Upasana Pattanayak

Abstract Inspirational Others

4.4  

Upasana Pattanayak

Abstract Inspirational Others

अनदेखी का उपहार

अनदेखी का उपहार

3 mins
159


यह विकास और वाणी के दाम्पत्य जीवन की दिल को छू लेने वाली कहानी है। दोनों के बीच अपार प्यार और समझ थी। दोनों ने अपने किसी करीबी की मदद से कानूनन शादी की थी।दोनों पक्षों के परिवार के सदस्यों की सहमति नहीं थी और उन्होंने शादी को मंजूरी नहीं दी। इसलिए दोनों सुखी जीवन के लिए घर से निकल गए। विकाश के छोटे भाई ने उनकी शादी को मंजूरी दे दी जबकि अन्य ने नहीं किया। उन्होंने किराए पर नया फ्लैट लिया। एक दिन समय पर नाश्ता करने के बाद वे लंच बॉक्स लेकर बाहर गए। अचानक बानी की तबीयत खराब हो गई। उसके पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हुआ जो कुछ ही देर में सूज गया। तेज दर्द के कारण उसकी हालत और भी खराब थी। विकाश तुरंत उसे अस्पताल ले गए और डॉक्टर ने सलाह दी कि तुरंत सोनोग्राफी कराएं। सोनोग्राफी से पता चला कि अंडाशय से अंडा मोटा और तेजी से गायब हो गया था, बगल की फैलोपियन ट्यूब फूल गई थी, जिससे दर्द शुरू हो गया और इससे गंभीर स्थिति पैदा हो गई। भ्रूण गर्भाशय में नहीं बल्कि फैलोपियन ट्यूब पर विकसित हुआ था। इसे मेडिकल साइंस में "एक्टोपिक प्रेग्नेंसी" कहा जाता है। यह दयनीय स्थिति का एक भयानक सदमा था। विशेषज्ञ स्त्री रोग विशेषज्ञों की सलाह पर बानी का तुरंत आपरेशन किया गया। यह खबर दोनों परिवारों के सदस्यों को दी गई, लेकिन विकास के परिजन मरीज को देखने नहीं आए। लेकिन बानी के माता-पिता इस दुखद खबर से हिल गए। खबर मिलते ही उसके माता-पिता नीले रंग से बोल्ट की तरह मौके पर पहुंचे। जिन लोगों ने विकाश और बानी और उनके रिश्ते को पूरे दिल से स्वीकार किया, वे दिल से दुखी और शोक संतप्त थे। बानी को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले उसके माता-पिता घर के लिए घर का ढेर सारा सामान लेकर आए थे।

 कुछ दिनों के बाद, बानी ठीक हो गई और अपने काम की जगह पर जाने लगी। एक्टोपिक प्रेग्नेंसी की समस्या से बानी बिल्कुल भी दुखी नहीं थीं। वह कठोर और आशावादी थी। वह बहुत सकारात्मक दृष्टिकोण और धैर्य वाली एक व्यावहारिक महिला थीं। उसने अपने भविष्य के बारे में सोचा और नियमित रूप से दवा लेने लगी। एक साल बाद वह फिर से मां बनने वाली थी। लेकिन तीन महीने बाद गर्भपात अपने आप और स्वाभाविक रूप से हो गया। फिर भी बानी न तो अधीर थी और न उदास। बानी एक बहुत ही व्यावहारिक महिला थीं और विकास हर कदम पर और जीवन के हर रास्ते में उनका साथ देते थे। बानी का नियमित इलाज चल रहा था। सभी जांच और पैथोलॉजिकल परीक्षण भी सामान्य रिपोर्ट के साथ नियमित और सुचारु रूप से चल रहे थे। शादी के चौथे साल में बानी दोबारा मां बनने वाली थी। वह बिल्कुल ठीक, स्वस्थ और हार्दिक थी। उसे कोई समस्या नहीं हुई। गर्भावस्था का समय भ्रूण की हलचल के साथ मातृत्व का एक अच्छा आनंद बन गया। नौ महीने की अवधि के बाद, सिजेरियन डिलीवरी समय पर की गई। उसके लिए सबसे खुशी के पल यह थे कि उसके जुड़वाँ बच्चे थे, एक बेटा और एक बेटी। बेटी बानी से मिलती-जुलती थी, बेटे अपने पिता विकास

से। वे नियति में विश्वास करते थे जिसने उनके दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अब वे बच्चे दस महीने के हो गए हैं और बानी और विकास दोनों अपने बच्चों के साथ खुशी-खुशी रह रहे हैं। पति-पत्नी के बीच प्यार और दोस्ती का रिश्ता देखने को मिलता है। सुखी दाम्पत्य जीवन ने सभी बाधाओं और उलटफेरों को दूर कर दिया है। फिर भी उन्होंने अपने जीवन की यात्रा को कभी नहीं रोका, उनमें साहस और धैर्य की कमी नहीं है क्योंकि वे अदृश्य के उपहार पर भरोसा करते हैं।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract