Adhithya Sakthivel

Action

3  

Adhithya Sakthivel

Action

कल्कि: द न्यू अवतार

कल्कि: द न्यू अवतार

15 mins
270


"जीवन में समानता को पहचाने, पहचाने और स्वीकार करें। भगवद गीता के अध्याय 5 के अनुसार, संन्यास (त्याग, मठवासी जीवन) और कर्म योग दोनों ही मुक्ति के साधन हैं। दोनों के बीच, यह कर्म योग की सिफारिश करता है, जिसमें कहा गया है कि जो कोई भी एक है समर्पित कर्मयोगी न तो घृणा करता है और न ही कामना करता है, और इसलिए ऐसा व्यक्ति शाश्वत त्यागी है।"


 भगवद गीता ने जीवन और कर्म के बारे में यह कहा है। पृथ्वी की इस दुनिया में मनुष्य स्वार्थी होता जा रहा है और संसाधनों का दोहन करने लगा है। न केवल प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण, बल्कि उन्होंने साथी मनुष्यों को भी धोखा देना शुरू कर दिया।


 इन बातों को देखकर कई लोग इन अत्याचारों के प्रति सतर्क हो गए। देखते हैं कैसे ऐसे सतर्क लोग इस दुष्ट और स्वार्थी दुनिया को बदलने की कोशिश करते हैं।


 पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमाओं के पास, आतंकवादी एक अपहृत तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को एक वृद्ध आतंकवादी नेता, इरफान मलिक के पास ले जाते हैं।

 इरफान मलिक मुख्यमंत्री से कहते हैं, ''मिस्टर योगेंद्रन मैंने सुना है कि आप घोटालों और कदाचार से सीएम बने है, पैसे के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं''


 वह स्वीकार करता है और इरफान अपने छात्र मुहम्मद रसूल और जिहादियों के कुछ समूह का परिचय देता है। वह योगेंद्रन से कहता है कि, "उसे अपने समूहों के साथ पूरे तमिलनाडु और भारत में हमले करके भारत में शांति को नष्ट करना होगा।"


 चेन्नई, तमिलनाडु पर वापस:

 चेन्नई में वापस, योगेंद्रन के आदेश के तहत, उनके भाई ऋषि और बेटे चंद्रू ने पूरे चेन्नई में क्रूर बम विस्फोट किए। यह जगह भर में कई मौतों का कारण बनता है।

 इसके अतिरिक्त, उन्होंने योजनाओं के चरण का मंचन करके पूरे तमिलनाडु में कई हमले करने की योजना बनाई है। इन बातों के बीच, राहुल नाम के एक बहादुर और साहसी पत्रकार को इस हमले के राजनीतिक रूप से शामिल होने का संदेह है।


 चूंकि, उत्तर भारतीय राज्यों जैसे मुंबई (1992, 1993 और 2008), दिल्ली (2005), गुजरात (2002) और बैंगलोर (2008, 2013) में क्रमशः समान हमले हुए। अपने दोस्तों राजीव और धरुन की मदद से, वे कुछ मानव तस्करी माफिया की तस्वीरें और वीडियो लेने के लिए कोडमपक्कम के पास एक सुनसान जगह पर जाते हैं।

वहां उन्हें योगेंद्रन द्वारा रचे गए बम विस्फोटों के बारे में पता चलता है। लेकिन, कुछ गुर्गे द्वारा पकड़े जाते हैं और उन्हें छुरा घोंपा जाता है। हमलों में, धरुन और राजीव की मौत हो जाती है। जबकि, राहुल अकेला रहता है।


 उसी समय, एक गुर्गा गलती से एक सिगरेट जला देता है और यह कार के अंदर उन सभी को जिंदा जला देता है। इसे प्रकाश में लेते हुए, राहुल एक पेपर लेते हैं और लिखते हैं: "इस दुनिया में, जब न्याय विफल हो जाता है, भगवान बचाव के लिए आते हैं।"


 वह इलाज के लिए वापस जाता है और अगले दिन, योगेंद्रन यह जानकर चौंक जाता है कि "उनके मिशन में घुसपैठ करने के लिए एक नया व्यक्ति आया है।"


 कोयंबटूर जंक्शन, रात 8:30 बजे:


 कोयंबटूर जंक्शन में, सबरी एक्सप्रेस ट्रेन जंक्शन से प्रस्थान के लिए तैयार होने वाली है। जैसे ही यह चलना शुरू होता है, नीली शर्ट और काली पैंट पहने एक आदमी ट्रेन की ओर दौड़ता है, समानांतर और सफलतापूर्वक ट्रेन में प्रवेश करता है।


 "अर्जुन बडी। मुझे भी ट्रेन के अंदर ले चलो दा।" उसका दोस्त गोकुल लंबा दिख रहा है। उसे अर्जुन ने अंदर ले लिया है।


 अर्जुन कूल, स्मार्ट दिखते हैं और एम.एस.धोनी अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले हेयरस्टाइल को स्पोर्ट करते हैं। उसकी नीली आँखें हैं। पत्रकारिता का कोर्स पूरा करने के बाद दोनों एक मीडिया चैनल में रोजगार पाने के लिए जा रहे हैं।


 चेन्नई सेंट्रल, सुबह 7:00 बजे:


 सुबह 7:00 बजे, एक यात्री दोनों को जगाता है और कहता है, "अरे बेवकूफ। फिर भी तुम दोनों सो रहे हो आह। चेन्नई सेंट्रल आया है। पहले से ही 2:30 घंटे देर हो चुकी है।"


 लोग उठते हैं और ट्रेन से बाहर निकलते हैं। हालांकि, बाहर जाते समय उन्हें एक अजीब सी बाइक दिखाई देती है और वे उसे लेने की कोशिश करते हैं। अर्जुन गलती से एक डकैती देखता है और उन्हें रेलवे पुलिस को सौंप देता है।


 "तुम्हारा नाम क्या है यार?"

"मेरा नाम ... कल्कि .." वह उसे जवाबों से बचने के लिए कहता है। फिर, वह बाइक को सफलतापूर्वक सड़कों के दूसरी ओर ले जाता है और एक सुनसान जगह पर रोक देता है। उसके बाद कुछ लोग और पुलिस कांस्टेबल उसका पीछा करता है।


 बाइक फट जाती है और यह खबर वायरल हो जाती है। अर्जुन अपने प्रेमी अमूल्य से अडयार में अपने घर में मिलता है। लेकिन, वह उससे बचता है और इसके बजाय उसे बाहर भेज देता है।

 "अर्जुन। क्या हम वास्तव में रोजगार की तलाश में आए थे?"

"आप जानते हैं कि हम यहाँ चेन्नई क्यों आए हैं, ठीक है। फिर, आप यह अजीब सवाल क्यों पूछ रहे हैं ।"


 वह चुप हो जाता है। अर्जुन तीन माफिया नेताओं को मारने के लिए चेन्नई आए हैं: हरिहरन, हरीश और नंदगोपाल। क्योंकि, तीनों ने उसके भाई और परिवार को मार डाला है। चूंकि, उनके भाई एक पुलिस अधिकारी होने के नाते, ईमानदार रहे हैं और कोयंबटूर में उनकी अवैध ड्रग कार्टेल गतिविधियों को रोक दिया है।


 किए गए अन्याय के बारे में जानने के बाद, वह उन्हें मारने आया है और फिर वापस कोयंबटूर भाग गया है।

 "अर्जुन मैं आपको एक बात बताऊंगा। कृपया इसे गलत न लें।" गोकुल ने उससे कहा।

 "बताओ ।"

 "बदला लेना हर चीज का समाधान नहीं है । आपको ऐसा क्यों करना चाहिए?"

 "अन्याय करना पाप है, लेकिन अन्याय को सहन करना उससे भी बड़ा पाप है। भगवद गीता यह दा बता रही है। अगर मैं अन्याय के खिलाफ चुप रहा, तो मुझे जीवन भर पछताना पड़ेगा। मैं अपने परिवार की मौत का बदला लूंगा।" अर्जुन ने उससे कहा। फिर, वह समाचार के माध्यम से इसे जानने के बाद, कल्कि की पहचान को दान करने का फैसला करता है।


 गोकुल की मदद से, अर्जुन कुछ स्थानीय ठगों के साथ तीन माफिया नेताओं की दैनिक गतिविधियों के बारे में सीखता है। अब, अर्जुन हरिहरन को खत्म करने की योजना बनाता है।

 योजना के अनुसार, अर्जुन एक पुलाव तैयार करने जा रहे हैं, जिसमें साइनाइड मिलाया जाएगा। वे एक फूड कंपनी से विक्रेता बनकर पोज देते थे। योजना काम करती है और हरिहरन को भोजन मिलता है।


 उसे खाना खाते हुए और जहर के काम से मरते हुए देखने के बाद, वे जाकर उसके गोदाम में जाते हैं। उन्हें पता चलता है कि, "बहुत सारी लड़कियों को मानव तस्करी के धंधे के लिए भेजा जा रहा है।"


 अर्जुन कल्कि का रूप धारण करता है और हरिहरन के गुर्गे को नीचे ले जाता है। इसके अलावा, वह सफलतापूर्वक लड़कियों को गोदाम से बचाता है और वे सुरक्षित घर पहुंचती हैं और कहती हैं, "कल्कि उनके सुरक्षित घर पहुंचने का कारण है।"


 इस योजना की एक और विफलता को पूरा करते हुए, मुख्यमंत्री नाराज हो जाते हैं और कल्कि के खिलाफ उग्र हो जाते हैं। इस बीच, गोकुल अर्जुन से अमूल्य से बात करने के लिए कहता है। चूंकि, वह इतने दिनों से उसे टाल रहा है।


 अर्जुन ने उसे यह कहते हुए जवाब दिया कि "वह उसकी सुरक्षा पर विचार करता है और इसलिए वह उसकी भलाई के लिए उसे अपने जीवन से दूर रहने के लिए बना रहा है।" हालाँकि, अमूल्या ने उनका अनुसरण करके सब कुछ सीखा है और वह उन्हें यह बताती है ...


 अर्जुन भावनात्मक रूप से उसे गले लगाता है और अपने कठोर कृत्य के लिए उससे माफी मांगता है। उसी समय, अर्जुन संयोग से राहुल से मिलता है। उन दोनों में कुछ छोटी-छोटी झड़पें और गलतफहमियाँ हैं।


 राहुल को यह जानकर आश्चर्य होता है कि, "कल्कि ने जो चरित्र बनाया है, वह सामाजिक बुराइयों के खिलाफ वास्तविक खोज में है।"


 तीन दिन बाद:


 तीन दिन बाद, अर्जुन हरीश और नंदा को अपने गुर्गे के साथ एक शॉपिंग मॉल में देखता है। राहुल भी माफिया को देखता है और वह उनका पीछा करता है।


 अर्जुन कल्कि का वेश लेकर उसे पहनता है। हालांकि, अपने मिशन के लिए बाहर जाते समय, पुलिस कांस्टेबल ने उसे नोटिस किया और यह मॉल में भ्रम पैदा करता है। फिर भी, वह सफलतापूर्वक वहां से भाग निकला। घोड़े की सहायता से वह एकांत स्थान पर सफलतापूर्वक पहुँच जाता है।


 अर्जुन यह जानकर चौंक जाता है कि, "हरीश और नंदा आतंकवादियों के साथ जुड़े हुए हैं और एक खतरनाक दवा के माध्यम से भारत को नष्ट करने की योजना बना रहे हैं, जिसे वे मीठे बिस्कुट की मदद से इंजेक्ट करने जा रहे हैं।"


 राहुल को आतंकवादी समूहों द्वारा पकड़ा जाता है, जो उसे मारने की कोशिश करता है। लेकिन, अर्जुन बीच में कल्कि के रूप में हस्तक्षेप करता है और गुर्गे को बेरहमी से मार देता है। हालांकि, कुछ लोग अकेले घायल हो गए और मारे नहीं गए।


 "तुम कौन हो ?" हरीश और नंदा ने डर के मारे उससे पूछा।


 " याद करने की कोशिश करें ... कुछ साल पहले कोयंबटूर की घटनाओं को याद करें ।" अर्जुन ने उनसे कहा।


 "आप उस एएसपी के छोटे भाई हैं?"


 "हाँ । मैं इस छद्म नाम के तहत आप दोनों को मारने की होड़ में हूँ।" वह बेरहमी से उनका सिर काट देता है और राहुल को बचाता है, जो अर्जुन को देखकर हैरान हो जाता है।


 दो दिन पश्चात:


 दो दिन बाद राहुल अर्जुन के घर आता है, जहां उसकी मुलाकात अमूल्य और गोकुल से होती है। वहीं, एसीपी जैस्पर खान ने मौके से आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया।


 "सर। आपने कल्कि के बजाय आतंकवादियों को पकड़ा है। उसने आपकी मदद की है सर ..." एक मीडियाकर्मी ने उससे कहा।


 "नमस्कार... कल्कि को नायक के रूप में पेश करना बंद करो...हमें इन आतंकवादियों का मकसद जानना होगा, पहले...नमस्ते, इन सभी को इस वैन में ले जाओ..." खान ने उनसे कहा...


 वापस अर्जुन के घर, दोपहर 2:35:


 "अमूल्या। तुम यहाँ हो आह?"


 "हाँ राहुल भाई।"


 "भाई। आप उसे पहले से ही जानते थे आह?" गोकुल ने उससे पूछा।


 "हाँ भाई। हम दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे। ठीक है। क्या मैं अर्जुन से मिल सकता हूँ?"


 वे उसे अर्जुन के पास ले गए। राहुल ने उससे उन हत्याओं के बारे में पूछा जो उसने कल्कि के नाम पर की हैं। इस पर वह उससे कहता है कि, ''उसने कल्कि की पहचान की है और अपने भाई और परिवार की मौत का बदला लिया है।''

 अर्जुन की यह बात सुनकर राहुल चौंक जाता है और उसे कुछ घटनाओं के बारे में बताता है, कि उसने अनजाने में उर्फ ​​गलती से कर दिया। यह अर्जुन को चौंका देता है और अब, राहुल उससे कहता है, "अर्जुन। कुछ भी गलत नहीं है। आप इस पहचान को धारण करके अपने मिशन को जारी रखते हैं।"


 वहीं रसूल बीच रास्ते में ही अपने गुर्गे को मार देता है और कल्कि की गतिविधियों के बारे में पूछने पर योगेंद्रन की जमकर पिटाई करता है. वह गुस्से में कल्कि का नाम पुकारता है।


 "भाई। क्या कह रहे हो? मैंने कल्कि की पहचान सिर्फ उन लोगों को मारने के लिए दी, जिन्होंने मेरे भाई की हत्या की। मेरे पास करने के लिए बहुत कुछ है...देखो...गोकुल और अमूल्या मुझ पर विश्वास कर रहे हैं...मैं कैसे कर सकता था मेरे देश की सेवा के लिए जाओ? भगवान का शुक्र है... मैं कराटे और आदिमुरई को जानता था... इसलिए मैं अपने दुश्मनों को मारने में कामयाब रहा..."


 राहुल आम जनता के कुछ खूनी शब्द दिखाते हैं और उनसे पूछते हैं, "क्या आपको ये चीजें देखकर बुरा नहीं लग रहा है?"


 "इस दुनिया में, केवल एक चीज जो अशुद्ध नहीं है, वह है विश्वास भाई... सीएम, पीएम, मंत्री, सरकार, आदि ... इसे एक चारा के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं और हमारे लोगों को धोखा दे रहे हैं ... क्या मुझे सभी को मारना चाहिए उनमें से कल्कि पहचान दान करके? असंभव भाई..बेहतर, इस नाम को मार डालो..."


 वह गोकुल और अमूल्य के साथ वहां से चला जाता है। कोयंबटूर जाने की योजना बनाते समय, अर्जुन कुछ लोगों को भगवान कल्कि की प्रार्थना करते और प्रार्थना करते हुए देखता है।


 कल्कि के प्रतिद्वंद्वी भी उस पुलिस कांस्टेबल की मदद से उसकी तलाश कर रहे हैं, जिसे रिश्वत मिली थी। ऐसी कई घटनाएँ अर्जुन को उसके दोषों और गलतियों का एहसास कराती हैं...


 वह अमूल्य और गोकुल को अकेले कोयंबटूर भेजता है और राहुल को बुलाता है।


 "मुझे बताओ..."


 "भाई...कल्कि मरी नहीं है..."


 बंगाल की खाड़ी, चेन्नई-आंध्र सीमा:


 "क्या दा? क्या उस जगह पर सब कुछ सुरक्षित है आह?" योगेंद्रन ने अपने भाई से पूछा


 "भाई। यह मेरा क्षेत्र है ... सुरक्षित भी ... रासायनिक विस्फोटक निकालने के लिए ... यहां, एक भी कौवा उस जगह में प्रवेश नहीं कर सकता ..."


 हालांकि, अर्जुन एक जहाज के ऊपर से कूद जाता है और एक गुर्गे को बेरहमी से मार देता है...


 "भाई ... कौवा नहीं ... यह किंग कोबरा है ..."


 "किंग कोबरा आह?"


 "कल्कि भाई..." योगेंद्रन डर कर खड़ा हो गया...


 अर्जुन कूदता है और पहले गुर्गे को छुरा घोंपता है, जो अपने हाथों को ऊपर की ओर धूप आकाश की ओर दिखाता है ... वह क्रूरता से गुर्गे को नीचे ले जाता है और मुख्य सिर को पीटना शुरू कर देता है, जो डर के मारे जगह से भाग जाता है ...


 "लोग सरकार, पुलिस और सार्वजनिक दा पर भरोसा करके जीते हैं ... लेकिन, आप सभी शांति को बाधित करने की कोशिश करते हैं? लोगों के लिए विश्वास बड़ा शब्द है ... क्या आप उन शब्दों को धोखा दे रहे हैं आह दा?" वह उसे समुद्र में धकेल देता है और कहता है, "देश के लिए मेहनत करने वालों को हम एक गिलास पानी दे सकते हैं...तुम लालच के रास्ते पर चले गए, ठीक है... पी लो..."


 योगेंद्रन गुस्से में है और अपने भाई की मौत का बदला लेने की कसम खाता है ... वह पूरी तरह से रसूल और चंद्रू के साथ मिलकर पूरे भारत में शांति को नष्ट करने का फैसला करता है ...


 वहीं राहुल अर्जुन से कहते हैं, ''इन चीजों को बचाकर तुमने बड़ा काम किया है दा...तुम्हें इन चीजों को भी देखना चाहिए..''


 राहुल ने भ्रष्ट राजनेताओं, भारत में खराब आर्थिक स्थिति और जनता और लोगों के बीच एकता की कमी के खिलाफ एकत्र किए गए सबूतों को प्रदर्शित किया ... वे आगे भारत में चल रही कई समस्याओं की व्याख्या करते हैं ...


 अर्जुन अब राहुल के साथ एक योजना बनाता है और वे एक वेबसाइट बनाते हैं: "https:///www.kalki.com।" वेबसाइट को हाथ में लेकर वे इसे सभी लोगों को Whatsapp और Facebook के माध्यम से भेजते हैं...इतने सारे लोग, वेबसाइट के माध्यम से भारत में समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं...


 वहीं, रसूल कोयंबटूर जिले के थोंडामुथुर के पास बम धमाके की साजिश रचने की योजना बना रहा है. इससे पहले, वह कल्कि पर भरोसा करने वाले एक व्यक्ति को मारता है और बताता है कि, "वह तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों में बम विस्फोट करने जा रहा है" और उसे इसे हटाने के लिए चुनौती देता है ...


 अर्जुन ने पुलिस कांस्टेबल की मदद से चंद्रू को पकड़ लिया ... उसे बेरहमी से प्रताड़ित करने के बाद, वह रसूल की योजना को धुंधला कर देता है और इस प्रक्रिया में अर्जुन द्वारा बेरहमी से मार डाला जाता है ...


 उसके शरीर को कांस्टेबल द्वारा बंगाल की खाड़ी के बाहरी इलाके में फेंक दिया जाता है ... राहुल फिर, मुख्यमंत्री के अत्याचारों और उनकी उक्त साझेदारी को उजागर करता है। टीवी चैनलों के माध्यम से आतंकवादियों के साथ सहयोग ... इसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार ने पार्टी को बरखास्त करने की घोषणा की और तमिलनाडु में फिर से चुनाव कराने की योजना बनाई। योगेंद्रन रसूल के साथ जुड़ जाता है और कल्कि उर्फ ​​अर्जुन को हमेशा के लिए खत्म करने का फैसला करता है।


 इस बीच, अर्जुन ने एएसपी खान को सूचित करके थोंडामुथुर में बमों को सफलतापूर्वक हटा दिया। वह अब अर्जुन और उसकी अच्छी गतिविधियों का समर्थन करना शुरू कर देता है ... वह अब, अमूल्य और गोकुल के साथ सुलह कर लेता है। उनके साथ, उन्होंने लोगों को एकता के महत्व के बारे में समझाने के लिए चेन्नई के नेहरू स्टेडियम में एक बैठक आयोजित करने का फैसला किया।


 हालाँकि, जब वे वहाँ जा रहे होते हैं तो योगेंद्रन और रसूल अपने गुर्गे के साथ गोकुल और अर्जुन पर घातक हमला करते हैं। वे तीनों को बांधते हैं और योगेंद्रन बताते हैं, "मैंने इन लोगों के साथ मिलकर कई चीजों की योजना बनाई है दा ... हमारे देश में, सरकार ने अवैध गतिविधियों को रोक दिया, धर्म परिवर्तन को रोक दिया और शिक्षा प्रणाली में बदलाव लाया ... रोकने के लिए ये घटनाक्रम, हम ये काम कर रहे हैं...लेकिन, आपने सब कुछ खराब कर दिया दा...चिंता न करें...आप इस बम विस्फोट में हमारे साथ मरेंगे...हम अकेले नहीं जा रहे हैं...एक साथ मरते हैं ..."


 राहुल और अमूल्य इसे कैमरे के माध्यम से देखते हैं...अर्जुन ने वास्तव में रिकॉर्डर को अपने शरीर में रखा है...राहुल इस रिकॉर्ड की गई बातचीत को वापस लेता है...इस प्रक्रिया में, वह और अमूल्य दो गुर्गे को मारते हैं और पेनड्राइव को सफलतापूर्वक अंदर फिट कर देते हैं मुख्यमंत्री और रसूल को बेनकाब करेगा कंप्यूटर...


 रसूल अर्जुन से कहता है, "इन लोगों के साथ मरो दा ..." वह योगेंद्रन के साथ जाता है ... राहुल एक बेहोश अर्जुन को बुलाता है जो "अर्जुन ... अर्जुन .." के रूप में बजता है।


 वह आत्मविश्वास और चेतना प्राप्त करता है .. रसूल और योगी के गुर्गे से लड़ने के बाद, अर्जुन ने सफलतापूर्वक दोनों पर काबू पा लिया ...


 जब रसूल रिमोट से बम विस्फोट करने की कोशिश करता है, तो अर्जुन पास का चाकू पकड़ लेता है और उसका हाथ काट देता है ... पहले से ही अपने चेहरे पर नकाब पहनकर, अर्जुन अब रसूल को जिंदा मार देता है ... योगेंद्रन को भी बुरी तरह पीटा जाता है ...


 "नहीं...कृपया मुझे मत मारो...मुझे माफ़ कर दो.."


 "अगर हम आप जैसे देशद्रोहियों को छोड़ दें, तो हमारा देश कब्रगाह बन जाएगा ... अपने पवित्र राष्ट्र को बचाने के लिए, हमें आप जैसे सामाजिक कुरीतियों को मारना चाहिए।" उसके सीने में वार करता है...


 मरने से पहले योगेंद्रन हंसते हुए उससे कहते हैं, "हजारों लोग मेरी तरह आएंगे दा ... उन्हें मारने के लिए, क्या कल्कि अवतार कई बार आएगा आह?"


 "कल्कि अवतार केवल एक बार आता है ... आप जानते हैं कि यह कलियुग कब समाप्त होता है ... यह एक दृष्टिकोण है ... लेकिन, यह तब आता है जब पूरी दुनिया में रक्तपात और युद्ध होता है ... आगे उस समय हमारे पास पानी, ऑक्सीजन, खाना आदि नहीं होगा... हम इंसानों ने बहुत जुल्म करके खुद को खराब किया है..."


 यह सुनकर योगेंद्रन की मृत्यु हो जाती है... फिर अर्जुन कल्कि के रूप में स्टेडियम की ओर जाता है और स्क्रीन के माध्यम से एशिया, अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों के विकसित देशों की स्थिति दिखाता है...


 "यह यहां दिखाया गया कोई शो या प्रतियोगिता नहीं है ... यह सब हमारे दिल को छूना चाहिए ... आजादी के 74 साल ... लेकिन कोई बदलाव नहीं ... हम एकजुट नहीं हैं ... हम बल्कि स्वार्थी हैं और ' दूसरों की परवाह नहीं करते... क्यों क्यों?"


 "अच्छे मुख्यमंत्री नहीं सर...उदाहरण इस तरह के मुख्यमंत्री हैं"


 "कोई अच्छा सरकारी अधिकारी और पुलिस अधिकारी नहीं सर ..."


 "हम दूसरों पर बुरा आरोप लगा रहे हैं..लेकिन, हमारे बीच, क्या हम सभी जिम्मेदार थे? हम में से कितने एक जिम्मेदार नागरिक रहे हैं ... आप में से कितने लोगों ने आयकर का भुगतान किया है या दूसरों की परवाह की है? सीएम, पीएम, आम जनता, आप और मैं..हम सब जिम्मेदार हों... तभी हमारे देश का विकास होगा...बास्केटबॉल के खेल में हर किसी को अच्छा खेलना चाहिए...तब ही शूट टोकरी में गिरेगा..."


 अर्जुन आगे स्क्रीन और पतों के माध्यम से भारत में समस्याओं और सामाजिक मुद्दों को प्रदर्शित करते हुए कहते हैं, "वोटिंग के लिए, लापरवाही के लिए ... राष्ट्र की सेवा के लिए, लापरवाही ... ये छोटी, छोटी लापरवाही मेगा में बदल रही है और हमें बुरी तरह नुकसान पहुंचा रही है। ..मैं इन्हें ऐसे नहीं छोडूंगा... जब कोई भारतीय समाज के लिए बुरा करने की कोशिश करेगा... मैं बचाव के लिए सामने आऊंगा... क्योंकि, मैं कल्कि: द न्यू अवतार..."


 स्क्रीन गायब हो जाती है। उसी समय, केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार खान ने सार्वजनिक रूप से अर्जुन को गिरफ्तार करने के लिए बलों की व्यवस्था की है ... वे उसकी तलाश में जाते हैं ...


 "वह गायब है..." खान ने कहा।


 "सर..." एक पुलिस अफसर ने पुकारा...


 "क्या?"


 "ये देखिए सर...कल्कि तो आए भी नहीं"

 यहाँ...उसने हमें इस बड़े पर्दे से बेवकूफ बनाया है..."


 खान को पता चलता है कि, "कल्कि ने चतुर अभिनय किया है।" इस खबर को सुनकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और केंद्र सरकार में रोष है...


 अर्जुन, अमूल्य, राहुल और गोकुल साधारण पोशाक में स्टेडियम से बाहर जाते हैं। अर्जुन इन तीनों के साथ अपना अगला मिशन जारी रखने की योजना बना रहा है।


 स्टेडियम से जाने से पहले वह एक नोट छोड़ते हैं जिसमें कहा गया है: "जब दुनिया गलतियों से भरी, पापों से भरी और गलत कामों से भरी हो, तो कल्कि अवतार न केवल नया होगा... बल्कि, यह बहुत गंभीर और विनाशकारी होगा.. ।"


 (मिशन जारी है...)


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action