Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

4  

Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

“ विविधता में एकता फेसबुक की पहचान “

“ विविधता में एकता फेसबुक की पहचान “

1 min
245



यह रंगमंच है

फेसबुक ,

सब अभिनय

इसमें करते हैं !

सब अपने में

हैं दक्ष सभी ,

अपनी प्रतिभाओं

को जानते हैं !!


कोई लेखक हैं

कोई बड़े कवि ,

सबका है

अपना योगदान !

भाषा सबकी है

एक नहीं ,

सबकी अलग -अलग पहचान !!


सब धर्मों के हैं

लोग यहाँ ,

संस्कृति सबों की

अपनी है !

रीति -रिवाज

भेष -भूषा भी ,

सब लोगों की अपनी है !!


सब अपना -अपना ,

अभिनय करता हैं !

अपनी – अपनी ,

मंजिल खुद चुनता है !!


इसमें नहीं है

कोई भेद -भाव ,

सब लोग यहाँ के

स्वयं स्वामी हैं !

अपनी मर्जी से 

रंगमंच के ,

अद्भुत खेल के

ये सब प्राणी हैं !!


प्रशंसा इन्हें

भाता है हरदम ,

आलोचना सब

नहीं सह सकते हैं !

कुछ दिन ये

सब साथ रहेंगे ,

फिर साथ सदा ये छोड़ते हैं !!


यह रंगमंच है

प्रजातन्त्र ,

इसमें किसी एक

की नहीं चलती है !

बाध्यता और बंधन रहित ही ,

मित्रता सुखमय 

केवल चलती है !!


आप पढ़ें

मेरी लेखनी ,

हम भी आपके

लेख पढ़ेंगे !

बाध्यता जहाँ

इसमें होगी ,

हम सब लोग

बिछड़ जाएंगे !!


श्रेष्ठों को ना

छेड़े कथमापि ,

उनको सदा

सम्मान करें !

जब -जब अच्छे

दिन आयें ,

उनको सदा

प्रणाम करें !!


सबको ही जीने

का हक है ,

अपने ढंग से जीते हैं !

बाध्यता भला

लगता है किसको ?

क्षण में तंग हो जाते हैं !!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational