Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neeraj pal

Others

4  

Neeraj pal

Others

साधना पथ की बाधाएँ

साधना पथ की बाधाएँ

1 min
14


आओ आज गुरु की वाणी में ,

साधना पथ की बाधाएँ बतलाते हैं,

बिन इनके प्रभु दर्शन हैं दुर्लभ,

जो नित सत्संगी पर आते हैं ।


प्रथम बाधा व्याधि है कहलाती,

दिल औ दिमाग खाली हो जाते,

मन एकाग्र कभी वो कर न पता,

अपनी करनी पर फिर वह पछताता ।


दूसरी बाधा निज स्वार्थ है कहलाती,

माया बंधन में फँसते ही जाते,

एक काम जब उसका बन जाता,

दूजे कर्मों में सकल जीवन कट जाता ।


जन्म लिया था जिस कारण उसने,

भूल जाता प्रभु चिंतन करने को,

 संशय वस उस तक पहुंच न पता,

तब तक जीवन यूं ही कट जाता ।


तीजी बाधा प्रमाद और आलस्य कहलाती,

निज शरीर में प्रतिपल रोग लगाते,

योग साधना से नित जी चुराता,

आत्मज्ञान को कभी जान न पाता ।


चौथी बाधा अविरत और भ्रांति कहलाती,

बेगरज कीमती समय यूं ही गवाते,

श्रद्धा विश्वास कभी गुरु पर न लाता,

बिन सतगुरु भव सागर गोते खाता ।


पंचम बाधा दुःख और प्रबल इच्छा कहलाती, 

स्मरण-प्रार्थना प्रभु की कर न पाता,

खुद की करनी पर बड़ा ही पछताता,

नीरज, फिर भी गुरु यशगान है गाता ।


Rate this content
Log in