Dr. Pooja Hemkumar Alapuria

Drama Inspirational

5.0  

Dr. Pooja Hemkumar Alapuria

Drama Inspirational

जागते रहो !

जागते रहो !

7 mins
1.3K


“चौकीदार चाचा नमस्ते, कैसे हो?”


“अरे, बिटिया कब आए ससुराल से ? (थोड़ा रुक कर) सब बढ़िया है तुम्हारे परिवार में ?”

 

“हां चाचा सब बढ़िया है I आप सुनाओ I चाची कैसी है ?”

 

“बिटिया तुम इतने सालों में आती हो, खैर खबर ही नहीं तुम्हें I”


“क्यों चाचा ऐसा क्यों बोल रहे हो आप ? चाची तो ठीक है ना ?”


“3 सालों से तुम्हारी चाची ने खाट पकड़ ली हैI उसे उठाने-बैठाने के लिए भी एक इंसान चाहिएI मैं ठहरा बूढ़ाI अब इस शरीर में इतनी जान नहीं बची है, बस राम भरोसे ही गाड़ी खिंच रही है I”


“चाचा आज ही आई हूँI एक दिन चाची से मिलने आती हूँI


“आपका बेटा शंकर है नाI क्या वह चाची का ख्याल नहीं रखताI अब तो काफी बड़ा हो गया होगाI उसकी शादी हुई या नहींI”


“हाँ बिटिया बेटा भी है और बहू भीI

 मगर दोनों ही बेकारI दोनों हमारे किसी काम के नहींI बहू को तो हम दोनों बुड्ढा - बुड्ढी बिल्कुल नहीं सुहाते हैंI बेटे को भी बहू की बातें सुनाई देती हैI छोड़ो बेटा यह तो कर्मों का फल है जैसा बोया होगा, आज वैसा ही काट रहे हैंI”


“चाचा मुझे आज भी याद है आप अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाया करते थेI और आज भी...I आपके स्वभाव और अपनेपन में भी कोई कमी नहीं आई हैI”


“चाचा जब हम इस शहर में रहने आए थे, तब आधी रात को पहली बार आपकी आवाज सुनकर मैं काँप गई थीI कई दिनों तक ज्वर से पीड़ित रहीI रात होते ही भय मुझे जकड़ लेता कि अभी खूंखार, भयावह और विशालकाय वाला कोई आएगाI फिर जोर-जोर से बजती सीटियों के साथ “जागते रहो! जागते रहो!” की आवाज मेरे कानों को चीरतीI मेरे हृदय तल पर एक कौंध-सी उभर गई थीI रह-रह कर मन में ही बात आती कि एक दिन यह व्यक्ति मुझे चुरा कर ले जाएगा।”


“अच्छा बिटिया! मुझे तो पता ही नहींI बिटिया तुम्हारे हृदय से मेरी भयावहता का भय कैसे निकला?”


दोनों खिलखिला कर हँसते हैं I हँसते हुए बिटिया कहती है, “चाचा आज मुझे हँसी आ रही है मगर उन दिनों तो मेरी स्थिति बहुत भयावह थी।”


“बिटिया हँसो, मगर बता तो दो…...I”


“हाँ-हाँ, चाचा बताती हूँI मम्मी-पापा ने खूब समझाया, मगर मैं मानने के लिए तैयार ना थीI अरे! चाचा खड़े क्यों हो ? अंदर आ जाइएI क्या सारा किस्सा यहीं देहरी पर ही सुनोगेI”


नहीं-नहीं बिटियाI मैं यही ठीक हूँ...I”


“अरे चाचा कैसी जिद करते हैं आपI अंदर आ जाइए।”


“नहीं बिटियाI यहीं देहरी पर बैठ जाता हूँI अब तुम बताओ फिर क्या हुआ ?”


“हाँ चाचा बताती हूँI मुझे आज भी याद है कि किस तरह से आपका परिचय हुआ थाI मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकतीI”


“क्यों बेटा ? ऐसा क्या हुआ था जो मेरे परिचय का दिन तुम्हारी स्मृति में आज भी समाया हुआ है।”


जी चाचाI रात की चौकीदारी के उपरांत अगली सुबह आप अपनी तनख्वाह लेने घर-घर दस्तक दे रहे थेI पापा घर पर ही थेI मैं और पापा छत पर रखे पौधों पर पानी छिड़क रहे थेI तभी आपने पड़ोस वाले ताऊजी के घर का कुंडा खटखटायाI काफी देर तक दरवाजा खटखटाने पर भी भीतर से कोई प्रतिक्रिया न दीखाई दीI आपने एक बार और प्रयास किया शायद कोई दरवाजा खोल देI मगर..I आप निराश हो हमारे घर की ओर कदम बढ़ा ही रहे थे कि ताऊ जी के बड़े बेटे ने दरवाजा खोलाI दरवाजा खुलते ही आपके चेहरे पर उम्मीद की एक लहर दौड़ पड़ीI आप मुस्कुराते हुए मुड़े ही थे कि तभी संजीव भैया भर्राते स्वर में आप पर बरस पडे क्यों भई अँधा–बहरा है क्या तू ? समझ नहीं आता क्या ? जब एक बार में दरवाजा नहीं खोला तो उसे पीटने की क्या जरूरत हैI (संजीव चौकीदार से कहता है )

साब जी मैं तो.I

क्या मैं तो ?

साब जी मैं तो अपने पैसे लेने आया था।

अरे! कैसे पैसे ? क्या हमने तुमसे लिए हैं ? या तू देकर भूल गया हैI

नहीं साब जीI मैं तो रात की चौकीदारी के पैसे मांग रहा थाI

कैसी चौकीदारीI तुम सबके सब निठल्ले होI रात को मुहल्ले में जो चोरियाँ होती है उसमें तुम लोगों का ही हाथ होता हैI चौकीदारी के नाम पर रात को चोरियाँ करवाते हो तुमI आज तो आ गया है फिर से दिखाई न देना यहाँI चोर कहीं केI

साब जी गाली मत दोI हम पूरी इमानदारी से चौकीदारी करते हैंI

हाँ, हाँ, हमें पता है कि तुम कितनी इमानदारी से..I

साब जी मेरा मेहनताना दे दोI

मेरे घर से तुम्हें कुछ नहीं मिलेगाI अपना रास्ता नापों...I

संजीव भैया ने न जाने क्या-क्या आरोप आप पर थोपने शुरू कर दिएI आप बड़ी शालीनता और धैर्य बांधे चुपचाप खड़े रहेI संजीव भैया के ऊँचे और कटु स्वर ने पूरे मुहल्ले को इकट्ठा कर लिया।

पापा ने छत के छज्जे से जो दृष्टि गली में फेरी तो देखा पूरा मुहल्ला एकत्रित हो चुका हैI पापा मुझे साथ लेकर गली की ओर दौड़ेI एक निर्दोष और इमानदार के साथ कैसी नाइंसाफी की जा रही है और सब तमाशा देख रहे हैंI क्या हुआ संजीव? पापा ने भैया से पूछाI

चाचा जी देखो कैसी धौंस जता रहा है, ये दो टके का चौकीदारI एक तरफ कामचोरी करते हैं और दूसरी तरफ पैसे मांग रहा हैI

हाँ संजीव तुम ठीक कह रहे होI

पापा की बात सुन संजीव की ख़ुशी का ठिकाना न रहाI मगर आप (चौकीदार) की निराशा स्पष्ट झलक रही थीI वहाँ उमड़ी भीड़ भी यही सोचने लगी की संजीव अब तक जो कह रहा था सब ठीक थाI लोगों के चेहरे पर भी चमक सी आ गईI मैं चुपचाप सब सुन और देख रही थी संजीव एक बात बताओ हमारे मुहल्ले में अब तक कितनी चोरियाँ हुई है ?

एक भी नहीं चाचाजीI

कभी कोई हत्या या खून खराबे की बारदात हुई है क्या ?

नहीं चाचाजीI

आधी रात को किसी के घर में घुसने की कोई घटना ?

नहीं चाचाजीI

देर रात को लौटते समय तुम्हारे या परिवार के साथ कोई छेड़-छाड़, बदतमीजी, झडप, लूटपाट आदि ऐसा कुछ हुआ क्या?

नहीं चाचाजीI

ऐसी कोई रात जब तुम्हारा परिवार असामाजिक तत्वों की चिंता के कारण ठीक से सो न पाया हो ?

नहीं चाचाजीI ऐसा कभी नहीं हुआ।

अच्छा एक बात और बताओI

हाँ, पूछिए न चाचा जीI

तुम्हें हर महीने ऑफिस से कितनी छुट्टियाँ मिलती है ?

यही कोई चारI मगर चाचा मैं आपकी बात समझा नहींI और इन सब बातों से इस बहादुर का क्या मतलब ?

संजीव मतलब हैI बहादुर पूरा साल एक भी दिन नागा किए बिना ही अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य को पूरी शिद्दत से निभाता हैI कभी किसी से ज्यादा पैसा नहीं मांगताI जो कोई अपनी ख़ुशी से जो दे देता है, बेचारा चुपचाप ले लेता हैI तुमने इस निर्दोष पर बिना सोचे समझे न जाने कैसे-कैसे आरोप लगा दिएI अपने प्राणों की परवाह किए बिना पूरी रात निष्कपट भाव से हमारी रखवाली करता हैI संजीव अभी तुमने ही कहा हमारे मुहल्ले में कभी भी ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जिसके लिए बहादुर को दोषी ठहराया जाएI इनको भी इज्जत प्यारी होती हैI ये भी आत्मसम्मान की भावना रखते हैI गरीब जरूर है, मगर सबसे पहले ये हमारी-तुम्हारी तरह ही इनसान हैI पापा की बात सुन सभी के चेहरे फीके से पड़ गए I

चाचाजी, मुझे माफ़ कर दोI मैं बिना वजह ही बहदुर पर चढ़ गयाI संजीव ने अपनी जेब से पैसे निकाले और बहादुर को थमाते हुए क्षमा मांगीI”


“बिटिया तुम्हें तो सब याद हैI मैं तो कब का भूल चुका था इस घटना कोI”


“चाचा यही तो खासियत है आपकीI

बस फिर क्या था पापा ने घर आकर मुझे बताया कि आप वही हैं जो रात भर जाग कर हमारी रक्षा करते है और जोर-जोर से सीटी बजाकर कहते हैं “जागते रहोI” (दोनों खिलखिला कर हँस पड़े।)


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama