Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

अजीब घटना

अजीब घटना

9 mins
545



 जून 09, 1982


 उस दिन की शाम को, हेरोल्ड नाम का एक पुलिस अधिकारी जो कोलोराडो से ताल्लुक रखता है, जल्दी में डेनवर हवाई अड्डे की ओर जा रहा था। उस समय, अप्रत्याशित रूप से, डेनवर और अन्य सभी स्थानों पर बर्फ का तूफान आया और पूरी सड़क बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।


 भले ही हेरोल्ड ने एयरपोर्ट जल्दी जाना शुरू कर दिया था, लेकिन उसे एयरपोर्ट पहुंचने में देर हो गई। हेरोल्ड जो तेजी से गया, हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार में प्रवेश किया और चेक इन किया। सुरक्षा जांच पूरी करने के बाद, वह तेजी से गेट से गुजरा। जब वह अपनी फ्लाइट के लिए साथी यात्रियों के साथ कतार में खड़े हुए, तभी उन्हें राहत महसूस हुई।


 अगले कुछ मिनटों में उन्होंने उड़ान में प्रवेश किया। वह फ्लाइट की दायीं ओर की सीट पर बैठ गया जो उसे दी गई थी और सीट बेल्ट लगा ली। उसने आगे की सीट की पिछली जेब से एक मैगजीन निकाली और फ्लाइट के उड़ान भरने का इंतजार करने लगा। ठीक 15 मिनट बाद फ्लाइट ने जमीन से उड़ान भरी और उड़ान भरने लगी।


 जब यह चल रहा था, हेरोल्ड जो खिड़की के पास बैठा था, सब कुछ नीचे देख पा रहा था। और जब फ्लाइट ऊंचाई पर जाने लगी। उसे लगा जैसे, वह डेनवर शहर से दूर उड़ रहा है और उड़ान के घने बादलों में प्रवेश करने से पहले, हेरोल्ड ने खिड़की से नीचे देखा और एक बहुत ही अलग दृश्य देखा।


 उनके शहर के पश्चिम की ओर जहाँ वे रहते थे, एक बड़ी पर्वत श्रृंखला है जो लगभग 32 किलोमीटर लंबी है और उस पहाड़ी के ऊपर एक सड़क है और बहुत से लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। उस रास्ते से गुजरते हुए कई खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाते हुए उस पहाड़ को पार किया जा सकता है। हेरोल्ड के लिए यह सड़क बहुत परिचित है, और वह वहां कई बार गया है।


 लेकिन यह सड़क, सर्दियों के समय में यानी बर्फ के समय में, इसका रखरखाव नहीं किया जाएगा। इसलिए यदि बर्फ़ पड़ रही है तो निश्चित रूप से कोई उस सड़क से नहीं जा सकता है। यह बात सभी जानते हैं, और कोई भी उस सड़क का उपयोग नहीं करेगा। लेकिन इस सर्दी के समय में और ऐसे समय में जहां सड़क पहले से ही बंद है।


 जब उसने खिड़की से देखा तो उसे एक कार की हेडलाइट साफ दिखाई दे रही थी। अब हेरोल्ड ने जो सोचा था, "हमारे शहर में हर कोई पहले से ही जानता है, कि इस सर्दी के दौरान, जब सड़क बंद होती है। लोग उस सड़क का उपयोग क्यों कर रहे हैं?” वह गुस्सा हो गया।


 लेकिन उसी समय हेरोल्ड की नजर उस पर पड़ी तो उस कार में सवार लोग अपनी फ्लैशलाइट को ऑन और ऑफ कर रहे थे। हेरोल्ड जो एक पुलिस अधिकारी था जानता है कि यह मदद की आवश्यकता और जोखिम को कम करने का संकेत था।


 इसलिए हेरोल्ड ने जब फ्लाइट से सिग्नल देखा तो वह समझ गया कि जरूर कोई खतरे में है। एक पुलिस अफसर के तौर पर उनके दिमाग में कई तरह के विचार चल रहे थे।


 "ऐसी स्थिति में क्या करें?" हेरोल्ड ने खुद से पूछा। वह नहीं जानता कि अगर फ्लाइट में कोई और इस बारे में नोट करेगा। भले ही उन्होंने इसे देखा, जो वहां हैं, वे खतरे में हैं। वह नहीं जानता कि वे इसे समझेंगे या नहीं।


तो इस समय, अगर उसने तत्काल निर्णय नहीं लिया, तो वह समझ गया कि जो हैं उनके बचने का कोई मौका नहीं है। उसने किसी तरह वहां के लोगों को बचाने का फैसला किया। उस पल में, जब उसने फैसला किया, तो वह अपनी सीट से उठ खड़ा हुआ और उड़ान के बीच में चला गया जहां हर कोई चल रहा था और अपना हाथ लहराया।


 यह देख फ्लाइट अटेंडेंट दौड़ती हुई आई। उसने पूछा: “सर। अब तुम्हें किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता है?”


 उसने परिचारक से कहा, "मैं एक पुलिस अधिकारी हूँ।" हेरोल्ड ने वह सब कुछ बताया जो उसने उड़ान की खिड़की से देखा था। जब फ्लाइट अटेंडेंट ने यह सुना तो वह स्थिति की गंभीरता को समझ गई जिसे हेरोल्ड ने समझाया।


 फ़ौरन, अटेंडेंट हेरोल्ड को पायलट के कमरे यानी कॉकपिट में ले गया। हेरोल्ड ने पायलटों को सब कुछ समझाया। उन्होंने भी बिना समय बर्बाद किए तुरंत उस पद से नीचे के अधिकारी को सूचित किया। हेरोल्ड से स्थान और सटीक विवरण एकत्र करने के बाद, अगले पांच मिनट में, अग्निशमन विभाग के व्यक्तियों में से एक (वहां से) पहाड़ी क्षेत्र में सड़क की तलाश करने लगा, जिसे हेरोल्ड ने बताया।


 दमकल विभाग के अधिकारी दवे ने अपनी एसयूवी में पहाड़ तक 15 मिनट की यात्रा की और उस सड़क के शुरुआती बिंदु पर गए। उस सड़क पर, जहाँ बहुत अधिक बर्फ गिरती है, उसने अपनी कार पर एक वाइपर रखा और चारों ओर देखते हुए जा रहा था। उन्होंने उस कठिन रास्ते पर 32 किलोमीटर का सफर तय किया।


 ठीक उसी जगह जहां हेरोल्ड ने कहा था, हेडलाइट से एक रोशनी दिखी। पास पहुंचे तो पता चला कि यह पिकअप ट्रक है। ट्रक सड़क पर बर्फ से नीचे फिसल गया था और एक छेद में फंस गया था और ऐसा था कि इसे बरकरार नहीं रखा जा सकता था। यह देख अधिकारी ने अपनी कार साइड में खड़ी कर खाई में फंसे ट्रक को तेजी से आगे बढ़ाया।


 लेकिन उस ट्रक के पास और उसके आसपास कोई नहीं था। तुरंत, उसने ड्राइवर सीट की खिड़की से देखा, यह देखने के लिए कि क्या कोई है। उस पुलिस अधिकारी के लिए आश्चर्य की बात यह थी कि अंदर एक भयानक शक्ल वाला एक आदमी बैठा था। जिस अधिकारी ने यह देखा वह हैरान और हैरान रह गया। क्योंकि, उस रात, -22 डिग्री की ठंड में, उस बर्फीले तूफान के बीच, उसने कैजुअल जैकेट और जींस पहन रखी थी और एक हल्के कंबल से घिरा हुआ था।


 थोड़ी देर में जब कार के अंदर मौजूद शख्स ने खिड़की के पास खड़े अधिकारी दवे को देखा तो वह रो रहा था और भगवान का शुक्रिया अदा कर रहा था कि अब उसे कोई खतरा नहीं है और वह बच जाएगा. अधिकारी ने उस व्यक्ति को ट्रक से बाहर निकलने के लिए कहा और उससे पूछा, "वह कौन था और कहाँ से है?"


जो व्यक्ति थोड़ा नशे में था उसने कहा, "मेरा नाम एलन है और मेरी उम्र 30 साल है। मैं यहाँ डेनवर शहर में रह रहा था, एक मैकेनिक के रूप में काम कर रहा था।” उन्होंने कहा: "मैं बिना जाने यहां आया और फंस गया।"


 तब अधिकारी ने पूछा, "तुम यहाँ क्यों आए और क्या कर रहे हो?" उसके लिए एलन ने कहा: “मैं यहाँ जानबूझ कर नहीं आया था। मैंने अपना सारा काम खत्म किया और बार में गया। और वहाँ मैं बहुत ज्यादा नशे में था। इसलिए मैंने घर लौटने का फैसला किया। तभी बिना जाने मैंने एक बेवकूफी भरी हरकत की। जब मैंने डेनवर में अपने घर जाने के लिए बार छोड़ा, तो मैं जल्दी से घर जाने के लिए इस पहाड़ी सड़क पर शॉर्ट कट के रूप में आया। लेकिन रास्ते में बर्फबारी बहुत भारी थी। तभी मुझे पता चला कि सर्दी के मौसम में इस सड़क का रखरखाव नहीं होगा। भले ही हम इतनी दूर आ गए हैं। तो किसी तरह मैंने घर जाने का सोचा और बड़ी सावधानी से गाड़ी चलाई। लेकिन मुझे नहीं पता कि बर्फ में मेरे सामने क्या है। इसलिए मैं अपने ट्रक को नियंत्रित नहीं कर सका और इस छेद में फंस गया।”


 अग्निशमन विभाग के अधिकारी ने जब यह सुना तो उसने एलन से कहा कि वह भाग्यशाली है। क्योंकि, अगर वह कुछ घंटे और इस ठंड में रहता, तो हाइपोथर्मिया से उसकी मौत हो सकती थी।


 “यद्यपि मैं एक था, तुम्हें बचाने के लिए यहाँ आया था, तुमने जो अच्छा काम किया वह यह है कि मशाल की रोशनी को आकाश की ओर चमका दिया। अगर हेरोल्ड जो फ्लाइट में था, उसने इसका मतलब नहीं देखा होता, तो हम दोनों शायद मिले नहीं होते, और कोई भी आपको बचाने नहीं आता।


 और, कैसे हेरोल्ड ने उसे उड़ान से देखा, और कैसे उसने अधिकारियों को सूचित किया, और कैसे उसने उसे पाया, डेव ने एलन को सब कुछ बताया। अब जब डेव सब कुछ समझा रहे थे, तो उन्होंने एलन में कुछ देखा। उसने देखा कि एलन का दाहिना कबीला सूज गया था और उसने उससे पूछा कि उसकी दाहिनी ठुड्डी का क्या हुआ।


 उसके लिए एलन ने एक तरह की शर्मिंदा हल्की मुस्कान के साथ कहा और कहा कि यह एक छोटे से झटके के अलावा और कुछ नहीं है। क्‍योंकि वह बहुत ज्‍यादा शराब पीता था और ठंड में पेशाब पर काबू नहीं रख पाता था। तो वह ट्रक से बाहर निकला, कुछ दूर चला और पेशाब किया और फिर जब उसने अपना ट्रक देखा तो उसका ट्रक वहाँ नहीं था। एक भयानक बर्फीला तूफान आ रहा था और उसने चारों ओर देखा लेकिन उसे अपना ट्रक दिखाई नहीं दिया। इसलिए, वह यह देखने के लिए बहुत तेजी से भागा कि उसका ट्रक कहाँ है।


 "लेकिन ट्रक वहीं था और वह उसके दरवाजे पर जा टकराया। इसलिए ऐसा लग रहा था। मेरा चेहरा घायल हो गया था”, उन्होंने कहा।


 यह सुनकर अधिकारी बहुत चिंतित हुए और पूछा कि क्या कहीं और पीटा जा रहा है। इसके बाद उसने एलन और उसके ट्रक को छुड़ाया और वहां से निकल गया। ठीक एक हफ्ते बाद, कोलोराडो में घटी यह अजीबोगरीब घटना स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों अखबारों की सुर्खियों में आई।


 38 साल बाद


 2020


अब साल बीतने लगे। और ठीक 38 साल बाद यानी 2020 में यानी दो साल पहले अप्रत्याशित रूप से बचाए गए एलन को गिरफ्तार कर लिया गया।


 क्योंकि एलन के बचाए जाने के समय जो कुछ हुआ वह सब सत्य है। परन्तु एक बात को छोड़कर, यही कारण है कि उसने कहा: “वह उस पहाड़ पर क्यों आया?” 38 साल बाद सच सामने आया।


 जिस सड़क पर एलन उस दिन फंस गया, ठीक 75 किलोमीटर की दूरी में, उसने दो हत्याएं कीं, और बिना यह जाने कि वह कहां जा रहा था, भाग रहा था। तभी वह वहीं फंस गया। उसने अपने ट्रक में हाइकिंग के लिए आई 22 साल की एनेट को उठाया और उसके दोनों हाथों को जिप और हथकड़ी से बांध दिया।


 उसके बाद कुछ ही मिनटों में वह उस लड़की को ट्रक के बाहर ले गया और अज्ञात कारणों से उसे जंगल में ले गया। इसके बाद उसने उस लड़की को दौड़ने को कहा। जब उस लड़की ने भागने और भागने की कोशिश की तो अगले कुछ ही मिनटों में उसने अपनी बंदूक से उस लड़की के पिछले सिर में गोली मार दी. और उस लड़की की उसी जगह पर मौत हो गई।


 इसके बाद अगले 2 घंटे में जब वह वहां से निकला तो उसने बारबरा नाम की 29 वर्षीय लड़की को उठाया जो एनेट की तरह ही हाइकिंग के लिए आई थी। उसने उसके हाथ भी जिप टाई से बांध दिए। लेकिन इस बार उस लड़की ने किसी तरह अपनी हथकड़ी हटाई और उस ट्रक से बचने के लिए उसने एलन की ठुड्डी पर जोरदार मुक्का मारा।


 जब एलन ने उसके कारण अपने ट्रक को रोका, तो बारबरा ट्रक से उतर गया और दौड़ने लगा। लेकिन एलन ने उसका साथ नहीं छोड़ा। वह उसका पीछा कर रहा था। इसी दौरान उसने तमंचे से उसे गोली मार दी। सब कुछ सुनसान इलाके में हुआ।


 जब डेव ने एलन के चेहरे पर घाव के बारे में पूछा, तो उसने जवाब दिया कि एक तरह की घबराहट के साथ। क्योंकि एलन के चेहरे पर चोट उस लड़की के मुक्के की वजह से लगी है। उसने महिला के दोनों शवों को चट्टानों के नीचे छिपा दिया, ताकि कोई उसे उस जगह पर न देखे और बिना जाने किधर जाना है, एलन उस कच्ची सड़क में फंस गया।


 फरवरी 2001 में एलन 70 साल के थे। जब उसे गिरफ्तार किया गया तब वह डेनवर शहर में था। डीएनए टेस्ट से पुष्टि हुई कि वह कातिल था। अब उसे अपने फैसले का इंतजार है। लेकिन अब तक उसने उस हत्या के पीछे की वजह नहीं बताई। वे एलन के मकसद के बारे में नहीं जानते और यह भी नहीं जानते कि इसके पीछे कोई और तो नहीं है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action