anuradha nazeer

Inspirational

4.6  

anuradha nazeer

Inspirational

धर्म का स्तर क्या है ..?

धर्म का स्तर क्या है ..?

2 mins
110



धर्म का स्तर क्या है ..? ममनन बोजन, एक सदाचारी व्यक्ति। एक किसान जो अपनी बेटी की शादी के लिए राजा से धन प्राप्त करने वाला था, वह राजधानी के लिए रवाना हुआ। * उसने रास्ते में भूखे लोगों की मदद के लिए कुछ ब्रेड पैक किया। उसने भगवान से प्रार्थना की कि राजा उसे विवाह करने के लिए पर्याप्त धन दे। ” जब उसे भूख लगी, तो वह एक कुंड में बैठ गया और अपने हाथ की रोटी खाने के लिए ले गया।


किसान ने उसे यह भोजन देने के लिए भगवान को धन्यवाद दिया। फिर एक कुत्ता हड्डी और त्वचा के साथ उसके खिलाफ आया। " दयालु किसान ने उसमें एक पाव रोटी फेंकी। कुत्ता, एक निगल के साथ। दयालु किसान ने सभी को रोटी दी। एक दिन नहीं खाएंगे तो मर जाएंगे ...यदि राजा अपनी योग्यता के लिए दान करता है, तो वह एक नागरिक है, और हम अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। भूख को बर्दाश्त करते हुए राजधानी पहुँचे। वहां उन्होंने धर्मसत्ता में भोजन किया। फिर वह राजा से मिला और उसे बताया।राजा ने बोजन किसान से कहा, "तुमने मुझसे दान मांगा है। मुझे बताओ कि क्या तुमने कोई दान किया है। "अगर मेरे पास दान के लिए पर्याप्त पैसा है, तो मैं आपके लिए पैसे क्यों लेने जा रहा हूं?" मैंने रास्ते में भूखे कुत्ते को खाना खिलाया। बदले में मैंने तुम्हारी सराय में खाया है। इसलिए मैंने कुछ भी महान नहीं किया है। "अपनी भूख के अनुसार कुत्ते को खिलाना समझदारी है।" नरेश ने एक प्लेट पर किसान का काम किया और दूसरे पर सोने का।      

गज़ाना में सभी सोने के साथ भी, यह बराबर नहीं है। वंडर किंग ने कहा, "यह आपको देखना सामान्य नहीं लगता है। वे कौन हैं जो मुझ पर जांच करने आए हैं?" * "मन्ना मैं एक किसान हूं। मेरे बारे में कहने के लिए और कुछ नहीं है।" तब परी गॉडमदर दिखाई दी। * "भोजने ..! धर्म को धरा में रोकना नहीं है। देने वाले का मन ही इसका उपाय है। आध्यात्मिक रूप से, उसके पास वह जीवन है जिसकी उसे आवश्यकता है। तो आपके पास कितना भी सोना हो, तराजू बरकरार रहेगा। तो उसने क्या मांगा है। राजा ने इसे स्वीकार कर लिया और किसान को पर्याप्त सोना दिया। किसान की बेटी की शादी खास थी। अपने धर्मात्मा / कर्तव्य का पालन भावपूर्ण मन से करें। काम आयेगा।  यह दुनिया में सबसे अच्छा दान है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational