करवट लेती हुई जिंदगी

करवट लेती हुई जिंदगी

2 mins
243


हमारी जिंदगी एक खुली किताब ही है बस उसे ठिक से समझना चाहिए। अगर गौर से देखा जाए तो हमारी जिंदगी में आए हुए उतार - चढ़ाव दूसरों के लिए प्रेरणा दायक बन सकते हैं, अगर सही समय पर सही फैसले लिए गए हो तो वरना चीजें बर्बाद होने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। ऐसे समय में जरूरी है कि हम सब शांत रहकर मिलकर उचित फैसला ले, जो सब के भलाई को हो और उसी प्रकार खुद को भी आई हुई मुसीबत से बाहर निकाले ताकि सब कुछ पहले जैसा हो जाए हर मुसीबत का हल होता है, सिर्फ शांति पूर्वक रहना आवश्यक है।

पूनम अपने माता - पिता जी के साथ रहती थी। वह उनकी लाडली थी पढ़ाई में तो वो हमेशा अव्वल आती थी। उसके माता - पिता उसे जो चाहिए वो सब कुछ देते थे किसी भी चीज की कमी नहीं करते थे, उसके लिए वो भी हमेशा से उसके माता - पिता की हर इच्छा पूरी करती थी जिसकी वजह से वे भी बहुत खुश थे। और क्या चाहिए उन्हें भी।

एक दिन पूनम का हाथ ठंडा पड़ गया कुछ देर के लिए उसने नजर अंदाज़ कर दिया और घर में किसी को कुछ भी नहीं कहा। दो दिन बाद उसका पेट दर्द करने लगा उसके पिता जी को लगे मामूली है और दवा दे दी। उसने भी दवा वक्त पर खाली कुछ देर बाद उसकी माँ कमरे में आई देखा की उसका शरीर बुख़ार से तपने लगा उन्होने तुरंत हाथों की मालिश की और उसके पिता जी को बुलाया। वे उसे लेकर हस्पताल चले गए कुछ टेस्ट किए रिपोर्ट आने के बाद उन्होने उसे और उसकी पत्नी को धीरे से बताया की उसे करक रोग का दूसरा स्टेज है यह सुनकर सब चकित हो गए थे यह कैसे मुमकिन है परंतु यह हक़ीकत थी।

उन्होने तुरंत इलाज शुरू कर दिया कुछ महीनों बाद पूनम पूरी तरह से ठीक हो गई और उसके पिता जी के निगरानी में रहने लगी। सब ऐसा बर्ताव करते थे की जैसे कुछ हुआ ही ना हो उसकी दिन चर्या में ज्यादा कुछ बदल नहीं हुआ सब पहले जैसे ही चल रहा था। वो भी पहले की तरह सब कुछ संभाल थी। उसकी सहेलियों को उस पर नाज़ था। सबके लिए वो जैसे प्रेरणा बन गई थी वो मौत के मुंह से लड़कर आई थी वो भी ऐसे की सब देखते रह गए।

हमें यह पता चलता है कि चाहे परेशानियाँ कितनी भी बड़ी क्यूँ ना हो अंत में सब ठीक हो ही जाता है। पूनम की जिंदगी में आया हुआ बदलाव उसकी सहेलियों के लिए एक आदर्श बन गया जिस तरह से उसने वापसी की है, वो कर पाना बेहद मुश्किल है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational