Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neeraj pal

Children

3.1  

Neeraj pal

Children

वर्णमाला पर कविता।

वर्णमाला पर कविता।

1 min
889


(अगर ) चाहत है कुछ करने की।

(आवश्यक) है विद्यालय जाने की ।

(इतनी) सी बात अगर अभिभावक समझते ।

(ईमानदार) इंसान यहाँ  बनते ।

( उत्तम) शिक्षा का मंदिर है विद्यालय।

( ऊँच)-नीच से परे है विद्यालय।

( एक) बार तो भेज करके तो देखो।

( ऐसी) अनोखी तालीम वहाँ सीखो।

( ओजपूर्ण ) विद्यार्थी है बन जाता।

( और) अज्ञानता को दूर भगाता।

( अंधकार) से प्रकाश में पहुँचता।

( अहा! ) यदि इतना सबको ज्ञान हो जाता।

( कहाँ) ऐसा इल्म है मिलता।

( चंचल) मन भी खूब है खिलता।

( टटोल कर) अपना अंतर्मन तो देखो।

( तालीम) के अनेकों सूत्रों को सीखो।

( पा) सकोगे तुम सब कुछ यहाँ पर।

( यहाँ) से पढ़कर बनते अफ़सर।

( रहती) सदा सभी को याद यहाँ की।

( लोग) कहते यह जगह है सभी की।

( वह) है बड़ा भाग्यशाली जो यहाँ है पढ़ता।

 (शक्तिवान )मनुष्य वह यहाँ है बनता।

( सतसंगत) की राह पर चलता।

( हम )सब को भी अब यही है कहना।

( क्षमाशील) और( ज्ञानवान )ही बनना।


 



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Children