Priya Suthar

Drama Inspirational

3  

Priya Suthar

Drama Inspirational

दोस्ती की कीमत: सच्चे दोस्तों का रोमांच

दोस्ती की कीमत: सच्चे दोस्तों का रोमांच

3 mins
16



अनुराग हमेशा से ही बेफिक्र रहा है, जीवन को भरपूर जी रहा है और पैसे ऐसे खर्च कर रहा है जैसे कल कभी आएगा ही नहीं। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह अपने पिता अमित के व्यवसाय में शामिल हो गया, लेकिन पैसे की कीमत कभी नहीं समझ पाया। अमित हमेशा अनुराग के लापरवाह तरीकों और अनावश्यक चीजों पर पैसे खर्च करने की उसकी प्रवृत्ति से चिंतित रहता था।


एक दिन, अमित ने अनुराग को सबक सिखाने का फैसला किया। उसने उससे एक आसान सवाल पूछा, "तुम्हारे सभी दोस्तों में से कितने सच्चे दोस्त हैं जो तुम्हारे लिए कुछ भी कर सकते हैं?" अनुराग ने आत्मविश्वास से जवाब दिया, "सभी! वे मुझसे प्यार करते हैं और मेरे लिए कुछ भी कर सकते हैं।"


अमित ने इसे अनुराग को उसके दोस्तों की असली कीमत का एहसास कराने का एक बेहतरीन मौका समझा। अगले दिन, वह अनुराग को अस्पताल ले गया और उसे खाली बिस्तर पर लिटा दिया। फिर अमित ने उससे कहा कि वह उसे उन दोस्तों के नंबर दे जो किसी भी स्थिति में उसकी मदद करने के लिए तैयार होंगे।


अनुराग ने सोचा कि यह सिर्फ एक और शरारत है, इसलिए उसने उसे नंबर दे दिए। अमित ने फिर अनुराग के सभी दोस्तों को एक-एक करके फ़ोन करना शुरू किया। "नमस्ते, मैं अनुराग के पिता बोल रहा हूँ। मैंने शेयर बाज़ार में अपना सारा पैसा खो दिया है और अनुराग सदमे में है। हम अस्पताल में हैं और मैंने उसे भर्ती कराया है। क्या तुम कृपया हमारी मदद कर सकते हो?" अमित ने पहले दोस्त से कहा।


एक-एक करके अमित ने अनुराग द्वारा दिए गए हर दोस्त को फ़ोन किया। उसे आश्चर्य हुआ कि अस्पताल में सिर्फ़ तीन दोस्त ही आए, जो अपने साथ कुछ पैसे लेकर आए थे। अमित निराश हो गया और उसने अनुराग से कहा, "ये तीन दोस्त तुम्हारे सच्चे दोस्त हैं। बाकी सिर्फ़ परिचित हैं जो ज़रूरत के समय तुम्हारी मदद करने की भी ज़हमत नहीं उठाएंगे।"


इस खुलासे से अनुराग हैरान रह गया। उसे एहसास हुआ कि वह अपने दोस्तों को हमेशा हल्के में लेता रहा था। उसने उन तीनों दोस्तों का शुक्रिया अदा किया जो उसकी मदद के लिए आए थे और खुद एक अच्छा दोस्त न बन पाने के लिए माफ़ी माँगी।


उस दिन से अनुराग ने अपना तरीका बदल दिया। उसने अपनी दोस्ती को किसी भी चीज़ से ज़्यादा महत्व देना शुरू कर दिया और जब भी उसके दोस्तों को उसकी ज़रूरत होती, तो वह उनके लिए मौजूद रहता। अमित को अपने बेटे में आए बदलाव को देखकर गर्व हुआ और उसे पता था कि आखिरकार उसे सच्ची दोस्ती का महत्व समझ में आ गया है।


जैसे-जैसे समय बीतता गया, अनुराग का व्यवसाय फलता-फूलता गया और वह एक सफल उद्यमी बन गया। उसने अपने तीन सच्चे दोस्तों को अपने साथ रखना सुनिश्चित किया, और उस दिन अस्पताल में सीखी गई सीख को कभी नहीं भूला।


अंत में, अनुराग को एहसास हुआ कि सच्ची खुशी हमारे द्वारा बनाए गए रिश्तों और हमारे आस-पास के लोगों में निहित है। और अपनी नई समझ के साथ, वह हमेशा खुशी-खुशी रहने लगा, उसके आस-पास ऐसे दोस्त थे जो वास्तव में उसकी परवाह करते थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama