Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neha Prasad

Children Stories Inspirational

5.0  

Neha Prasad

Children Stories Inspirational

कड़वा बनाम स्वास्थ्यवर्धक

कड़वा बनाम स्वास्थ्यवर्धक

2 mins
455


एक दिन सुबह माँ बोली ,"मुझसे आओ बेटा खालो भरवां करेला", 

मैंने मुंह बनाकर माँ से कहा," लगता यह करेला मुझे कसैला।" 


माँ ने बोली ,"कड़वा है जरूर करेला लेकिन है गुणों की खान"

मैंने भी सोचा आज जान ही लूॅं ,"माँ जरा सुनाओ इसके गुणों का बखान।"


माँ तो चाहती ही थी करेला का करना गुणगान,

बोली माँ, "पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज और आयरन जैसे तत्व से भरा जो मधुमेह रोगियों के लिए है अमृत समान।"

"इतना ही नहीं अगर तुम खाओ इसे यह रखेगा तुम्हारे दिल की धड़कन का ख्याल।"


मैंने बोला ,"माँ अब भी दिल खाने को नहीं रहा है मान कुछ और भी बनाया है तो बताओ।"

माँ बोली, "ठीक है बेटा तो फिर परमल की स्वादिष्ट सब्जी खाओ। "


मैंने पकड़ा सिर कहा ,"आप इन हरी कड़वी सब्जियों से आगे क्यों नहीं बढ़ती।"

माँ बोली ,"बिटिया हरी सब्जियां विटामिन्स से भरी जिद छोड़ खाकर देख यह है शरीर की मजबूत छड़ी।"


दिमाग में बजी घंटी मेरे शरीर की मजबूत छड़ी ,"यह कैसी पहेली माँ तुमने कही।"

माँ बोली ,"सुनना ध्यान से परमल खाने से इम्यून सिस्टम रहे सही।"


"मत मुंह बनाओ आंवला से जो विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर,

अगर रोज सुबह आंवला खाओ तो बनो स्वस्थ और रहो बीमारियों से दूर।"


कभी कभी हरी सब्जियों के अलावा हरा नीम भी खाया करो कड़वा है पर स्वास्थ्यवर्धक है खूब।

खून साफ करें और सर्दी जुकाम से रखें दूर, और शरीर को बनाये मजबूत।

 

सिर्फ यही नहीं सहजन, टिण्डा, मेथी ,पालक सभी हरी सब्जियाँ खाने में स्वादिष्ट और पोषण से भरी ।

जो कड़वा है वही अच्छा है शरीर के लिए, बिटिया मेरी इन सब्जियों को भी खाना सीख।

 

माँ से सुन तारीफ इतनी‌ मेरा मन कुछ बदला,

सोचा खा लेती हूँ माना बहुत है कड़वा।

वह हमारे शरीर को मजबूत और बीमारियों से बचाकर स्वस्थ रखती है।

इसलिए मेरी माँ इन सब्जियों को शरीर की छड़ी कहती है।

 

सभी सब्जियाँ हमें कुछ न कुछ देती है इसीलिए सारी सारी ही सब्जियाँ खानी जरूरी है।

अब हरी और कड़वी सब्जियों के गुणों को जान मै सब्जियाँ खाना गयी सीख

बस यही एक प्यारी सी है याद,

मेरी और माँ की कड़वी हरी सब्जियों के साथ। 

                    


Rate this content
Log in