Upasana Pattanayak

Abstract Drama Tragedy

4.3  

Upasana Pattanayak

Abstract Drama Tragedy

अचानक से...!

अचानक से...!

3 mins
245


एक बहुत ही भावुक घटना में एक सात साल की बच्ची, एक के बाद एक अपनी मां और पिता की मौत के बाद अपने डेढ़ महीने के छोटे भाई की देखभाल करने की कोशिश कर रही है। यह अत्यंत दुखद कहानी एक छोटे से गांव की है और एक छोटी सी बच्ची। सुरेश ३६ वर्ष का था जब वह अपनी नौकरी में था और उसकी पत्नी साइना २८ वर्ष की थी जब वह एक कर्मचारी के रूप में काम कर रही थी। ये दोनों महामारी योद्धा थे और महामारी के समय लोगों की सेवा कर रहे थे। उस समय साइना ९ महीने की गर्भवती थी। १५ अप्रैल को महामारी के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भर्ती होने के ७ दिनों के बाद उसने अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया। हैरानी की बात यह है कि नवजात पर महामारी की बीमारी का असर नहीं हुआ। दुर्भाग्य से नवजात के जन्म के ७ दिन बाद साइना का निधन हो गया। कोई रास्ता नहीं मिलने पर साइना के पति सुरेश अपनी ७ साल की बेटी और नवजात बच्चे के साथ अपने गांव लौट गए। उसने दोनों बच्चों को अपने बड़े भाई हरीश और भाभी को सौंप दिया ताकि वे उनका पालन-पोषण कर सकें। बाद में सुरेश ने महामारी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपना टेस्ट कराया। हालांकि परीक्षण रिपोर्ट ने कहा कि वह नकारात्मक था, वह फिर से परीक्षण करना चाहता था क्योंकि उसमें महामारी के लक्षण थे। वह दूसरे अस्पताल पहुंचे और फिर से परीक्षण किया। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव था। इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, उनकी तबीयत बिगड़ने पर उन्हें एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। वह १५ दिन इलाज के लिए आईसीयू में थे, लेकिन बुधवार सुबह करीब ५. १० बजे उनकी मौत हो गई। दो अनाथ बच्चों के माता-पिता की मौत के बाद क्षेत्र में मातम छाया हुआ था। दूसरी ओर सुरेश के बड़े भाई के परिवार और साइना के माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित थे कि दोनों बच्चों का लालन-पालन कैसे किया जाए। इस बीच बच्ची की ७ साल की बड़ी बहन अपने भाई को एक माँ की तरह उसकी देखभाल करने की कोशिश कर कर रही थी और अभी भी कोशिश कर रही है। वह सोचती है कि वह बिना किसी झिझक के और बिना कुछ काम किए अपनी माँ की तरह अपने छोटे भाई की देखभाल करेगी। वह अब तक समझ चुकी थी कि उसने अपने माता-पिता को खो दिया है। लड़की मां की तरह सारा प्यार अपने नवजात भाई को देने की कोशिश कर रही है। और शिशु को सांत्वना देने के भावनात्मक दृश्य ने सभी को दोनों के लिए आंसू बहा दिए। लेकिन अब तक मैं भगवान की लीला को समझ नहीं पाया। इस नुकसान के कारण हर कोई उसकी मदद करता है लेकिन वह जीवन के महत्वपूर्ण स्तंभों को खो देती है। असीम प्रेम करने वाली माँ और रक्षा करने वाले पिता, उसने उन दोनों को खो दिया। मदद करने वाला हाथ उन्हें पढ़ाई और अन्य में मदद कर सकता है लेकिन वे मां और पिता के स्थान को कभी नहीं पूरा कर सकते हैं। मेरे लिए इसे समझना बहुत मुश्किल है, लेकिन लोग कहते हैं कि यही जिंदगी है। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract