कर रहा है।"


 "अमित। क्या उसने मिसाइल और उसके विवरण के बारे में पढ़ा है?” पंकज लाल ने पूछा।


 "महोदय। वह पढ़ना भी नहीं जानता। एक बकवास बेवकूफ। इसके अलावा, वे अनुवादक का उपयोग करके हिंदी शब्द सीख सकते हैं। हालांकि, उन्हें किसी भी तरह से हमारा विरोध करना पड़ता है। यही उनका अंतिम लक्ष्य है, ”जोगेंद्र सिंह राजपूत ने कहा।


 जब वे एनएसजी कमांडो के साथ आगे की तरफ और सुरक्षा गार्ड के साथ कार में जा रहे होते हैं, तो एक आतंकवादी एक इमारत के ऊपर से अपने एलएडब्ल्यू-८० के माध्यम से बम चलाता है। सौभाग्य से, वे उस जगह से भाग जाते हैं। पंकज लाल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जोगेंद्र और अमित सिंह उसे वापस अपने घर ले आते हैं।


 इसरो, हैदराबाद शाम 5:30 बजे:


 कुछ घंटे बाद:


 इस घटना के कुछ घंटे बाद इसरो संगठन के मुखिया श्री शिव को इस बम विस्फोट की घटना के बारे में पता चलता है। हालांकि, उन्हें बिना किसी देरी के मिसाइल लॉन्च ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ने का आदेश दिया गया है।


 शिवा एक कमरे में जाते हैं, जहां इस मिसाइल को इसरो के कर्मचारियों और शोधों ने तैयार किया है। वहाँ उसने उनमें से एक से पूछा, "शशांक कहाँ है?"


 "महोदय। वह इस परमाणु मिसाइल के लिए एक सीक्रेट कोड और फॉर्मूला तैयार कर रहा है। वह इस मिसाइल परियोजना को गंभीरता से ले रहे हैं, ”प्रयोगशाला के एक शोध विश्लेषक ने कहा।


 "ठीक। मुझे उसे प्रयोगशाला के अंदर देखने दो।" शिव ने कहा और वह प्रयोगशाला के अंदर चला गया।


 "शशांक।" शिव उसे दूर से बुलाते हैं।


 "हाँ सर" शशांक ने अपने औजारों और सामग्रियों को अपने नोट्स के साथ बाईं ओर रखते हुए कहा। आर्मी-कट हेयरस्टाइल, मोटी नीली आंखों, नीली शर्ट और लाल पैंट पहने हुए वह स्मार्ट दिखता है। युवक की उम्र ठीक 24 साल के आसपास है।


 "क्या हुआ सर? क्या नई दिल्ली में सब ठीक है? मेरे गुरु कैसे हैं?" शशांक ने पूछा।


 "सुकर है। वह सौभाग्य से इस हमले से बच निकला है, शशांक ने कहा।


 "मेरे गुरु हमेशा एक लेजेंड हैं सर। वह कभी किसी के द्वारा नहीं मारा जा सकता था, ”शशांक ने कहा। तब शिव उनसे कहते हैं, "मेरे सिवा कोई नहीं जानता था कि तुम पंकज लाल सर के छात्र हो। आपके चरित्र, आपके व्यवहार और इस काम के प्रति आपके समर्पण ने मुझे उन्हें शशांक की याद दिला दी। यह मिसाइल प्रक्षेपण परियोजना आपके गुरु का सपना है। दा डर में सिकोड़ें नहीं। इसे सफल बनाएं।"


 शशांक ने शिव का हाथ पकड़कर ऐसा ही आश्वासन दिया। इसरो प्रयोगशाला में अपना काम खत्म करने के बाद, शशांक अपने प्रेमी अरविंद से उसके घर में मिलने जाता है। क्योंकि, उनके पिता गोपालकृष्ण नायडू ने उन्हें अपने साथ बात करने के लिए बुलाया है। शशांक अपने घर के सामने जाता है और घंटी बजाता है, वह घर के सामने है।


 घंटी की आवाज सुनकर अरविंदा अपनी काली टी-शर्ट और जींस पैंट में दरवाजे की तरफ आती है और उसे खोलती है। वह सुंदर, शांत सिर वाली और मोटी नीली आंखों वाली खूबसूरत दिखती है।


 "दा शशांक के अंदर आओ। मैं आपसे एक महीने बाद मिल रहा हूं, कॉलेज में हमारी आखिरी मुलाकात के बाद से, ”अरविंध ने कहा। दोनों ने एक सेकंड के लिए खुद को गैप करने के बाद, अरविंद ने उससे कहा, "बैठो।"


 वह खुद को शांत करते हुए सोफे पर बैठ जाता है। फिर, उसने उससे पूछा, "ठीक है। आपका मिसाइल प्रोजेक्ट कैसा चल रहा है?”


 "ठीक है, अरविंद। लगभग पूरा हो गया" शशांक ने कहा।


 "अपने गुरु के सपने को पूरा करने के लिए, आप इतनी मेहनत कर रहे हैं दा। कैसे हैं प्रधानमंत्री जी? क्या वह ठीक है?"


 "हम्म। हाँ" शशांक ने कहा।


 अपने पिता से मिलने और अपने प्यार के बारे में बात करने के बाद, वह छुट्टी ले लेता है। जाते समय अरविंद एक तरह के डर से उसका हाथ पकड़ लेता है।


 "क्या हुआ अरविंद?" शशांक ने पूछा।


 "शशांक। मुझे दुख हो रहा है, क्योंकि तुम अब मुझे छोड़कर जा रहे हो। अरविंध ने कहा कि आपने मेरे साथ जो समय बिताया है, वह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है।


 शशांक ने उसे जवाब दिया, "प्यार सबसे ऊंचा है। प्रेम और भक्ति जो सब कुछ भुला देती है। मुझे तुमसे दिल से प्यार है। अगर तुम अब भी मेरे बिना अकेलापन महसूस करते हो, तो इस जंजीर को अपने पास रखो।” वह अपने गले से चेन निकालकर उसे अपनी चेन देता है।


 “यह मेरे पिता अरविंद ने उपहार में दिया था। जब मैं सात साल का था तो मैंने भी उससे यही सवाल किया था कि क्या वह मेरे साथ रहेगा। उसने मुझसे कहा, तुम क्या जानते हो?" शशांक ने पूछा।


 वह खामोश दिख रही थी।


 "उसने मुझसे कहा कि, मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा। और वह इस जंजीर के द्वारा सदा मेरे साथ रहता है। इसी तरह, मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा। क्योंकि, प्रेम सब पर विजय प्राप्त करता है" शशांकने कहा। Aravindha भावनात्मक रूप से उन्हें होठों में चूम लेती है। वह उसे पकड़ लेता है और वापस इसरो चला जाता है।


 तीन दिन बाद:


 पुरानी दिल्ली कुतुब मीनार रेजीडेंसी, लगभग 5:30 पूर्वाह्न:


 तीन दिन बाद पुरानी दिल्ली के कुतुब मीनार रेजीडेंसी के पास, कुछ आदमी इकट्ठा होते हैं और फिरोजाबाद की पुरानी दिल्ली में एक सुनसान निजी जगह पर जाते हैं। वहां, पुरुषों में से एक ने बिना किसी संदेह के प्रधान मंत्री की हत्या करने का फैसला किया। एक व्यक्ति को रासायनिक प्रयोगशाला कर्मचारी के भेष में जाने के लिए कहा जाता है। उसे दूसरे आदमी द्वारा सिलाने गैस दी जाती है।


 लगभग 7:30 बजे, हमेशा की तरह, सब कुछ ठीक हो जाता है। सुरक्षा गार्ड और एनएसजी कमांडो हमेशा की तरह घर के अंदर और आसपास घूमते रहते हैं। उस समय, उसके आईडी कार्ड और विवरण की जांच के बाद, पुरुष घर के अंदर प्रवेश करते हैं। आदमी उस कार चालक को सिलाने गैस देता है, जो प्रधानमंत्री के लिए कार चलाता था। वह इसे प्राप्त करता है और यह जाने बिना कि यह क्या है, चालक इसे कार में भर देता है।


 इसके बाद गृह मंत्री अमित सिंह के साथ प्रधानमंत्री। चूंकि, बहुराष्ट्रीय कंपनी भारत लाने के लिए वित्त मंत्री जोगेंद्र यूएसए गए हैं। पंकज लाल कार के बाहर प्रवेश करते हैं, जैसे ही उनके सुरक्षा गार्ड दरवाजा खोलते हैं। हालांकि सभी के दहशत से उनका शरीर जलने लगता है और ड्राइवर को भी कैबिनेट ऑफिस के सामने जिंदा जला दिया जाता है. सौभाग्य से, कुछ एहतियाती उपाय किए जाने के बाद, अमित सिंह हमले में बच गए।


 प्रधानमंत्री की मौत ने पूरी जनता को झकझोर कर रख दिया है। वहीं, इस खबर को सुनकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक कांग्रेस (विपक्षी दल) और विपक्षी दल के अन्य नेता भी बुरी तरह बौखला गए हैं।


 इसरो, हैदराबाद:


 शशांक शिव से मिलता है और उससे सीखता है, “शशांक। आपके गुरु की मृत्यु कैबिनेट मंत्रालय के सामने हुई है। उसे उसके ड्राइवर के साथ जिंदा जला दिया गया है।”


 "मैंने इसे समाचार के माध्यम से सीखा सर। आप फिर से ऐसा क्यों कह रहे हैं सर?" शशांक ने पूछा।


 "अमित सिंह और जोगेंद्र सिंह सर चाहते थे कि आप नई दिल्ली आएं" शिव ने कहा। वह अनिच्छा से सहमत होता है और उड़ान के माध्यम से नई दिल्ली जाता है। जाते समय वह अपनी आँखें बंद कर लेता है और अपने बचपन के जीवन को याद करता है।


 कुछ साल पहले, 1999:


 शशांक और उनके पिता जनरल मुकेश राघव कोयंबटूर जिले के पोलाची में तमिल परिवार से हैं। स्वास्थ्य की बीमारी के कारण शशांक की मां के निधन के बाद, उन्होंने नई दिल्ली में उनका पालन-पोषण किया, उनके करीबी दोस्त पंकज लाल और अमित सिंह, जो उस समय आरएसएस समूहों में सेवा करते थे, ने स्नातकोत्तर कॉलेज के छात्रों के रूप में मदद की।


 कारगिल युद्ध 1999 में उस समय पाकिस्तान के साथ लड़ा गया था। शशांक के पिता मुकेश ने युद्ध के लिए चीजों का आयोजन करते हुए प्रमुख के रूप में कार्य किया। दुश्मन द्वारा दो बार गोली मारने के बाद भी, मुकेश पाकिस्तानियों के खिलाफ एक बमवर्षक करने में कामयाब रहा और आखिरकार, देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। फिर, यह पंकज लाल थे, जिन्होंने उन्हें भगवद गीता से नैतिक मूल्यों और नैतिकता की शिक्षा देकर उनका पालन-पोषण किया।


 पंकज लाल पायलट बनना चाहते थे। चूंकि, उन्हें पाठ्यक्रम के लिए अपने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए सीटें नहीं मिलीं, लाल ने अंततः चेन्नई के आईआईटी में परमाणु विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया, अच्छी तरह से अध्ययन किया और इसरो में वैज्ञानिक बन गए।


 शशांक को अभी भी लाल के ये कहे हुए शब्द याद हैं, "रिटर्न की उम्मीद किए बिना अपना कर्तव्य करो। अपने आप को बलिदान करने की इच्छा किसी के कर्तव्य को निभाने की पहचान है, लेकिन एक संतुलित दिमाग के प्रयोग के साथ।" बाद में, पंकज लाल ने राजनीति में प्रवेश किया, तत्कालीन प्रधान मंत्री हरि वाजपेयी द्वारा ऐसा करने के लिए कहा गया, जो उनके नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास प्रयासों से प्रभावित थे।


 आखिरकार, वह विधायक बनने और राज्य में लोगों के लिए चुनाव लड़ने के बाद, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, पंकज लाल ने बुनियादी ढांचे का विकास किया, शिक्षा प्रणाली का पुनर्गठन किया और राज्य के लिए कृषि और बुनियादी जरूरतों को विकसित करने की उम्मीद में नर्मदा नदी के पार एक बहुउद्देश्यीय परियोजना शुरू की।


 हरि के राजनीति से सेवानिवृत्त होने के बाद, लोगों ने पंकज को भारत का प्रधान मंत्री चुना। उन्होंने सीएए [नागरिकता संशोधन अधिनियम] अधिनियम २०२० पेश किया, धार्मिक समूहों के लिए धन रोक दिया (धार्मिक रूपांतरण के लिए धन के दुरुपयोग के कारण) और अंत में एक मिसाइल लाने का उनका प्रयास, जो चीन, यूके और यूएसए जैसे अन्य देशों के साथ सक्षम है।


 वर्तमान:


 फिलहाल, शशांक की मुलाकात अमित सिंह और जोगेंद्र सिंह राजपूत से होती है, जो उन्हें फूलों के साथ उस जगह पर ले जाते हैं, जहां पंकज लाल का शव रखा गया है। लोग उनके निधन पर शोक जताते हुए काले कपड़ों में जगह को घेर लेते हैं।


 "अंकल जी। यह कैसे संभव हो सकता है? मुझे संदेह है कि किसी ने जानबूझकर कार में सिलाने गैस भरी है, ”शशांक ने कहा।


 "हाँ शशांक। मैंने इसका पता लगा लिया। लाल की मौत में कोई शामिल रहा है। उन्होंने सिलेन गैस नियंत्रण, तकनीकों के बारे में अध्ययन किया है और चतुराई से इस हत्या की योजना बनाई है ”अमित सिंह ने कहा। पूरे सम्मान और सम्मान के साथ, पंकज लाल का अंतिम संस्कार किया जाता है, सुरक्षा बलों ने अपनी बंदूक से आकाश की ओर गोली चलाई।


 पंकज के निधन के बाद पार्टी में कुछ भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। रक्षा मंत्री योगेश्वरन और कृषि मंत्री कल्याण रेड्डी ने प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से इनकार कर दिया। क्योंकि, उनके पास संबंधित क्षेत्र में अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए बहुत कुछ है। अगले दिन, राष्ट्रीय जनतांत्रिक कांग्रेस के विपक्षी दल के नेता यश सिंह आते हैं और पंकज लाल को अपना सम्मान देते हैं।


 “वह विपक्षी दल के नेता यश सिंह हैं। यह उसकी माँ समीरा सिंह है, ”अमित सिंह ने शशांक से कहा।


 "यश। यह शशांक है। प्रधान मंत्री पंकज लाल के छात्र और मेरे करीबी दोस्त मुकेश के बेटे ”अमित सिंह ने कहा।


 “उनके व्यवहार ने मुझे उनके पिता मुकेश को याद करने के लिए प्रेरित किया। जबकि उनके विचार और प्रेरक दृष्टिकोण, पंकज लाल सर, चाचा की याद दिलाते हैं, ”यश सिंह ने कहा। कुछ देर बाद वह वापस चला जाता है।


 8:30 अपराह्न, कुछ घंटे बाद, नई दिल्ली प्रधान मंत्री निवास:


 शशांक रात करीब साढ़े आठ बजे बैग में नोटों के साथ अपना सामान पैक करता है। अपना सामान पैक करते समय, वह देखता है कि अमित सिंह और जोगेंद्र सिंह राजपूत रक्षा मंत्री योगेश्वरन, इसरो प्रमुख शिव और कृषि मंत्री कल्याण रेड्डी के साथ उनसे मिलने आ रहे हैं।


 "मैं आज शाम आपसे मिलना चाहता था" शशांक ने कहा। जबकि मंत्री अमित सिंह के साथ सोफे पर बैठ जाते हैं।


 "मैं सुबह की उड़ान से इसरो के लिए जा रहा हूँ" शशांक ने कहा।


 "मैंने आपका टिकट रद्द कर दिया" अमित सिंह ने कहा। एक अनिच्छुक शशांक सोफे पर बैठता है।


 "तुम्हें यहाँ हमेशा रहना चाहिए, शशांक। आपको इस देश का अगला पीएम होना चाहिए, ”कल्याण रेड्डी और अमित सिंह ने कहा।


 शशांक मुस्कुराया और उनसे पूछा, "क्या कह रहे हो? क्या मैं अगला पीएम हूं? मैं एक मिसाइल परियोजना (गुरु की लंबी इच्छा) पर काम कर रहा हूं, समर्पण के साथ और पता नहीं, मैं वापस आऊंगा या नहीं" शशांक ने कहा।


 "क्यों जाना चाहिए? आपके गुरु की मृत्यु के बाद से, हमारी पार्टी में बहुत सारी समस्याएं और भ्रम हैं। हमारे पास इसे नियंत्रित करने के अलावा आपके पास कोई रास्ता नहीं है, ”अमित सिंह और कल्याण रेड्डी ने कहा।


 "मेरा कोई संबंध नहीं है। मैं इस पार्टी से संबंधित नहीं हूं” शशांक ने कहा।


 "आप जनरल मुकेश के बेटे और पंकज लाल के छात्र हैं। आप इसे कभी मत भूलना। आपके पास पीएम बनने की योग्यता है। इसे स्वीकार करने की आपकी जिम्मेदारी है, ”अमित सिंह ने कहा।


 "अंकल जी। राजनीति मेरी चाय का प्याला नहीं है, आपसे ज्यादा योग्य और कौन है? तुम क्यों नहीं?" शशांक ने पूछा।


 इसरो चीफ शिवा और कल्याण रेड्डी खड़े होकर उन्हें जवाब देते हुए कहते हैं, 'उनकी और भी जिम्मेदारियां हैं। यह हाल ही में नहीं बल्कि बहुत पहले तय किया गया था। जब से वह पार्टी में शामिल हुए और सत्ता पर काबिज हुए, हमने तय किया कि पंकज लाल पीएम होंगे और वह पार्टी की देखभाल करेंगे। फैसला जस का तस है। पार्टी के हितों की रक्षा करना उनका कर्तव्य है!"


 शशांक झिझकता है और कुछ बताने की कोशिश करता है। लेकिन, अमित सिंह हस्तक्षेप करते हैं और कहते हैं, "वर्तमान राजनीतिक स्थिति में, कोई और पीएम बनने से पार्टी को संघर्षों और समस्याओं में तोड़ देगा। हमारी पार्टी को बचाने के लिए आपको पीएम बनना होगा।


 “मैं यहां केवल 10 दिनों के लिए हूं। मैं इस शहर के बारे में नहीं जानता। मुझे नहीं पता कि इसे कैसे मैनेज करना है। यह मिसाइल लॉन्चिंग प्रोजेक्ट की तरह नहीं है", शशांक ने कहा।


 "हर चीज के लिए शुरुआत होती है। इसके अलावा, मैं वहां आपके साथ हूं। देखिए, हम देश और यहां की जनता का भला करने की आकांक्षा के साथ पार्टी में शामिल हुए हैं। उसे बीच में ही छोड़ दिया। आप परमाणु मिसाइल लॉन्च करने की उनकी लंबी इच्छा को लॉन्च करने के उनके सपने को पूरा करना चाहते थे। मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि आपने प्रोजेक्ट के लिए कैसे संघर्ष किया और कड़ी मेहनत की। इसके बारे में भूल जाओ। यह हमारा 25 साल पुराना सपना है। इसे समझने की कोशिश करें। आपको अपने शिष्य के रूप में एक गुरु के सपने को पूरा करना चाहिए। मेरे लिए इसके बारे में सोचो! कृपया।"


 अगले दिन, राष्ट्रपति मॉल:


 भारत के राष्ट्रपति ने शशांक को भारत का अगला प्रधान मंत्री बनाने के कैबिनेट मंत्रालय के निर्णय को मंजूरी दी। विपक्षी पार्टी के प्रमुख यश सिंह, उनकी मां और भारतीय समाज पार्टी के अन्य पार्टी सदस्यों के साथ अपने अवलोकन के तहत, राष्ट्रपति द्वारा "मैं" कहने के बाद, वह शपथ लेते हैं।


 "मैं, शशांक ... भगवान के नाम पर शपथ लेता हूं कि मैं भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखूंगा, जैसा कि कानून द्वारा स्थापित किया गया है, कि मैं विधिवत और विश्वासपूर्वक और अपनी पूरी क्षमता से भारतीय प्रधान मंत्री के रूप में कर्तव्यों का पालन करूंगा। मंत्री जी बिना किसी भय या पक्षपात, स्नेह या द्वेष के कि मैं संविधान और कानूनों को कर्तव्यनिष्ठा से निभाऊंगा, ”शशांक ने माइक के माध्यम से, सभी को देखकर कहा।


 पार्टी के नेता ताली बजाकर उनका इंतजार करते हैं। जबकि यश खुश महसूस करता है और वह अपनी मां को देखकर मुस्कुराता है। वह फॉर्म पर हस्ताक्षर करता है, जो प्रधानमंत्री के नियमों और शर्तों के लिए होता है।


 “पूर्व प्रधान मंत्री पंकज लाल के छात्र शशांक ने राष्ट्रपति के आवास में प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। राजनीतिक विश्लेषण और जनता ने पीएम के रूप में राजनीतिक नौसिखियों के बारे में अपनी राय साझा की है।” पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री राजवीर मोहम्मद इसे एक न्यूज चैनल में देखते हैं और असमंजस में बैठ जाते हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री युगेंद्रन भी इस खबर को देखकर असमंजस में हैं।


 अगले दिन, शशांक अपने प्रधान मंत्री कार्यालय जाने के लिए तैयार हो जाता है। क्योंकि वह पहली बार वहां जा रहे हैं। वह अपने सोफे पर खड़े एक आदमी को देखता है।


 "मैं योगेश हूं, सर। निजी सचिव, सर, ”योगेश ने कहा।


 "नमस्ते। नमस्ते। कृपया अपनी सीट ले लो, ”शशांक ने कहा।


 योगेश ने कहा, "मैं आपके गुरु के लिए भी पीए हूं, सर"।


 "वह क्या है? अख़बार?" शशांक ने पूछा।


 "हाँ सर" योगेश ने सिर हिलाते हुए कहा।


 “मैं पढ़ने में अच्छा नहीं हूँ, हिंदी। क्या आप इसे मुझे पढ़ सकते हैं?" शशांक ने पूछा।


 "हाँ सर" योगेश ने कहा और वह पढ़ता है, "भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री! पहली बार, गुरु के एक छात्र ने प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। श्री शशांक ने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली! एक और... इसकी जरूरत नहीं है, सर।"


 "वह क्या है?" शशांक ने पूछा।


 “यह तमिलनाडु का सिरागुगल नाम का एक तमिल अखबार है सर। वे सब कुछ बेबुनियाद लिख देंगे।" योगेश ने कहा।


 "इसे पढ़ें।"


 "एक और बेवकूफ..." योगेश अगली पंक्ति पढ़ने में झिझकता है।


 "जारी रखें। इसे पूरा पढ़ें।"


 “कल नए पीएम शशांक ने राष्ट्रपति आवास में शपथ ली। इसके बारे में मुख्यमंत्री योगेंद्रन ने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाले 'इस एकजुट सरकार से एक मूर्ख युवा' की निंदा करते हुए निंदा की। क्या वह एक युवा पीएम के रूप में बिना किसी अनुभव के देश के लिए अच्छा काम करेंगे? यहां तक ​​कि पश्चिम बंगाल के सीएम राजवीर मोहम्मद और कुछ विपक्षी पार्टी के नेताओं ने भी फेसबुक और ट्विटर के जरिए यही सवाल उठाए हैं।


 "ठीक। बहुत हो गया" शशांक ने कहा।


 "वह आलोचना क्या थी योगेश?"


 योगेश ने डरते हुए कहा, "इस एकजुट सरकार का एक बेवकूफ युवा।" जैसे ही वह अपनी कार में जा रहा होता है, एक आदमी उसके पास आता है और कहता है, “सुप्रभात सर। मैं हूं जितेश सिंह देशमुख। एसपीजी कमांडो से आपका मुख्य सुरक्षा अधिकारी, सर।"


 "नमस्कार जितेश सिंह" शशांक ने कहा और उसने उससे हाथ मिलाया। जैसे ही वे सड़क के किनारे जा रहे हैं, शशांक ने लोगों के मुखौटे पहनने के कारण और उनमें जागरूकता की कमी को नोटिस किया।


 “इस भीषण प्रदूषण में, हम खुद मास्क पहने हुए हैं। कुछ लोग मास्क क्यों नहीं पहन रहे हैं?” शशांक ने अपने ड्राइवर और योगेश से पूछा।


 “वे झुग्गी-झोपड़ी के लोग हैं सर। उन्हें अपने दैनिक कार्य के लिए जाना पड़ता है। इसलिए, उनके पास मास्क खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं सर, ”ड्राइवर ने कहा। यह सोचकर वह चुप हो जाता है।


 कभी-कभी अपने भगवान कृष्ण को सोचकर प्रार्थना करने के बाद, शशांक अपनी प्रधान मंत्री की कुर्सी पर बैठते हैं। जब वह कुर्सी पर बैठा होता है, तो वह देखता है कि चार बूढ़े फूल उसके पास आ रहे हैं और कह रहे हैं: “सुप्रभात सर। सर आपका स्वागत है। मैं राम सिंह, मुख्य सचिव महोदय।


 "कृपया।" उन्होंने सीटों की ओर हाथ बढ़ाकर कहा।


 "धन्यवाद सर" राम सिंह ने कहा और वह अपनी सीट ले लेते हैं।


 "यह आपकी निजी टीम है, सर। चाहे कोई भी विभाग हो या जो भी हो, वे आपकी सहायता करेंगे, श्रीमान, राम सिंह ने कहा।


 "धन्यवाद, सज्जन। मैं पीएम कैसे बना यह तो आप जानते ही होंगे। मैं इस नौकरी के बारे में कुछ भी नहीं जानता, मिसाइल परियोजना और देश के विपरीत। हाँ ये सच है। मुझे पता है कि यह अफ़सोस की बात है। आपको हर मामले और हर समय मदद करनी चाहिए। मेरा विश्वास करो, मैं बहुत तेज़ सीखने वाला हूँ। मैं अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ बनूंगा।"


 "हम सब यहां आपके लिए हैं सर। शुभकामनाएं। कल सुबह, हम एक ऑनलाइन सम्मेलन की व्यवस्था करेंगे और प्रमुख मुद्दों को संबोधित करेंगे, श्री राम सिंह ने कहा।


 "इसे किनारे होने दो। इससे पहले मैं चाहता था कि सीबीआई मेरे गुरु की मौत की जांच करे। क्या आप सीबीआई अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस और प्रतिभूतियों के साथ बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं, जिन्होंने इसकी जांच की? शशांक ने पूछा।


 "जरूर मालिक। क्या कल सुबह ठीक है सर?" राम सिंह ने पूछा।


 "क्या यह आज संभव नहीं है?"


 वे सहमत होते हैं और अधिकारियों को सम्मेलन की बैठक के लिए लाते हैं।


 "महोदय। श्री चंद्रशेखर सिंह- सीबीआई प्रमुख। यह नई दिल्ली के रत्नम राव-डीजीपी हैं।”


 "नमस्कार, सर" चंद्रशेखर सिंह ने कहा।


 "मुझे लगता है, आपने मेरे गुरु की मृत्यु के बारे में जांच की है। तुम्हें पता है कि वह मुझसे बेहतर कैसे मरा? क्या मैं इसे एक दुर्घटना के रूप में कह सकता हूँ?" शशांक ने पूछा।


 "नहीं साहब। यह कोई दुर्घटना नहीं है, ”रत्नम राव ने कहा।


 "आप यह कैसे कहते हो?" शशांक ने पूछा।


 "महोदय। हर मंत्री के घर में उनकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा या एसपीजी कमांडो होंगे। सीसीटीवी फुटेज होंगे। उस सीसीटीवी फुटेज की जांच के दौरान, हमें पता चला कि, एक अज्ञात अजनबी ने सेल्समैन के रूप में पेश किया है और प्रतिभूतियों को बेवकूफ बनाया है। इसके बाद वह ड्राइवर को बक्सा देकर आनन-फानन में वहां से चला गया। मुझे लगता है, ड्राइवर को इस बारे में पता नहीं चल सकता था और उसने तनाव में सिलेन गैस भर दी होगी।" चंद्रशेखर सिंह ने कहा।


 "क्या आपने उस विक्रेता के बारे में उसके आईडी कार्ड का उपयोग करके जांच की?" शशांक ने पूछा।


 "जी श्रीमान। हमने जांच की। लेकिन, हमें पता चला कि, उस कंपनी में ऐसा कोई व्यक्ति काम नहीं करता था, ”डीजीपी रत्नम राव ने कहा।


 इस तरह के जवाब से परेशान शशांक ने सीबीआई प्रमुख चंद्रशेखर सिंह को पंकज लाल की मौत की जांच के लिए एक प्रतिभाशाली और बुद्धिमान अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा। चूंकि, उन्हें इसके पीछे किसी साजिश का शक है।


 11:30 पूर्वाह्न- प्रधान मंत्री आवास:


 इस बीच, 11:30 बजे, राम सिंह अमित सिंह से मिलते हैं और उनसे कहते हैं, "मुख्य अभियंता ने आपकी नियुक्ति के लिए कहा। यह वहां लंबित काम का बड़ा बैकलॉग लगता है।” जबकि, अमित अपना शाम का खाना डाइनिंग टेबल में खाता है।


 वहीं, शशांक दस दिनों के लंबे अंतराल के बाद अरविंद से अपने फोन के जरिए संपर्क करने की कोशिश करता है। परन्तु सफलता नहीं मिली। क्योंकि, वह उसकी कॉल का जवाब नहीं देती है, जिससे वह घबरा जाता है और वह सोफ़ा में तनावग्रस्त होकर बैठ जाता है।


 "अरे शशांक? कैसा रहा पहला दिन? अपनी सीट ले लो ”अमित सिंह ने कहा।


 "गुड मॉर्निंग सर" राम सिंह ने कहा। वह कुर्सी पर बैठता है।


 "उसके लिए एक प्लेट लाओ" अमित सिंह ने कहा।


 "नो थैंक्स" शशांक ने कहा।


 "हम्म। ऑफिस में आपका पहला दिन कैसा रहा?"


 "पहले दिन, ठीक है! टीम में अन्य सभी मुझसे सीनियर हैं। उम्र सहित! मैं युवा टीम के साथ अधिक सहज महसूस करूंगा।" शशांक ने कहा।


 "नई नौकरी, है ना? अनुभव काम को संतुलित करेगा। यह आपके लिए बेहतर है ”अमित सिंह ने कहा।


 "नहीं। मेरे अधिकारी करेंगे ..."


 "तुम्हें पता है कि मैं अच्छी सोच के बाद कुछ भी करता हूँ, ठीक है शशांक? आपको कुछ दिनों में इसकी आदत हो जाएगी, ”अमित सिंह ने कहा।


 शशांक चुप रहा।


 "मैंने पंकज लाल की रहस्यमय मौत के बारे में तेजी से जांच करने में आपकी बातों के बारे में सुना।" शशांक मुख्य सचिव को घूरता है।


 "क्या आपको मेरे साथ इस पर चर्चा करने का मन नहीं हुआ?"


 "मैंने सोचा, यह सही था।"


 "अच्छा।"


 "फिर, रक्षा मंत्री चंद्रशेखर नायडू और वित्त मंत्री नरेंद्र सिंह से मुझसे मिलने के लिए कहें।"


 "ठीक है श्रीमान।"


 उसके साथ बात करते हुए, अरविंद अचानक शशांक को बुलाता है। वह उसके कॉल को अटेंड करता है और व्यक्तिगत रूप से उससे बात करने जाता है, जिस पर अमित सिंह को शक होता है।


 "आपने पिछले कुछ घंटों से मेरे कॉल का जवाब क्यों नहीं दिया अरविंद?" शशांक ने पूछा।


 "क्यों दा? मैंने आपको पिछले 10 दिनों से फोन किया था। क्या आपने मेरी कॉल अटेंड की?" अरविंद ने आंसुओं में पूछा।


 "कृपया समझें, अरविंद। मैं भारत के प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यक्रम में व्यस्त था। इसलिए मैं आपको कॉल करना भूल गया।"


 "शशांक। मेरे पिता अब हमारी शादी के लिए झिझक रहे हैं। वह प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के आपके फैसले के खिलाफ हैं, ”अरविंध ने कहा।


 शशांक उसे अपनी स्थिति समझाता है और स्थिति को संभालने के लिए कहता है। अपनी कॉल को लटकाने के बाद, वह वापस मुड़ता है और अमित सिंह को अपने पास खड़ा देखकर दंग रह जाता है।


 "अंकल जी!" शशांक ने कहा।


 अमित सिंह उनके पास आते हैं और बताते हैं, "जब आप बाहर आकर व्यक्तिगत रूप से बात करते हैं, तो यह बड़ी चतुराई से दिखाता है कि, आप मुझसे कुछ छुपा रहे हैं। कौन है वो लड़की दा?”


 “उसका नाम अरविंद चाचा है। चेन्नई में IIT के स्नातकोत्तर समय में मेरे सहपाठी ”शशांक ने कहा। वह उससे आगे कहते हैं, "वास्तव में मैं भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से हिचकिचा रहा था, उनके चाचा के बारे में सोच रहा था। उनका पालन-पोषण उनके एकल पिता, एक सरकारी कर्मचारी ने किया था। वह एक माँ के स्नेह और प्यार के लिए तरसती थी, और मैंने कॉलेज के समय में उसका साथ दिया। आखिरकार हम दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया।"


 अमित उससे कहता है, “मैं उसके पिता दा से बात करूंगा। आप चिंता न करें। पहले तुम मेरे साथ चलो। मेरे पास आपको दिखाने के लिए तीन सरप्राइज लोग हैं।" शशांक पलक झपकाता है और मेहमानों को देखने के लिए अमित के साथ जाता है।


 "वह अंबू, शशांक है। तमिलनाडु भारतीय समाज पार्टी के वर्तमान उपाध्यक्ष। और ये हैं मिस्टर हरिदास और मिस्टर नीरज पांडे।” अमित सिंह ने कहा।


 "अंकल जी। हरिदास और नीरज पांडे भाई हरिदास आंसर और चाणक्य नामक यूट्यूब चैनल चलाते हैं, है ना?” शशांक ने पूछा।


 "हाँ सर। तुम्हें यह कैसे पता चला?" अंबु से पूछा।


 “मैंने उनके कई वीडियो देखे हैं, सर। उन्होंने तत्कालीन विपक्षी दल के नेता योगेंद्रन के भ्रष्टाचार, अत्याचारों के खिलाफ कई जागरूकता पैदा की है और तमिल लोगों के बीच बदलाव लाने की कोशिश की है, ”शशांक ने कहा।


 "महोदय। हम बहुत सारी जागरूकता, भाषण और विरोध पैदा करके अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, ”अंबू ने कहा।


 “आपकी सेवा के लिए शुभकामनाएँ, अंबू सर। हालाँकि, सावधान रहें। क्योंकि आप जानते हैं। योगेंद्र की पार्टी उनके भागने के लिए आपको मारने की हिम्मत कर रही है। इसलिए, मैं आपको सुरक्षा के लिए एक अतिरिक्त विशेष सुरक्षा बल दे रहा हूं, ”शशांक ने कहा, जिसके लिए वह सहमत हुए। बाद में, वे सोफे पर बैठते हैं और चर्चा करते हैं।


 "वह ठीक है। मेरे गुरु मुझसे कहते थे कि, आप पुलिस की नौकरी छोड़कर इस पार्टी में शामिल हो गए, उनके अनुरोध पर ऐसा लगता है, ”शसनक ने कहा। इसके अलावा, वह उससे कहता है: “जब मैं इसरो में था, तब मैं आपके बारे में कुछ खबरें सुनता था, सर। आप कर्नाटक के पूर्व डीएसपी थे, आपको कर्नाटक में 'सिंघम' कहा जाता था। मैंने आपकी अपार सेवा और लोगों के बीच बदलाव लाने के प्रयासों के बारे में सुना है।"


 “पंकज लाल सर इस सेवा से प्रेरित थे और अब से, अंबू से अपनी नौकरी से इस्तीफा देने और अपनी पार्टी में शामिल होने का अनुरोध किया। उसी से, वह हमारी पार्टी में शामिल हो गए और भारतीय समाज पार्टी के उपाध्यक्ष बने, ”हरिदास ने कहा।


 "बहुत बढ़िया सर। आपके तीनों की जरूरत अब हमारे देश के कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हरिदास और नीरज पांडे सर, आपका एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है!


 "हां पीएम सर। हमें बताओ!" युगल ने कहा।


 "मुझे संदेह है कि मेरे गुरु की मृत्यु में कोई बड़ी साजिश शामिल है। मैं चाहता था कि आप उनकी मृत्यु के पीछे के रहस्य को सुलझाएं। चूंकि, मुझे पुलिस विभाग पर भरोसा नहीं है। यह गुप्त रूप से किया जाना चाहिए। इसे आपस में ही रहने दें। आपकी जांच के बारे में अंबु सर के अलावा किसी को पता नहीं होना चाहिए" शशांक ने कहा, जिससे सभी सहमत हैं।


 कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने एक नया अधिनियम लाया, जिसके अनुसार, सभी हिंदू जाति के लोग पुजारी बन सकते हैं। यह केंद्र सरकार और विरोध की घोषणा करने वाले भाजपा नेता अंबू के बीच व्यापक विरोध पैदा करता है। विपक्षी दल के नेता परमेश्वरन ने इस कृत्य की कड़ी निंदा की। फिर, नाराज अमित सिंह शशांक से कहते हैं, “शशांक। तमिलनाडु का यह सीएम हमारे हिंदू लोगों को बर्बाद करने के लिए काफी हद तक जा रहा है। चूंकि, हमने विदेशी धन को अवरुद्ध कर दिया है, जो उन्हें हिंदू लोगों को दूसरे धर्म में बदलने में मदद कर रहे हैं। ”


 "अंकल जी। मेरे गुरु ने कई अधिनियम लाए हैं: कश्मीर के लिए विशेष संविधान को निरस्त किया, सीएए लाया, नई शिक्षा नीति पेश की, कृषि विधेयक अधिनियम, 2021 (पहले से ही कांग्रेस द्वारा लाया गया) पेश किया। लेकिन, जब किसी ने हमारे देश को तबाह करने की कोशिश की, तो वह बिल लाकर इस कोंगुनाडु अलग राज्य का मुद्दा लाया, जो इसके लिए तैयार है, ठीक है। चलो उसे इसके साथ धमकी देते हैं। इसके अलावा, मुझे पता चला है कि योगेंद्रन के परिवार के सदस्यों के पास 2जी घोटाले का मामला लंबित है।”


 "महोदय। आपको इन बातों का पता कैसे चला?” अपने निजी सहायक से पूछा।


 “एक महत्वाकांक्षी नेता, योगेश अपने कर्तव्यों को निभाने से पहले, सब कुछ सीख लेगा। मेरे गुरु मुझसे देश की सेवा करने की अपनी इच्छा के बारे में चर्चा करते थे, आप जानते हैं, ”शशांक ने कहा।


 जैसा कि उन्होंने तत्काल कैबिनेट बैठक करने के लिए कहा, अमित सिंह इसकी व्यवस्था करते हैं, जहां सभी लोग इकट्ठा होते हैं। बैठक में शशांक उनसे कहते हैं: "मैं अपने देश के कल्याण के लिए एक नया अधिनियम पेश करने जा रहा हूं।"


 "वह नया कार्य क्या है सर?" कृषि मंत्री कल्याण रेड्डी से पूछा।


 "संसाधनों का राष्ट्रीयकरण अधिनियम, 2021" शशांक ने कहा।


 "राष्ट्रीयकरण?" जोगेंद्र सिंह राजपूत से पूछा।


 "हां। इस अधिनियम के अनुसार, किसी भी सरकार को अपनी स्वयं की जरूरतों के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दुरुपयोग करने की अनुमति नहीं है। नंबर दो, वे अपनी इच्छा से जल संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकते। नंबर तीन, वे संसाधन अधिनियम के नोट में निर्धारित सीमा तक संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि दुरुपयोग किया जाता है, तो राजनेता को कारावास और आजीवन कारावास की सजा होगी, वह राजनीति में सेवा नहीं कर सकता, ”शशांक ने कहा।


 कल्याण रेड्डी उत्साहित महसूस करते हैं और कहते हैं, “सर। मैं लंबे समय से इस तरह के कृत्य की उम्मीद कर रहा था। आप इसे लेकर आए हैं। मैं तुरंत राज्यसभा के संसदीय खंड में पेश करूंगा।


 जोगेंद्र सिंह राजपूत राजनीतिक मुद्दों और समस्याओं के डर से इस अधिनियम को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। वह पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए इस नए अधिनियम का अनिच्छा से समर्थन करते हैं।


 शशांक खुशी-खुशी राजी हो जाता है और इसके लिए एक याचिका भेजी जाती है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री योगेंद्र से लेकर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री तक, इस नए अधिनियम का विरोध करते हुए, इस डर से कि: "वे लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते हैं, वे अब संसाधनों को नहीं लूट सकते हैं।" हालाँकि, हरिदास और नीरज पांडे दोनों के प्रयासों को विफल करते हुए, Youtube के माध्यम से इसके बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रबंधन करते हैं। इसके अतिरिक्त, अंबू इस अधिनियम के महत्व के बारे में बताने में सफल होता है।


 तीन दिन बाद:


 तीन दिन बाद, काम पर जाते समय, शशांक अरविंद और उसके पिता को नई दिल्ली में देखता है। हैरान और खुश महसूस करते हुए, वह उन्हें अपनी कार में अपने घर ले जाता है, जहाँ वह उन्हें अमित सिंह से मिलवाता है। उन्हें गर्मजोशी से घर के अंदर ले जाया जाता है।


 अमित सिंह गोपाल को शादी के लिए मनाने में कामयाब हो जाता है। इसके बाद शशांक अरविंद के साथ अपने पेंटहाउस चला जाता है। वहां जाते समय शशांक को अपने पिता के दोस्त नेवल फोर्स के कमांडर रवींद्रन का फोन आता है।


 "हाँ चाचा। आप कैसे हैं? बहुत दिनों बाद तुम मुझे बुला रहे हो।" शशांक ने कहा।


 "तुम कहाँ हो, मेरे लड़के?" कमांडर रवींद्रन से पूछा।


 "मैं अपने मंगेतर अरविंद चाचा के साथ नई दिल्ली में एक पेंटहाउस में हूं" शशांक ने कहा।


 वह कहता है कि, "वह वहाँ आ रहा है" और वहाँ शशांक से मिलने जाता है। शशांक सहर्ष उसे घर के अंदर आमंत्रित करता है और वे दोनों साथ में बहुत अच्छा समय बिताते हैं।


 "अंकल जी। आपका सेवानिवृत्त जीवन कैसा चल रहा है? यह ठीक है?" शशांक ने पूछा।


 "यह ठीक चल रहा है, मेरे लड़के" कमांडर रवींद्रन ने कहा।


 “मैं पीएम पद लेने के लिए अनिच्छुक था, चाचा। लेकिन, परिस्थितियों ने मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया। मैं भी जानता हूं कि उत्तर भारतीय अभिमानी होते हैं, शशांक ने कहा।


 "नहीं शशांक। आपको तमिलनाडु से भारत के पीएम के रूप में हमारे देश के लिए अच्छा करना चाहिए, ”कमांडर रवींद्रन ने कहा। फिर वह कुछ देर बाद उस जगह से वापस चला जाता है।


 फिर शशांक भी अरविंद के साथ अपने घर चला जाता है। कार में जाते समय, अरविंद ने उससे पूछा: “शशांक। वह आपके गुरु की पार्टी के खिलाफ क्यों है?"


 “क्योंकि, वह योगेंद्र की पार्टी के प्रबल समर्थक हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने नौसेना में रहते हुए उत्तर भारतीयों के लिए सेवा करके बहुत कुछ सहा है। उसकी स्थिति में सोचते समय, मुझे पता था कि यह कितना दर्दनाक होगा। चलो इसके बारे में भूल जाते हैं, ”शशांक ने सड़कों के कोने के पास अपनी कार को रोकते हुए कहा।


 बाद में वे घर पहुंच जाते हैं। शशांक अरविंद को उसके घर नई दिल्ली में छोड़ देता है। हालांकि, अगले दिन एक पत्रकार शशांक-अरविंध की फोटो खींच लेता है, जो राजवीर मोहम्मद के निर्देश के अनुसार समाचार में डालकर इसे एक बड़ा मुद्दा बना देता है।


 यह समाचार पत्रों के माध्यम से भी वायरल होता है।


 “हमारे प्रधान मंत्री शशांक की कल तक नए भारत के क्रांतिकारी के रूप में प्रशंसा की गई थी। ऐसी अफवाह है कि उसका अरविंद नाम की लड़की के साथ अफेयर चल रहा है।" शशांक यह अपने टीवी के माध्यम से देखता है और निराश महसूस करता है।


 "उन पर एक साधारण मध्यमवर्गीय लड़की अरविंदा के साथ अपने रोमांस के लिए सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है।" अमित सिंह, कल्याण रेड्डी, कमांडर रवींद्रन और उनकी पत्नी सेल्वी समाचारों में देखते हैं। इसके अलावा, विपक्षी दल के नेता के लोग इसका मजाक उड़ाते हैं और इससे गोपाल अपमानित महसूस करते हैं।


 वह एक दिल टूटने वाले अरविंद से मिलने जाता है, जिससे वह कहता है, "तुम एक शिक्षित लड़की हो, मैंने सोचा था कि तुम बुद्धिमानी से व्यवहार करोगे। तुमने ऐसा क्यों किया?" अरविंद अपना मुंह बंद करके रोती है।


 "अगर मैं भी मर जाऊं, तो क्या तुमने सोचा कि तुम्हारे जीवन का क्या होगा? मैंने सोचा कि आखिरकार हमें एक अच्छा राजनेता मिल गया और उम्मीद थी कि हमारा जीवन बेहतर हो जाएगा। तुमने उसका जीवन बर्बाद कर दिया, यह गलत है। गलत। मैं सम्मान के साथ जीना चाहता हूं, मैं नहीं चाहता कि पड़ोसी भी जानें कि यहां क्या होता है। लेकिन पूरा राज्य अब इस बारे में जानता है, ”गोपाल ने कहा।


 लोगों की राय:


 “उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के खिलाफ उपाय किए। उसने अब क्या किया?" एक आम आदमी ने मीडिया से पूछा।


 "आ जाओ। आइए इसे बदसूरत न बनाएं। यह उनका निजी मामला है, ”एक महिला ने अपने स्कूटर में कहा।


 "उन्होंने एक ईमानदार सैन्य आदमी की तरह बात की।"


 "पता नहीं किस लिए उसने उस लड़की को ऑफिस में रखा?" यह सुनकर सभी हंस पड़ते हैं।


 शशांक इन खबरों से दुखी और दुखी हैं।


 कुछ घंटे बाद:


 "ताज़ा खबर! आरोपों के जवाब में पीएम शशांक ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेज दिया है. समाचार यह है कि राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, ”एक समाचार रिपोर्टर ने कहा।


 "सत्तारूढ़ पार्टी के अब वित्त मंत्री जोगेंद्र सिंह राजपूत अमित सिंह के फैसले के अनुसार विदेश में पीएम लेंगे" एक अन्य न्यूज रिपोर्टर ने कहा, तमिलनाडु के सीएम और पश्चिम बंगाल के सीएम को खुश करते हुए, जो नए पीएम की सराहना करते हैं।


 इस बीच, शशांक को अरविंद के एक दोस्त से पता चलता है कि वह नई दिल्ली से हैदराबाद वापस जा रही है। उसे रोकने के लिए वह तुरंत अपने घर से निकल जाता है।


 नई दिल्ली जंक्शन, सुबह 11:30 बजे:


 जैसे ही शशांक सुबह करीब 11:30 बजे नई दिल्ली जंक्शन जाता है, उनमें से एक आदमी कहता है: "क्या यह पीएम शशांक नहीं है?"


 "हाँ, वह है" एक और आदमी ने कहा।


 "वह यहाँ क्या कर रहा है?"


 "मुझे नहीं मिला।"


 वह गोपाल और अरविंद को थ्री टियर एसी डिब्बे में देखता है और उससे पूछता है, “अंकल। अरविंद ने कोई गलती नहीं की। अपराध न करने के लिए आपको शहर क्यों छोड़ना चाहिए?”


 "जो हुआ उसके लिए हमें मरना चाहिए था, शशांक। भगवान का शुक्र है, हम इस शहर को ही छोड़ रहे हैं।"


 “मैं अरविंद से प्यार करता हूं। मुझे परवाह नहीं है कि यह दुनिया हमारे बारे में क्या सोचती है। मैंने उससे शादी करने का फैसला किया है" शशांक ने कहा।


 “हम मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। यह समाज हमारे बारे में जो बात करता है वह अधिक महत्वपूर्ण है। मैं उसे आपके साथ नहीं भेजना चाहता और यह समाज जो कह रहा है उसे सच करना चाहता हूं” गोपाल ने कहा। जबकि, अरविंद आता है और शशांक को देखता है।


 गोपाल ने कहा, "ट्रेन छूटने वाली है, नीचे उतरना बेहतर है।"


 "मैं हमेशा जिम्मेदारी और सेवा के बारे में बात करता हूं, अरविंद। आप पहले से ही मेरी जिम्मेदारी बन गए हैं। आप जहां भी जाएं, कितने साल बीत जाएं, मैं आपका इंतजार करूंगा" शशांक ने कहा और वह वहां से चला गया। वहीं, अरविंद रोता है।


 इस बीच अंबु, कमांडर रवींद्रन, उनकी पत्नी सेल्वी, हरिदास, नीरज पांडे, कृषि मंत्री कल्याण रेड्डी और अमित सिंह शशांक से घर में मिलते हैं। वहां, शशांक कल्याण रेड्डी और अमित सिंह से कहता है: “मैंने अपने गुरु के पुस्तकालय से कुछ किताबें लीं। मैं अगले हफ्ते इसरो वापस जा रहा हूं। मैं आपको सूचना देने आया था। मैंने अपने पिता की सेना की प्रतिष्ठा और गुरु की राजनीतिक प्रतिष्ठा को क्रमशः बर्बाद करने के लिए कुछ नहीं किया। मैं हमेशा से उनके जैसे लोगों की सेवा करना चाहता था।"


 "आपने अपने गुरु से कहीं अधिक किया। आपके गुरु वास्तव में बहुत महान व्यक्ति हैं। उन्होंने हमेशा इस देश के कल्याण के बारे में सोचा और उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया या नहीं। लेकिन आपने वही किया जो वह हमेशा से करना चाहते थे” कल्याण रेड्डी ने कहा।


 "आपके गुरु ने लोगों को अपना परिवार माना। लेकिन वही लोग आपको अपना परिवार मानते थे।'' अमित सिंह ने कहा।


 "जी श्रीमान। मैंने कई लोगों के निजी सचिव के रूप में काम किया है। लेकिन, निजी मामलों में कभी नहीं उलझे। अगर मेरा परिवार अब अच्छा है, तो यह आपकी वजह से है सर, ”उनके निजी सचिव ने कहा।


 "अगर हमारे भारतीय लोगों का भविष्य उज्ज्वल और अच्छा होना है, तो आपको यहीं रहना चाहिए, श्रीमान। हम भी Youtube और मीडिया सर के माध्यम से इस नृशंस कृत्य के खिलाफ सवाल उठा रहे हैं, ”अंबू, हरिदास, किरण के स्वामी (जिसे शशांक ने तमिलनाडु के सीएम के अत्याचारों के चंगुल से बाहर निकाला) और नीरज पांडे ने कहा।


 शशांक को अपनी मूर्खता का एहसास होता है और वह एक प्रेस मीट की व्यवस्था करता है, जो एक वायरल ब्रेकिंग न्यूज के रूप में जाती है। जैसे ही शशांक माइक की ओर आता है, एक मीडियाकर्मी ने उससे पूछा: “सर। अरविंद के साथ अपने संबंधों के बारे में आपका क्या कहना है?”


 "लगता है तुम दोनों कॉलेज के दोस्त हो!" एक अन्य मीडिया मैन ने कहा।


 "क्या आप उसे रोमांस के लिए नई दिल्ली लाए थे?" एक मीडिया वाले से पूछा।


 "यदि आप दस मिनट के लिए चुप रहते हैं, तो मैं आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा। 10 मिनट के लिए चुप रहो, शशांक ने कहा। सारा मीडिया खामोश है।


 "मैं 6 महीने और 13 दिनों के लिए भारत का प्रधान मंत्री था। यह बहुत कम समय नहीं है। क्या आप जानते हैं कि छह महीने सत्ता उसके पास हो तो कोई क्या कर सकता है? हमारे लोग नियमों और विनियमों की परवाह किए बिना जी रहे थे। हम उन्हें उंगली के एक स्नैप में इसका पालन करने के लिए बना सकते हैं। बांध और नदियां बेकार होने के कगार पर थे, एक झटके में हम इसे वापस पुराने गौरव पर ला सकते हैं। जैसा कि शशांक मीडिया से कह रहे हैं, जोगेंद्र सिंह राजपूत, अमित सिंह और आम लोग इसे टीवी में देखते हैं.


 “भ्रष्ट अधिकारियों, ठेकेदारों, डॉक्टरों को उंगली के स्नैप में सुधारा जा सकता है। कानूनों को मानने वाले भ्रष्ट राजनेता उनके लिए नहीं लोगों के लिए होते हैं। माफ करना, वो आतंकवादी... आप जानते हैं कि हम उन्हें कैसे डरा सकते हैं? उंगली के एक झटके में, हम उन्हें बदल सकते हैं। ” सरकारी डॉक्टर, नर्स और सरकारी कर्मचारी टीवी के माध्यम से उनका भाषण देखते हैं।


 "वे सिर्फ एक बार सत्ता पर कब्जा करते हैं! वे भूल जाते हैं कि लोगों की सेवा करना उनका काम है। ये राजनीतिक गुंडे लोगों के डर पर रोजी-रोटी कमा रहे हैं। हम उनकी मांद में जा सकते हैं और उन्हें उनकी पैंट गीला कर सकते हैं। यहां के लोग नहीं जानते कि हमारे गांव और खेतिहर लोगों को किन मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है...उनकी समस्याओं को उनके गांव को पार किए बिना खुद हल करने के लिए, आप उन्हें ऐसे ही वास्तविक स्वशासन दे सकते हैं। जो चीजें मैं नहीं जानता...मैं इसे स्वीकार कर सकता हूं। लेकिन, मैं अपने जीवन में पहली बार विश्वास के साथ यह कह सकता हूं। मैं जानता हूँ। अगर मैं ६ महीने और १३ दिनों में इतना कुछ कर सकता हूँ, तो ५ या १० साल की सत्ता में क्या चमत्कार हो सकता है! मैं यह जानता हूँ।" शशांक ने अपना हाथ मेज पर टिकाकर माइक में अपना भाषण पूरा किया। मीडिया के लोगों में रुचि की कमी को देखते हुए, शशांक ने अब अरविंद के साथ अपनी प्रेम कहानी की शुरुआत की, "आप सभी को लगता है कि ये चीजें बेकार हैं। मुझे लगता है कि आप सभी के लिए यह जानना बहुत उपयोगी है कि मेरे निजी जीवन में क्या होता है।"


 सभी मीडिया वाले अपना सिर घुमाते हैं और अपना नोट तैयार करवाते हैं कि शशांक उन्हें क्या बताने जा रहे हैं।


 "उसका नाम अरविंद है" शशांक ने कहा।


 एक वरिष्ठ पत्रकार सुधीर लाल ने कहा, "उस लड़की के साथ पढ़ाई की..."।


 "मेरा अभी खत्म नहीं हुआ।" शशांक अपने भाषण में तनावग्रस्त हो जाता है। मीडिया रिपोर्टर खामोश बैठा है।


 “अरविंध एक मध्यमवर्गीय लड़की है। बहुत अच्छी लड़की। हमारे देश की कुछ लड़कियों की तरह उनमें भी माँ का स्नेह और प्यार नहीं था। उनका पालन-पोषण उनके एकल पिता ने किया था। वह एक साधारण लड़की है जो जीवन में सही आदमी पाने का सपना देखती है। मैं और वह चार साल से आईआईटी में एक-दूसरे से प्यार करते थे। वह इतनी अच्छी लड़की थी। जब वह मेरे साथ ही थीं, तो मैंने अपने मिसाइल प्रोजेक्ट के लिए इसरो की प्रयोगशाला में उत्साह से काम किया। इसके अतिरिक्त, जब मैं भारत का प्रधान मंत्री था, तब मुझे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित किया गया था। उनके सहयोग से ही मैंने उत्साह के साथ काम किया। जिस लड़की ने मुझे ऐसे ही सहारा दिया, मैं उसे हमेशा अपने पास रखना चाहता था। पर में नहीं कर सका। आपके कारण! क्या आपको इसमें शर्म नहीं आती?" मीडिया वालों की ओर हाथ उठाते हुए शशांक से पूछा।

"आप भी!" वह आम लोगों की ओर इशारा करते हैं और अपने सवाल उठाते हैं।

 "क्या मैं आपको उसके बारे में एक बात बता सकता हूँ? हालाँकि वह जानती है कि मैं उसकी मंगेतर हूँ, वह मुझे सर (हमारे कॉलेज के दिनों से) बुलाती थी। हो सकता है वह मुझे शादी के बाद भी सर बुलाती। यही वह सम्मान था जो उसने मुझे मेरे पद के लिए दिया था। पर अब तुम...तुमने कुछ और कहा। क्या तुमने किया?" शशांक से मीडिया वालों की ओर पूछा। गोपाल और अरविंद नई दिल्ली से जाने के अपने कृत्य के लिए बुरा और दोषी महसूस करते हैं।

 "पेंटहाउस में... वह क्या था? पेंटहाउस में रोमांस! एक बुजुर्ग ने लिखा था। मुझे नहीं पता कि आपकी कोई बेटी है या नहीं, सर। क्या आप इतना सस्ता लिख ​​सकते हैं कि बेटी अपने पति से प्यार कर रही है?” शशांक से वही सवाल पूछा जो अंबु, नीरज पांडे और हरिदास ने कुछ दिन पहले तमिलनाडु में उठाया था, जिसे सीएम के प्रभाव से सभी ने डायवर्ट कर मुद्दा बनाया था। अब टीवी की तीनों घड़ियां तमिलनाडु बसपा के पार्टी प्रमुख रामकृष्ण राजू के साथ हैं, जो इतने सस्ते होने पर मीडिया वालों से भी खफा हैं. मीडिया रिपोर्टर अरविंद के पिता की तरह सिर झुकाता है।

 “क्या यह अखबार की कुछ अतिरिक्त प्रतियां बेचकर टीआरपी रेटिंग को 2 अंक बढ़ाने के लिए नहीं है? यह बहुत कम लोगों के जीवन को प्रभावित करता है, सर। ऐसी खबरों के साथ जो जीवन बर्बाद कर सकती हैं, भले ही आप एक RX 100 स्पोर्ट्स बाइक खरीद लें, आप खुश नहीं हो सकते। ” फिर, शशांक माइक से दूर कैमरामैन के पास आता है और लोगों को यह कहकर संबोधित करता है, "इस पूरे सप्ताह तुमने मुझमें और अरविंद में जो क्रोध और उत्साह दिखाया था, उसे अपने आस-पास की समस्याओं पर दिखाया था, तुम्हारा जीवन होगा' बदल गए हैं, ऐसे ही सर! यदि आप कुएं में मेंढक की तरह रहना चाहते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए राजनेता सांप हो सकते हैं। आपको हर दिन एक मौत मरना है। अब आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।" शशांक ने कहा। जैसा कि कोई भी उनके सवाल उठाने के लिए तैयार नहीं है, शशांक कहते हैं, "धन्यवाद" और वह वहां से चला जाता है।

 दो दिन बाद, मुख्य मंत्री कार्यालय, चेन्नई:

 दो दिन बाद, चेन्नई में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के पास, लोग सवाल उठाते हैं और मुख्यमंत्री के खिलाफ चिल्लाते हैं, आपत्तिजनक शब्द फेंकते हैं और उनके खिलाफ डांटते हैं। बसपा नेता अंबू ने मीडिया को नियंत्रित करने में विफलता के लिए उनसे और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री राजवीर मोहम्मद से खुली माफी की मांग की, जिन्होंने समाचार रिपोर्टों को अपनी इच्छानुसार प्रसारित किया। राज्य के अन्य मंत्रियों ने सत्तारूढ़ बसपा पार्टी के बावजूद मीडिया के लोगों, यहां तक ​​​​कि उस राज्य में विपक्षी पार्टी के नेता सीएम को नियंत्रित करने में विफल रहने के लिए खुली माफी मांगी।

 दोनों सीएम अनिच्छा से एक खुली माफी छोड़ देते हैं, इस डर से कि उनकी सभी भ्रष्ट गतिविधियां और कपटपूर्ण गतिविधियां हरिदास, अंबु, नीरज पांडे, प्रधान मंत्री शशांक के संरक्षक अमित सिंह और खुद शशांक के हाथों में हैं।

 दस दिन बाद:

 इस घटना के दस दिन बाद, शशांक अमित सिंह और कल्याण रेड्डी के साथ वर्तमान प्रधान मंत्री जोगेंद्र सिंह राजपूत से मिलते हैं। जोगेंद्र को देखकर उन्हें याद आता है कि कुछ घंटों पहले क्या हुआ था।

 कुछ घंटों से पहले:

 कुछ घंटे पहले ही अंबू, नीरज पांडे और हरिदास उससे मिलने आ चुके हैं। वहाँ, हरिदास शशांक से कहते हैं, “श्रीमान। जैसा कि आपने बताया, मैंने नीरज पांडे सर के साथ आपके गुरु की मृत्यु के बारे में एक गुप्त जांच की।

 नीरज पांडे ने कहा, "सर, आपके गुरु की मृत्यु से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त करने पर हम बहुत स्तब्ध थे।"

 "क्यों? क्या हुआ?" शशांक ने अपनी स्तब्ध मानसिकता से पूछा।

 नीरज और हरिदास विस्तार से बताते हैं: “सर। हमें सत्ताधारी पार्टी के नेता सीएम राजवीर मोहम्मद के बारे में जानकारी मिली, जो बांग्लादेश से रोहिंग्या शरणार्थियों को लाकर उन्हें फर्जी वोटों के लिए आश्रय दे रहे थे, सर जीतने के लिए। साथ ही, वहां कोई भी चुनाव के लिए रैली नहीं कर सकता था सर। इतना राजा राज कर रहा है। उस जिले में बलात्कार, हत्या और अत्याचार चरम पर हैं। आपके गुरु को इस बात का पता चला और उन्होंने इसके खिलाफ कुछ कदम उठाने की कोशिश की। उस समय, उसकी गलतियों के लिए एक और काली भेड़ पकड़ी गई थी। वह योगेंद्रन और उनके बेटे जीतेंद्र सर हैं। वे 2 जी स्पेक्ट्रम और कई अन्य अवैध व्यावसायिक गतिविधियों और अनुबंधों के लिए फंस गए थे सर। चूंकि आपके पिता उन्हें गिरफ्तार करने और कैद करने के इच्छुक थे, उन्होंने हमारी पार्टी में एक और भेड़िया को पकड़ लिया सर। वह कोई और नहीं, आपके पिता मुकेश और आपके गुरु पंकज लाल के करीबी दोस्त, वित्त मंत्री जोगेंद्र सिंह राजपूत सर हैं।

 "तुम क्या बोल रहे हो? किसको बुरा बोल रहे हो?" अमित सिंह ने पूछा।

 "क्षमा करें श्रीमान। मैं भी यह सुनकर शुरू में चौंक गया था। लेकिन, हमने उस सेल्समैन को पकड़ लिया और उसकी जांच-पड़ताल करने पर उसने पंकज लाल की हत्या में शामिल उन सीएम के नामों के साथ-साथ वित्त मंत्री के नाम का भी खुलासा कर दिया। अब आपको और कदम उठाने होंगे सर” सीबीआई अधिकारी चंद्रशेखर ने कहा, जिन्हें भी अंबू और दो अन्य लोग लाए थे।

 "मैं विदा लेता हूँ सर" हरिदास और दो अन्य ने कहा। वे छुट्टी लेते हैं। अपने एक जासूस से यह जानकर, जोगेंद्र अपने कुछ गुर्गे को शशांक पर हमला करने के लिए भेजता है। लेकिन, एक कुशल मार्शल आर्ट फाइटर होने के नाते, वह उनसे लड़ने में सफल हो जाता है।

 वर्तमान:

 "मुझे पता है कि आप किसी और खबर की प्रतीक्षा कर रहे थे।" शशांक ने जोगेंद्र से कहा।

 "क्या आपने 50 आदमियों को भेजा होगा?" अमित सिंह और कल्याण रेड्डी से पूछा। दोनों सहायकों ने सिर झुका लिया।

 “लेकिन मेरे लिए अपनी जान देने के लिए कई लाख लोग तैयार हैं। मैंने गुर्गे को उनके हवाले कर दिया है। तुम्हारा कोई आदमी जीवित न होगा।” शशांक के इतना कहते ही जोगेंद्र उससे कुछ कहने की कोशिश करता है। लेकिन, शशांक ने यह कहकर अपना मुंह बंद कर लिया, "तुमने जो किया वह मुझे चौंकाने वाला नहीं है! अमित जी ने अपने मन में किसी मकसद से मुझे पीएम बनाया। लेकिन, आप ज्यादा खुश नहीं थे। मैं यह अच्छी तरह से जानता हूं, शुरू से। हालाँकि, मैं हर मामले में शामिल हो गया और तुम्हारी नींद हराम कर दी। आइए सोचें कि मुझे मारने की कोशिश में आप सही थे या गलत। लेकिन, आपके गुस्से का एक वाजिब कारण है। हम सब इसे अभी समझ गए हैं। 40 साल की दोस्ती। लोग पंकज लाल, अमित सिंह और जोगेंद्र सिंह राजपूत को तीन नहीं बल्कि एक समझते हैं! गलत! वे तीन अलग-अलग लोग हैं! बस एक शब्द बताओ कि तुम्हारी दोस्ती झूठी नहीं सच्ची है। मैं इस देश को छोड़ दूँगा।" शशांक ने कहा, जिससे अंबू, अमित सिंह और हरिदास हैरान हैं।

 “यह आपके गुरु थे जिन्होंने दोस्ती को झूठ में बदल दिया। आपके पिता सहित हम तीनों ने बचपन से लोगों की सेवा करने का सपना देखा था। कुछ समस्याओं और संघर्षों के कारण, आपके पिता इसके बजाय भारतीय सेना में शामिल हो गए और देश की सेवा करने का विकल्प चुना और हमारे देश के लिए अपना जीवन खो दिया। और हम तीनों आरएसएस में शामिल हो गए, अंततः बाद में बसपा पार्टी में शामिल हो गए। हम लोगों की सेवा करने के लिए इस पार्टी में शामिल हुए। लेकिन पार्टी चलाने और उसे बनाए रखने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है। उसके लिए हमें अपराध करने होंगे। सत्ता बनाए रखने के लिए, हमें कुछ को दबाना होगा और कुछ की मदद करनी होगी। यह जाने बिना, आपके गुरु ने मेरे खिलाफ कार्रवाई शुरू करने की कोशिश क्यों की? वह मुझे जेल भेजने के लिए खुजली क्यों कर रहा था? मैं इसे सहन नहीं कर सका। इसलिए मैंने आपके पिता को खत्म करने के लिए पश्चिम बंगाल के सीएम राजवीर और तमिलनाडु के सीएम योगेंद्रन के साथ हाथ मिलाया। हमने आपके पिता की कार में सिलेन गैस भरने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त किया है। दुर्भाग्य से, ड्राइवर भी हमारी योजना के खिलाफ जल गया, ”जोगेंद्र सिंह राजपूत ने कहा।

 ये सुनकर शशांक जोगेंद्र सिंह राजपूत पर नाराज और निराश नजर आता है। लेकिन, वह गुस्से पर काबू रखते हैं।

 “वह पहले मेरे दोस्त थे, फिर आपके गुरु और फिर नेता। यह मुझे किसी और से ज्यादा दर्द देता है। मैं और क्या कर सकता हुँ? नज़र। आपने अपनी उम्र की अनुमति से अधिक किया! तुम समझदार हो! मुझे लगता है कि आप तय करेंगे कि क्या सही है और क्या गलत!" यह सुनकर अंबू, हरिदास, कल्याण रेड्डी और अमित सिंह गुस्से से भर उठते हैं और शशांक के जवाब का इंतजार करते हैं।

 "आपने कहा, हमारे पास अच्छा करने की शक्ति होनी चाहिए। लेकिन आप कहते हैं कि सत्ता में रहने के लिए आपको अपराध करने होंगे। यह कैसे जायज है?" शशांक से पूछा, जो जोगेंद्र को चौंका देता है।

 "आपको लगता है कि यह आपकी चढ़ाई है। क्या आप इसे अपना वंश नहीं समझ सकते हैं? एक गलती दूसरी गलती को छुपाने के लिए। उसके लिए एक और ... गलतियों की श्रृंखला ... आपने अपने जीवन में लालच से बहुत सारे पाप किए हैं और अपने जीवन में बहुत से अक्षम्य अपराध किए हैं। उन्हें माफ नहीं किया जा सकता" शशांक ने कहा और वह अंबू, हरिदास, अमित सिंह और कल्याण रेड्डी से कहता है, "भाई, अंकल। आना। चलिए चलते हैं। अंकल जी। हम पूरे सबूत के साथ बाहर आपका इंतजार करेंगे..."

 जैसे ही वे जा रहे हैं, एक भयभीत जोगेंद्र सिंह राजपूत कहते हैं, "शशांक ... मैं अमित सिंह के अलावा, उनकी मृत्यु के बाद आपके गुरु की तरह था। भगवान के लिए, मुझे सार्वजनिक रूप से एक बुरा आदमी मत बनाओ। मैं तुम्हें फिर से पीएम बनाऊंगा। मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा।" शशांक पीछे मुड़ता है जिसके बाद जोगेंद्र कहता है, "छोड़ो मुझे।"

 "यदि उनमें से कोई भी लालची हो जाए और अपने लिए संग्रह करना शुरू कर दे, तो सृष्टि ढह जाएगी। काम (काम), क्रोध (क्रोध) और लोभ (लोभ) नरक के तीन द्वार हैं, जो आत्मा का विनाश करते हैं। तीनों से मुक्ति मिलनी चाहिए। भगवद गीता इसके बारे में बताती है, चाचा। तुम मुझे अपने जैसा बनने के लिए कह रहे हो। आपने मुझे ठीक से नहीं समझा। जब मैं प्रधान मंत्री की सीट पर कब्जा करता हूं, तो मुझे केवल वादा और जिम्मेदारी याद रहती है। दुनिया को आपके बारे में सच्चाई जाननी चाहिए। मुझे पता है कि इस तरह जीने के बाद लोगों को अपना असली चेहरा दिखाना मुश्किल है। आप जानते हैं कि आपके अनुभव का क्या करना है। आपके निर्णय से उनमें अपराध करने से रोकने का डर पैदा होना चाहिए।" शशांक और अमित सिंह यह बताकर उनके ऑफर को ठुकरा देते हैं। एक अपराध-ग्रस्त जोगेंद्र सिंह राजपूत अपने पापों के लिए पश्चाताप करता है और अपनी बंदूक लेता है। दोस्ती और पंकज लाल के साथ किए गए विश्वासघात के बारे में याद करने के बाद, उसने खुद को गोली मार ली। उनके मरने के बाद सूरज की किरणें खिड़कियों से अंदर आती हैं।

 तीन दिन बाद:

 तीन दिन बाद, शशांक राष्ट्रपति की नजर में पीएम के रूप में शपथ लेता है।

 "मैं" राष्ट्रपति ने कहा।

 "मैं, शशांक ... भगवान के नाम पर शपथ लेता हूं कि मैं भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखूंगा, जैसा कि कानून द्वारा स्थापित किया गया है, कि मैं विधिवत और ईमानदारी से और अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ, भारतीय प्रधान मंत्री के रूप में कर्तव्यों का पालन करूंगा। मंत्री जी बिना किसी भय या पक्षपात, स्नेह या द्वेष के कि मैं संविधान और कानूनों को ईमानदारी से निभाऊंगा! बिना नेता के समाज को वास्तविक नेता के गुण के रूप में बनाना। ”

 शपथ के बाद मुख्यमंत्री राजवीर मोहम्मद, मुख्यमंत्री योगेंद्र, उनके बेटे जीतेंद्र को पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सीबीआई विभाग ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी सत्ताधारी पार्टी कानूनी नियमों और शर्तों के तहत बर्खास्त हो जाती है। कई अन्य भ्रष्ट राजनेताओं को गिरफ्तार किया गया और उनके अपराधों के लिए सजा सुनाई गई। जब शशांक लंबे समय के बाद पीएम की कुर्सी पर बैठे हैं, तो इसरो चीफ शिवा ने उन्हें फोन किया और कहा, "शशांक सर। आपका सपना पूरा हुआ।"

 "क्या कह रहे हो सर? मुझे समझ नहीं आया" शशांक ने कहा।

 “मिसाइल लॉन्चिंग सफल रही। हमने अपनी मिसाइल लॉन्च कर दी है। वह जल्दी ही वापस पहुंच जाएगा” शिव ने कहा, जिससे वह खुश हो गया। फिर, वह गृह मंत्री अमित सिंह के साथ निजी सहायक योगेश, मुख्य सुरक्षा जितेश सिंह देशमुख, कृषि मंत्री कल्याण रेड्डी और रक्षा मंत्री रत्नम नायडू के साथ हैदराबाद जाते हैं।

 “आप मेरे और अरविंद के बारे में अफवाहों को सच नहीं बनाना चाहते थे। लेकिन तुम्हें एक सुंदर सत्य को असत्य बनाना होगा" शशांक ने अरविंद के पिता गोपाल को देखकर कहा।

 “हम यहां अपने शशांक के विवाह में अरविंद का हाथ तलाशने आए हैं। आप उसके बारे में मुझसे बेहतर जानते हैं। अरविंद से ज्यादा भाग्यशाली कोई लड़की नहीं हो सकती, ”कल्याण रेड्डी ने कहा।

 जैसे ही अरविंद आता है और खड़ा होता है, शशांक उसके पास जाता है और कहता है, "नई दिल्ली से आते समय मैं आपसे मिलने के लिए बहुत उत्सुक था। यह मेरे जीवन का सबसे कठिन सफर था।" फिर, वह अमित सिंह से साड़ी लेता है और उससे कहता है, “वह साड़ी जो मैं तुम्हारे लिए लाया था। अगर आप इसे पहनते हैं, तो चलें।" वह खुशी-खुशी साड़ी पाकर भावुक हो जाती है। शशांक ने उसे कुछ पल के लिए थाम लिया। एवरॉयन के समर्थन से शशांक एक महत्वाकांक्षी नेता और भारत के प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

 उपसंहार:

 नेताओं को दुर्जेय चुनौतियों से बचने के बजाय गले लगाना चाहिए क्योंकि वे नेताओं की सबसे बड़ी ताकत को सामने लाते हैं

 नेताओं को अपने कार्यों में लचीला होना चाहिए और दर्द और खुशी से कमजोर नहीं होना चाहिए।

 स्वार्थी इच्छाएं और दुश्मनी नेतृत्व के उद्देश्य को अस्पष्ट करती है।

 नेता करुणा और निस्वार्थ सेवा का प्रयोग करके स्थायी शक्ति और महिमा प्राप्त करते हैं।

 प्रभावी नेता भय या क्रोध से नेतृत्व नहीं करते हैं।

 चरित्र प्रभावी नेतृत्व के लिए मूल है।

 नेताओं को स्वयं और परिवेश के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है। भगवद गीता नेतृत्व के बारे में कहती है। आइए अपने भारत के लिए अच्छे नेताओं का चयन करें और लाएं। जय हिन्द!

 उन सभी ईमानदार राजनीतिक नेताओं को समर्पित, जिन्होंने हमारे देश के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत की।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action