मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Tragedy

4.3  

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Tragedy

झूठे रिश्ते

झूठे रिश्ते

2 mins
431


देर शाम तक मौसम रौद्ररुप दिखाता रहा । ओलों भरी बरसात ने मई के महीने को जनवरी जैसा ठण्डा बना दिया था । मौसम के इस बदलाव को रामेश्वर सहन नहीं कर पाये । रात बारह-एक बजे के बीच उनकी तबियत एकदम से बिगड़ गई । सर्दी-जुकाम ने उनके गले को बंद कर दिया । उन्हें घुटन सी महसूस हुई तो अपनी पत्नी को नींद से जगाकर सारा हाल बता दिया ।

पत्नी भागी-भागी गई और बड़े बेटे के कमरे का दरवाजा खटखटाने लगी । बड़ी मुश्किल से बेटा जागकर बाहर आया ।

‘क्या हुआ माँ ?’ उवासी भरता हुआ बोला ।

रामेश्वर की पत्नी ने सारा घटनाक्रम बताया तो बेटे ने एकदम से अपने सिरपर दोनों हाथ मारे और बोला -‘ये लक्षण तो कोरोना के हैं ।’

कोरोना का नाम सुनते ही सारे घर में हलचल सी मचगई । एक भयंकर डर ने सभी के सोचने-समझने की क्षमता को शून्य कर दिया । आनन-फानन में रामेश्वर के कमरे को बाहर से ताला लगा कर बंद कर दिया गया ।बेचारे रामेश्वर सुबह तक खाँसते-हाँफते हुए किसी तरह जिंदा बने रहे । सुबह तड़के सरकारी एम्बुलेंस आई और उन्हें ले गयी । पूरा परिवार दूर से ही उन्हें जाता देखता रहा । रामेश्वर जी को लग रहा था कि वे हास्पिटल नहीं यमपुरी को जा रहे हैं ।

कुछ दिन बाद पता चला कि रामेश्वर को कोरोना नहीं हुआ था, क्योंकि उनकी हर रिपोर्ट निगेटिव आई थी । मौसम के बदलाव की वजह से सामान्य खांसी जुकाम ने उनके शरीर में कोरोना वायरस संक्रमण जैसे लक्षण पैदा कर दिये थे ।

रामेश्वर के घर वालों को उनके पूर्ण स्वस्थ होने का समाचार जैसे ही मिला । बेटा-बहू, पत्नी सब उन्हें लेने हॉस्पीटल पहुँच गये । पर यह क्या रामेश्वर ने घर जाने से स्पष्ट मना कर दिया । वे शहर के वृद्धाश्रम में जाने का फैसला पहले ही कर चुके थे, क्योंकि उस रात उन्हें झूठे रिश्तों की असलियत पता चल चुकी थी ।

रामेश्वर की घरवाली दूर खड़ी मुंह में साड़ी का एक कोना दबाये रो रही थी तो दूसरी ओर खड़े बेटा-बहू रामेश्वर को मिलने वाली तीस हजार प्रतिमाह की पेंशन के मातम में फूट-फूटकर रो रहे थे, और रामेश्वर जी मुस्कराते हुए वृद्धाश्रम की गाड़ी में बैठकर चले गये ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy