Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

अर्जुनः अध्याय 1

अर्जुनः अध्याय 1

18 mins
331


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। एस्केप फ्रॉम ट्रैप, मिरेकल और शेड्स ऑफ लव के बाद यह मेरे दोस्त मैग्नस के साथ मेरा चौथा सहयोग है।

 कहानी द्वारा: मैग्नस

 लेखक: मैग्नस और अधिथ्य शक्तिवेल।

 पोलाची, कोयंबटूर जिला

 08:00 पूर्वाह्न

 इस दुनिया में हर कोई सुख, शांति और समृद्धि के साथ रहना चाहता है। अर्जुन एक मज़ेदार और आसानी से चलने वाला लड़का है जो अपने दम पर जीवन जीना चाहता है। 12वीं ग्रेड में अच्छे अंक हासिल करने के बाद, वह साइबर सुरक्षा में एक कोर्स करना चाहता है। अपने पिता इंद्र कुमार के कमरे के पास जाकर अर्जुन ने कहा, "पिताजी। मुझे आपसे कुछ बात करनी है।"

 "हाँ दा। मुझे बताओ।" उनके पिता ने अपने छात्र (एक फोन कॉल में) को बताने के बाद कहा, "मैं आपसे बाद में बात करूंगा।" अपने पिता की ओर देखते हुए अर्जुन ने कहा, "पिताजी। चूंकि मैंने 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, आप चाहते थे कि मैं इंजीनियरिंग करूं। लेकिन मैं साइबर सुरक्षा में एक कोर्स करना चाहता हूं।"

 कुछ मिनटों के लिए खुद को शांत करते हुए, इंद्र कुमार ने अर्जुन की छोटी बहन अधिया को देखा। वह उसे दूसरे कमरे में ले जाता है, जहाँ उसके पास पदक, प्रमाण पत्र और ऐसी कई उपलब्धियाँ हैं। अर्जुन की ओर मुड़ते हुए उन्होंने कहा, "मेरे बेटे, इसे देखो। ये सब आसान नहीं था। बहुत दर्द और प्रयास के साथ, मैंने इन चीजों को हासिल किया। तुम्हें पता है? मेरे पास पीएसजी टेक में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री थी। कोयम्बटूर में। फिर मैंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में एम.टेक किया, और अंत में इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में एमबीए किया।"

 इंद्र कुमार ने उनके कंधों को पकड़ते हुए कहा: "देखो, अर्जुन। तुम जो भी कोर्स करना चाहते हो, कर सकते हो। लेकिन, इससे पहले, स्नातक की डिग्री लो।" अर्जुन अनिच्छा से डॉ. जेकेआर इंस्टीट्यूशंस में इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए तैयार हो गया, जो कोयम्बटूर जिले में बहुत प्रसिद्ध है।

 जुलाई 2015

 डॉ। जेकेई संस्थान

 8:30 पूर्वाह्न

 3 जुलाई, 2015 को अर्जुन ने डॉ. जेकेई संस्थानों में प्रवेश लिया। उनके पिता ने उन्हें अपने ड्राइवर से छुट्टी लेने का अनुरोध करने के बाद कॉलेज छोड़ दिया। जब उन्होंने अपने एम. टेक प्रवेश के दौरान अपनी दो पसंदीदा गायों को बेचकर 2000 रुपये का भुगतान किया, तो उनके पिता कैसे रोए थे, "उन्होंने कॉलेज में प्रवेश करते हुए कहा अपने पिता के साथ। इंद्र कुमार ने अनुरोध किया कि उनका बेटा अच्छी तरह से पढ़ाई करे और कॉलेज जीवन का आनंद उठाए, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

 दोनों तरफ कॉलेज बहुत खूबसूरत लग रहा था। बाईं ओर रामोजी कैंटीन है। दूसरी तरफ जोसेफ हॉल है। जोसेफ हॉल के बाईं ओर बाइक पार्किंग स्थल है, जहां इतने सारे लोग अपने वाहन पार्क कर रहे हैं। इस बीच, सुरक्षा सभी को अपने आईडी कार्ड पहनने के लिए कह रही है।

 अर्जुन संस्थान के मैदान से एक किलोमीटर चलकर उस स्थान तक इंजीनियरिंग विभाग पहुंचे, जहां उन्होंने अपने पिता से बातचीत की थी। जाते समय उन्होंने एक सीनियर छात्र से पूछा, "भैया। बी.ई. (सिविल इंजीनियरिंग) की क्लास कहाँ है?"

 कुछ सेकंड के लिए उसे देखने के बाद, सीनियर ने कहा: "यह दूसरी मंजिल पर है, दा। कमरा नंबर 340।" अर्जुन तेजी से कक्षा में जाता है और कुछ मिनट के लिए खड़ा हो जाता है। जैसे ही वह चला गया, पीछे से किसी ने उसके कंधों को थपथपाया और उससे पूछा, "क्या आप सिविल इंजीनियरिंग विभाग में हैं?"

 "हाँ।" अर्जुन ने कहा। अर्जुन को टैप करने वाले ने अपना परिचय अजय कृष्ण के रूप में दिया और कहा: "मैं भी सिविल इंजीनियरिंग विभाग से हूं।" केवल आपकी कक्षा।"

 सभी एक-एक कर आए और क्लास में शामिल हो गए। क्लास ट्यूटर, जोसेफ कृष्णन, कक्षा में आए और छात्रों को कॉलेज में पालन किए जाने वाले नियमों और विनियमों के बारे में निर्देश दिया। उनकी बैरिटोन आवाज से वर्ग को डर लगता था। उन्होंने उसके सख्त स्वभाव को महसूस किया और उसके निर्देशानुसार अमल करने का फैसला किया। प्रारंभ में, अर्जुन अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए संघर्ष करता है क्योंकि वह अनिच्छा से ऐसा करने के लिए तैयार हो गया।

 हालाँकि, वह अपने पिता की खातिर अच्छी तरह से अध्ययन करने का फैसला करता है, जिसे अपने बच्चों की परवरिश के साथ अपने व्यस्त कॉलेज शेड्यूल को संतुलित करना पड़ता है। अपनी मां कुंडी देवी की मृत्यु के बाद (अधिया की डिलीवरी के दौरान), इंद्र कुमार ही थे जिन्होंने अर्जुन और अधिया की हर जिम्मेदारी को अपने कंधों पर उठाया था।

 चार साल बाद

 2019

 अगले चार वर्षों में, अर्जुन अपने दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत से डॉ. जेकेआर के संस्थानों में एक उत्कृष्ट छात्र बन जाता है। वह संस्थान की हर लड़की के लिए आई कैंडी हैं। उसकी छोटी बहन, अधिया भी उसी कॉलेज में प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश लेती है। अर्जुन अब चौथे वर्ष का छात्र है। अधिया हाइड्रोलॉजी (तृतीय वर्ष) में अपना पाठ्यक्रम कर रही है। कुछ महीने बाद, अर्जुन अपनी बहन से मिलने के लिए विभाग जाने का फैसला करता है। जैसे ही वह वहां जाने की योजना बना रहा था, अजय कृष्ण ने कहा, "बडी, मैं भी तुम्हारे साथ चलूंगा, दा।"

"क्यों?"

 "क्योंकि उस विभाग में सुंदर लड़कियां होंगी। मैं अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए उनके स्तन देखूंगा।" अर्जुन का चेहरा बदल जाता है। उसने अपनी कमीज पकड़ते हुए कहा: "अपनी हद पार करते हुए, दा। लड़कियों का सम्मान करने की कोशिश करो। तुम ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे हो?" अरविंद जोर से हंस पड़ा। वे अधिया से मिलते हैं।

 अर्जुन ने एक लड़की को नोटिस किया जो कक्षा के अंदर उसके साथ बात करते हुए अनुशासित प्रतीत होती है। उसके माथे में भगवा है। वह अपनी साधारण शॉल के साथ गोरी, भव्य और स्टाइलिश है और स्टील-रिम वाले चश्मे पहने हुए है। अर्जुन उसकी सुंदरता पर मुग्ध है।

 "मैं अपने जीवन में कम से कम एक बार इस तरह की लड़कियों को चूमना चाहूंगा, दा, दोस्त," अरविंथ ने कहा, जिस पर अर्जुन ने जवाब दिया, "पहले, आप अपने बैकलॉग को साफ़ करें दा। फिर, आप उन्हें अपनी इच्छानुसार चूम सकते हैं।" यह अरविंद को शर्मिंदा करता है। लेकिन वह यह सुनिश्चित करने के लिए चुप रहता है कि अर्जुन परेशान न हो।

 "आधिया।" "उसका नाम क्या है?"

 "तुम क्यों पूछ रहे हो?" अधिया ने अपनी बाईं आंख को निचोड़ कर उससे पूछा, जिसका अर्जुन ने जवाब दिया, "बस।"

 थोड़ी हँसी के साथ उसने कहा: "ठीक है, मैं समझती हूँ। तुम जारी रखो।" अर्जुन को गुस्सा आता है और वह अपने दोस्तों के साथ लगभग निकल जाता है। दूसरी ओर, अधिया उसे रोकती है और कहती है, "अरे। क्यों दा? रुको। उसका नाम यशस्विनी है।"

 "वाह। क्या अच्छा नाम है!" अर्जुन ने कहा। अर्जुन ने अगले दिन कैंटीन कैफेटेरिया में यशस्विनी से संपर्क किया और अपना परिचय दिया। उसने उसे "भाई" कहा, जिससे अरविंद को हंसी आई। हालाँकि, वह अपनी कक्षा में जाते समय उसे देखकर मुस्कुराती है।

 "तो, क्या तुम इस लड़की के प्यार में पड़ रहे हो, आह?" अजय ने पूछा, जिस पर अर्जुन ने उसे देखा और कुछ नहीं कहा। धीरे-धीरे अर्जुन यशस्विनी से बात करते हैं और उनका रिश्ता और मजबूत होता जाता है। एक दिन, अर्जुन ने यशस्विनी को अपने प्यार का प्रस्ताव दिया, जिसे वह भावनात्मक उथल-पुथल में जाने के तुरंत बाद स्वीकार कर लेती है।

 "यशस्विनी। मैं तुम्हारे परिवार के सदस्यों से मिलना चाहती हूँ। तुम मुझे वहाँ क्यों नहीं ले जाते?" अर्जुन से पूछा, जिस पर वह फूट-फूट कर रोई। जब उसने कारण पूछा, तो उसने कहा, "मेरे पास परिवार का कोई सदस्य नहीं है। बचपन के दिनों से उसने केवल एक भाई की देखभाल की है।"

 "उसका नाम क्या है? अब वह कहाँ है?" भावुक अर्जुन ने पूछा। यशस्विनी ने कहा: "वह अधिथ्य कृष्ण है। अब, वह स्वराज स्वयंसेवक संघ में व्यस्त है और हिंदू धर्म के विकास के लिए सक्रिय रूप से काम करता है, अर्जुन। हम उस तक इतनी आसानी से नहीं पहुंच सकते। "मैं तुम्हें एक दिन जरूर ले जाऊंगा।" हाथ, अश्रुपूरित।

 एक माह बाद

 9:45 अपराह्न

 इस बीच, अर्जुन अरविंद को मनोचिकित्सक के पास ले जाने का फैसला करता है। वह नींद में बात करता है और दांतों में ब्रुक्सिज्म (रात में दांत पीसना) है। कक्षाएं समाप्त होने के बाद, वह, अजय कृष्ण, मनोचिकित्सक रवि से मिलने अरविंद के साथ गए। क्योंकि उनका शहर में एक जाना-पहचाना नाम है। और रवि पेशे से एक शिक्षक भी हैं जो छात्रों को पढ़ाते हैं और विभिन्न आयोजनों में प्रेरक व्याख्यान देते हैं। उनका अपॉइंटमेंट लेने के बाद वे समय पर वहां गए और उनके कमरे में दाखिल हुए।

 लड़कों ने अपना परिचय दिया और अरविंद की समस्या के बारे में यह कहकर समझाया, "डॉक्टर। पिछले कुछ महीनों से, वह हॉस्टल के कमरे में नींद में बात कर रहा था और ब्रुक्सिज्म विकारों से पीड़ित था। हमें नहीं पता कि उसके साथ क्या हुआ।"

 "तुम दोनों कमरे के अंदर रहो।" अरविंद को देखकर रवि ने उसे कमरे के बाहर 10 मिनट रुकने का निर्देश दिया। रवि ने पूछा, "इससे उन्हें क्या परेशानी है?"

 "डॉक्टर। वह हॉस्टल के कमरे में भी नहीं पढ़ता है। एक दिन उसके पिता आए और मुझसे कहा कि उसे छठी कक्षा से केवल 90% अंक मिल रहे हैं। उसका प्रतिशत बहुत कम है। पहले, उसने 98% से अधिक अंक प्राप्त किए थे। लेकिन अब उसके अंक बहुत कम हैं।" अजय कृष्ण ने डॉक्टर को बताया।

जबकि अर्जुन ने कहा, "डॉक्टर, वह घर के साथ-साथ हॉस्टल में भी हर समय अपने मोबाइल का उपयोग कर रहा है। उसके माता-पिता बहुत चिंतित थे और हमें उसकी देखभाल करने के लिए कहते थे। वह कभी पाठ्यपुस्तक नहीं पढ़ता था और इसके बजाय कुछ अन्य कहानी की किताबें पढ़ता था।" अब, वह "रिच डैडी, पुअर डैडी" जैसी कुछ बकवास किताबें पढ़ रहा है। किताब को टेबल पर रखते हुए उसने पूछा, "यह कहानी की किताब क्या है?" मैं, अजय और अरविंद के माता-पिता रोज चिढ़ रहे हैं, डॉक्टर। "

 "डॉक्टर। अरविंथ की माँ उसके और उसके पिता के बीच लगातार होने वाले झगड़ों के कारण उदास है।" अजय कृष्ण ने कहा। डॉक्टर ने उनसे पूछा: "इसके माता-पिता क्यों नहीं आए? कोई समस्या है?"

 "डॉक्टर। वे हैदराबाद में महत्वपूर्ण काम के लिए गए थे। इसलिए, उन्होंने हमें अरविंद की देखभाल करने के लिए कहा," अर्जुन और अजय कृष्ण ने कहा।

डॉक्टर ने उनकी व्याख्या की और उनसे कहा, "मैं आपको 100 प्रतिशत स्पष्टता के साथ बता सकता हूं कि अवसाद में असली व्यक्ति अरविंद है।" एक सेकंड के लिए रुकते हुए उन्होंने सवाल किया, "ठीक है। फिर आपको उनके बारे में और क्या गलत लगता है?"

 "मुख्य बात यह है कि वह वह नहीं करता है जो हर कोई करता है। वह हमेशा दूसरों से हर पहलू में अलग होता है, डॉक्टर। तो, वह इस दुनिया में कैसे जीवित रह सकता है यदि वह दूसरों का अनुसरण नहीं करता है?" एक भावुक अर्जुन से पूछा, जिस पर रवि ने व्याख्या की और कहा, "ठीक है, अर्जुन। मैंने तुमसे बहुत कुछ सुना है। मैं तुम्हारे दोस्त से बात करूंगा और तुम्हें बताऊंगा कि आगे क्या करना है। अब, तुम दोनों बाहर इंतजार कर सकते हो।"

 रवि ने अपने सहायक को अपने केबिन में आने वाले अरविंद को बुलाने के लिए कहा। कमरे में घुसकर वह डॉक्टर के सामने बैठ गया। रवि ने पूछा, "तुम्हें क्या परेशान करता है, अरविंद?"

 उन्होंने कहा, "सब कुछ मुझे परेशान करता है, सर। मेरे माता-पिता मुझे मेरे अंकों से आंक रहे हैं। मेरे कौशल से नहीं। वास्तव में, मैं इंजीनियरिंग में शामिल नहीं होना चाहता था। लेकिन उन्होंने मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया। मैं वास्तव में एक लेखक बनना चाहता था।" महोदय। लेकिन मुझे कानून लेने के लिए मजबूर किया गया था। अब मैं वास्तव में अपने संस्थान में नियमित कक्षाओं में भाग लेने के लिए तनाव में हूँ। क्या मैं आपको कड़वा सच बता सकता हूँ, सर?"

 रवि ने उत्तर दिया, "हाँ।" मुझे बताओ।"

 "मैं अपने दोस्तों और होस्टलमेट्स के साथ आत्महत्या होते देख रहा हूं। कल, मैं फुटबॉल स्टेडियम गया था, जहां मेरी दाईं ओर जॉर्ज स्टीफेंसन थे और मेरी बाईं ओर एलोन मस्क थे। वे दुनिया के कुछ बेहतरीन इंजीनियर हैं। यहां उस समय, मुझे एहसास हुआ कि मैं एक इंजीनियर या डेवलपर नहीं बन सकता। मैं पूरी तरह से असफल हूं। मैंने अपने करीबी दोस्त अनुविष्णु को भी अपनी आंखों के सामने आत्महत्या करते देखा।

 डॉक्टर ने पूछा, "तुम्हारे करीबी दोस्त ने आत्महत्या क्यों की? क्या हुआ?"

 "डॉक्टर। यह सब इस शिक्षा प्रणाली के कारण था।"

 कुछ महीने पहले

 डॉ। जेकेई कॉलेज, 2018

अरविंद एक वेबसाइट डेवलपर बनना चाहता था और उसने मेरे माता-पिता को इसके बारे में बताया। लेकिन उसके माता-पिता ने उसे यह कहकर सिविल इंजीनियरिंग लेने के लिए मजबूर किया कि "यह पैसे कमाने की नंबर एक स्थिति है। आप डेवलपर बनकर पैसा नहीं कमा सकते। इसलिए, यदि आप बने रहते हैं, तो आपको एक रुपया भी नहीं मिलेगा।" "

 इसलिए उन्होंने कॉलेज ज्वाइन किया। चूँकि उन्हें जल विज्ञान में कोई दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए उन्हें व्याख्याताओं को सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए, वह क्लास बंक करेगा और इसके बजाय हैकाथॉन में भाग लेगा। वह हमेशा शिक्षकों से सवाल करते थे, जैसे, "जल विज्ञान का अध्ययन करने का उद्देश्य क्या है और इसका क्या उपयोग है?" सभी शिक्षक उसे निशाना बनाते, और उसने आंतरिक के लिए एक अंक का अंक भी नहीं दिया।

 एक दिन, वह सीधे अपने शिक्षक, देवकुमार के पास गया और उससे पूछा, "सर, मैंने सब कुछ लिख दिया है। आपने सेमेस्टर के लिए एक अंक का अंक क्यों दिया?"

 देवा ने कहा, "ठीक है। मैं आपसे दो प्रश्न पूछूंगा। यदि आपने उनका सही उत्तर दिया, तो मैं आपको पास कर दूंगा, अन्यथा आप असफल हो रहे हैं। क्या यह ठीक है?"

 अरविंद ने कहा, "ठीक है, सर।"

 "तो पहला सवाल एक बहुत ही बुनियादी सवाल है। बस मुझे भारतीय नदी और उसके स्रोतों के बारे में बताओ।" अनुविष्णु अपने शिक्षक द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर नहीं दे सके।

 "ठीक है। दूसरा। यह और भी सरल है। मुझे जल विज्ञान की पाँच परिभाषाएँ बताओ।" अरविंद ने कहा, "मुझे नहीं पता, सर।"

 "देखिए। इसी कारण से आप कई विषयों में फेल हो गए हैं। आप एक बेकार साथी हैं। इन बुनियादी आईक्यू प्रश्नों को जाने बिना, आप इस दुनिया में कैसे जीवित रहेंगे? जाओ और अपने दोस्तों और सहपाठियों से सीखो। हरीश को 95% मिलता है और सौम्या को 90% मिलता है। लेकिन आप इन विषयों में एरियर रख रहे हैं। देखें कि वे कैसे पढ़ते हैं। जाओ और उनसे सीखो। मेरी बातों को चिह्नित करें। वे दोनों एक शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करेंगे। लेकिन आप सड़कों पर बिक्री करते हुए समाप्त हो जाएंगे चाय।"

 अरविंद ने पूछा, "यदि आप बुरा न मानें, तो क्या मैं आपसे कुछ पूछ सकता हूं, सर?"

 "हाँ आगे बढ़ो।"

 "सर। यह कहने जैसा है कि मछली, बंदर और शेर सभी को पेड़ पर चढ़ना है, और जो सबसे पहले चढ़ता है वह सबसे अच्छा है।"

 देवकुमार ने उत्तर दिया, "मुझे समझ नहीं आ रहा है कि आप क्या कह रहे हैं।"

 "हर छात्र का अपना हित और जुनून होता है।" अगर आप मेसी को नंबर 1 क्रिकेट खिलाड़ी बनने के लिए कहें तो क्या वह ऐसा कर पाएंगे? नहीं, वह नहीं कर सकता। क्योंकि वह फुटबॉल में उत्कृष्ट है। मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि छात्रों के लिए परीक्षा रखना और उनके परिणामों के आधार पर उनका मूल्यांकन करना और उनके अंकों की एक-दूसरे से तुलना करना उचित नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से अद्वितीय है। साथ ही, इस परीक्षा से छात्रों में तनाव और चिंता पैदा होती है। यदि आप परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो आप कहने लगते हैं कि आपका करियर खत्म हो गया और आपका जीवन खत्म हो गया। फिर, वह असफलता को कैसे संभालेगा? आप हर बार जीत नहीं सकते। छात्रों को यह सिखाया जाना चाहिए कि असफलता से कैसे उबरें और इससे डरें नहीं। मैं अपनी आखिरी सांस तक सवाल पूछूंगा। इसी से हमें ज्ञान प्राप्त होता है। उत्तर लिखकर और याद करके नहीं, जो बहुत पुराने और बेकार सामान हैं।"

एचओडी मैरी अब्राहम, जो अभी-अभी वहां आई थीं, चिल्लाईं और उन्हें अपने कमरे से बाहर जाने के लिए कहा। उसने तुरंत अनुविष्णु की माँ को बुलाया और उससे कहा, "आपका बेटा सवाल के बाद सवाल पूछ रहा है और हमें प्रताड़ित कर रहा है। इसलिए हमने उसे बुलाया और विनम्रता से कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा, तो आपके बेटे की डिग्री मेरे हाथ में है। अगर मैं चाहूं तो मैं कर सकता हूं।" यहां तक ​​कि उसे सभी विषयों में फेल कर देते हैं और उसे पहले साल में फिर से बैठने के लिए कहते हैं। उसे डिग्री भी नहीं मिलेगी। देखते हैं कि वह प्रत्येक परीक्षा में कैसे पास होता है।' वह भाषण प्रतियोगिता के लिए मंच पर गए। "सवाल पूछे जाएंगे," उन्होंने अपने दोस्तों अर्जुन और अजय कृष्ण, साथ ही शिक्षकों और अन्य छात्रों की उपस्थिति में कहा। आप जवाब देने के लिए बाध्य हैं!"

 उन्होंने मंच पर उन्हें बताना जारी रखा: "मार्गदर्शन के नाम पर, कुछ पुरुष प्रोफेसर छात्राओं का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं। यदि वे सहयोग नहीं करते हैं, तो वे उन्हें यह कहकर ब्लैकमेल करते हैं कि आपको मुझसे आंतरिक अंक नहीं मिलेंगे और आप नहीं करेंगे।" परीक्षा उत्तीर्ण करें। अंत में, मैं आपकी परियोजना को मंजूरी नहीं दूंगा। आप जीवन में असफल हो जाएंगे। यदि आपको अच्छे ग्रेड नहीं मिलते हैं, तो इसे ध्यान में रखें। वे छात्रों को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। यदि कोई सवाल उठाता है, उन्हें या तो खारिज कर दिया जाता है या निलंबित कर दिया जाता है। वे डर पैदा करते हैं, कहते हैं कि अगर कोई सवाल उठाता है, तो जीवन में यहीं खत्म हो जाएगा। अंकों के आधार पर इस व्यवस्था को बदलना होगा।"

 देवकुमार को घूरते हुए, अरविंथ ने कहा: "कई शिक्षक अपने फायदे के लिए इसका दुरुपयोग करते हैं। बहुत सारी लड़कियों को शिक्षक के कहे अनुसार करने के लिए मजबूर किया जाता है। यदि कोई लड़की इस मुद्दे को लेकर आत्महत्या कर लेती है, तो पुलिस यह कहकर मामले को बंद कर देगी कि वह उसके साथ भाग गई है।" उसका प्रेमी या कोई और कूड़ा उठाने वाला कर्मचारी। संस्थाएं इन्हें अपने पैसे से छुपाएंगी ताकि उनका नाम खराब न हो।' यह कॉलेज के डीन रमेश बाबू को परेशान करता है। वह अरविंद को रुकने की चेतावनी देता है, और इसने अंततः उसे बहुत प्रभावित किया।

 वर्तमान

 वर्तमान में, डॉक्टर रवि को अरविंद के लिए दया आती है। दस मिनट बाहर रुकने को कहकर उन्होंने अर्जुन-अजय कृष्णा को अपने सहायक की मदद से अपने केबिन के अंदर आने को कहा। वहाँ, वह उन्हें वह सब कुछ बताता है जो अरविंद ने कहा था।

 "अर्जुन। यह बहुत महत्वपूर्ण है। कृपया अरविंद की गतिविधियों को ध्यान से देखें। तब से, उसके पास आत्मघाती विचार थे।"

 अगले दिन, अर्जुन और अजय कृष्णा अरविंद को जगाने के लिए अपने छात्रावास के कमरे में गए। लेकिन वह कमरे में नहीं है। वे देखते हैं कि छात्र भूतल पर भाग रहे हैं। अजय छात्रों में से एक को पकड़ता है और उससे पूछता है, "क्या हुआ दा? सब इधर-उधर क्यों भाग रहे हैं?"

"कोई 7वीं मंज़िल से नीचे गिर गया है, लगता है भाई।" घबराए हुए, दोनों लोग अरविंथ को भूतल पर मृत खोजने के लिए दौड़ पड़े। अपने मरे हुए दोस्त को देखकर दोनों का दिल टूट जाता है। यशस्विनी और अधिया लड़कों को सांत्वना देने की कोशिश करती हैं। लेकिन वे फूट-फूट कर रोए।

 अरविंद के माता-पिता ने अपने बेटे की मौत के लिए संस्था को जिम्मेदार ठहराया और कॉलेज के सामने विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने कॉलेज के सामने धरना देना शुरू कर दिया। कुछ देश विरोधी ताकतें और पार्टियां इस मुद्दे का फायदा उठाती हैं और लोगों को अपने फायदे के लिए दंगे कराने के लिए उकसाती हैं। इसके बाद, कई लोगों ने वैन में तोड़फोड़ की, कॉलेज के कमरे पर पथराव किया और स्टाफ रूम में कुछ उत्तर पुस्तिकाओं को फाड़ दिया। जैसे ही स्थिति नियंत्रण से बाहर होती है, संस्थान के प्रिंसिपल पुलिस को बुलाते हैं, जो लोगों को बेरहमी से पीटते हैं और उन्हें कॉलेज से निकाल देते हैं।

अखबारों की सुर्खियां इसलिए बदली जाती हैं ताकि डॉ. जेकेई यूनिवर्सिटी की प्रतिष्ठा को नुकसान न पहुंचे। कुछ दिनों बाद, अर्जुन ने अरविंद की डायरी उठाई, जो उसने अपनी मृत्यु से पहले लिखी थी। उन्होंने कहा: "अर्जुन। मुझे कई लोगों द्वारा एक जोकर के रूप में देखा गया था। लेकिन मैं इस कॉलेज में हो रही कुछ अनुचित गतिविधियों का पर्दाफाश करने की पूरी कोशिश कर रहा था। आपकी बहन अधिया भी शिकार बन गई। वह डर गई और मुझसे कहा एक दिन कॉलेज में एक प्रोफेसर के बेटे ने उसे नशीला पदार्थ दिया और उसके साथ यौन संबंध बनाए, जिससे वह गर्भवती हो गई। बच्चे को गर्भपात कराने के बाद, मैंने अपने कुछ दोस्तों के साथ इसकी जांच शुरू की। चूँकि अनुविष्णु ने भी आत्महत्या कर ली थी, तब, मुझे पता है कि इस कॉलेज में प्रवेश करने से पहले एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। उस समझौते में, यह कहा जाएगा: यदि आपकी बेटी गर्भवती हो जाती है, तो यह संस्था जिम्मेदार नहीं है, यदि आपका बेटा गायब है, तो हम जिम्मेदार नहीं हैं, आदि।"

 अजय को यह दिखाते हुए दोनों लड़के ऑफिस जाते हैं और एग्रीमेंट पेपर लेते हैं, जिस पर वेरिफिकेशन के बहाने कॉलेज ज्वाइन करते समय साइन करते हैं। समझौते में इन बयानों को पाकर वे चौंक गए। क्रोधित, अर्जुन ने अपने शिक्षक, देवकुमार का सामना किया, जो कहते हैं: "हाँ। आप उसके लिए क्या कर सकते हैं? क्या आप विरोध या क्रांति करने जा रहे हैं? द्रविड़ पार्टियों और कम्युनिस्टों के पतन तक कुछ भी नहीं किया जा सकता है, अर्जुन। अन्य काम करें।"

 जैसे ही उसने उसे घूरा, देवकुमार हँसे और पूछा, "क्या, दा? मुझे घूर रहे हो। क्या यह अहंकार है?"

 चप्पल हाथ में लेकर अर्जुन देवकुमार के पास आया और उसे चप्पलों से बेरहमी से पीटा। वह आगे अपनी शर्ट और पैंट फाड़ देता है। क्रोधित देवकुमार चिल्लाते हैं: "अर्जुन!"

 "हश!" अर्जुन उसके पास बैठ गया और बोला, "चिल्लाओ मत, बेवकूफ। माँ और पिता के बाद, आप ही थे, जिन्हें छात्र बहुत सम्मान देते थे। इसलिए हमारे पूर्वजों ने लिखा: माँ, पिता, गुरु और भगवान। लेकिन, आप ची!" अर्जुन उसके चेहरे पर थूकता है और उसे अपमानित करता है। फिर, वह प्रोफेसर के बेटे नागूर मीरान को पीटता है, जिसने अधिया का यौन उत्पीड़न किया था। अर्जुन ने नागूर के अंगों (गुप्तांग के पास) को तोड़ दिया, जिससे वह जीवन भर के लिए अपंग हो गया।

 यह खबर प्रिंसिपल और एचओडी तक पहुंचती है, जो अर्जुन को उसके पिता के आने के बाद तीन हफ्ते के लिए सस्पेंड कर देते हैं। उसे क्या कहना है सुने बिना, इंद्र कुमार उस पर चिल्लाते हैं। लेकिन अधिया उसे रोकती है और उसे बताती है कि कॉलेज में और उसके प्रोफेसर द्वारा खुद के लिए क्या चल रहा है, जो उसने उसे नहीं बताया क्योंकि अरविंद ने उसे रोका था।

 इंद्र कुमार को अपनी गलती का एहसास हुआ। लेकिन वह अंततः अनुरोध करता है कि अर्जुन अपने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा प्रिंसिपल को माफी पत्र लिखकर पूरा करे, ताकि वह बिना किसी बाधा के अपनी डिग्री प्राप्त कर सके और फिर संस्था के खिलाफ विद्रोह कर सके। वह अंततः इसे स्वीकार करता है और प्रिंसिपल और देवकुमार को माफी पत्र लिखता है।

 बाहर जाते समय देवकुमार ने अर्जुन से कहा, "चिंता मत करो, अर्जुन। अभी तो शुरुआत हुई है। तुमने मुझे सही मारा।"

नागूर और उसके पिता आकर उससे कहते हैं, "अब से तुम हमारा दूसरा रूप देखोगे।"

 अर्जुन ने कहा, "तुम जैसी काली भेड़ ये डायलॉग बोलने के लायक नहीं है। मेरी सेमेस्टर परीक्षा के बाद, तुम मेरा खेल देखोगे। इस पासे के खेल को शुरू करने से पहले एक ब्रेक लेते हैं!" जैसे ही नागूर और देवकुमार दुष्ट हँसी से देखते हैं, अर्जुन इंद्र कुमार, यशस्विनी, अजय कृष्ण और अधिया के साथ चलता है।

 जैसे ही वह कार के पास पहुंचा, नागूर ने अधिथ्य कृष्णा को देखा, जो इन लोगों का इंतजार कर रहा था। वह उसे देखकर चौंक जाता है।

 "तुम यशस्विनी, अधिया और अजय के पिता के साथ कार में बैठो। मैं आदित्य कृष्ण के साथ सामने बैठूंगा।" अर्जुन ने कहा। दोनों ने नागूर की ओर देखा और कहा, "चलो शिकार शुरू करते हैं।"

 उपसंहार और निरंतरता

 अर्जुन: अध्याय 2. जारी रखने के लिए...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action