Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Raashi Shah

Inspirational

5.0  

Raashi Shah

Inspirational

वो जवान जो

वो जवान जो

1 min
266



अपनी माँ को छोड़कर​,

भारत माता की रक्षा करते हैं।

उनके त्याग और बलिदान का

करो सम्मान​,

जो घर में बैठे हैं, वो ना लगा

सके ज़रा भी अनुमान​।

सेवा-भाव झलकता जिनमें है,

भाई चारे की डोर में, यह सब

एकजुट हुए है।


अपने परिवार का कर त्याग​,

देश्भक्ति की, जिनके भीतर

जले आग​,

भारत माता पर ना आने दे

कोई चोट​,

करे सदा इसकी सुरक्षा,

हम भी तो देखे,

कैसे निकालता है कोई इनकी

देशभक्ति में खोट​।


अपने मुल्क के लिए,

देते है ये अनगिनत बलिदान​,

भारत को मिला है, इन जवानों

के रूप में,

सचमुच​, एक वरदान​।

अपनी जान की न करे फ़िक्र​,

अपने वतन पर फ़िदा हो जाए!


हमने तो केवल स्वतंत्रता दिवस पर​,

स्वतंत्र होने का जश्न मनाया है

लेकिन न जाने इसके लिए,

कितनों ने मौत को गले लगाया है।

ऐसे महान जावानों का करे हम

सम्मान​,

जिन्होंने दिए हैं हमारे सुखद जीवन

के लिए, असीम बलिदान​।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational