Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

राजेश "बनारसी बाबू"

Inspirational

3  

राजेश "बनारसी बाबू"

Inspirational

विधिक साक्षरता दिवस

विधिक साक्षरता दिवस

2 mins
618


नौ नवंबर राष्ट्रीय विधिक साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

हर व्यक्ति को समाज में आज विधिक नियमों से जागरूक करने का अवसर दिया जाता है

विधिक सेवा के निर्देश पर आज जिले में विधिक साक्षरता प्रशिक्षण कक्षा चलाई जाएगी

समाज को कानूनी संबंधी नियम का प्रशिक्षण और जागरूक भी किया जाएगा

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस भारतीय जन के लिए वरदाई प्रयास है।

राष्ट्र में समस्त कमजोर व महिलाओं के लिए यह बहुत ही सुंदर प्रयास है।

ग्यारह अक्टूबर उन्नीस सौ सत्तासी को यह नियम लागू हुआ था

कमजोर और पिछड़े व अन्य व्यक्तियों के लिए जैसे यह एक सुअवसर हुआ था

नौ नवंबर उन्नीस सौ पंचानवे को यह नियम जैसे प्रभावी हुआ

भारत में फिर से मानवता के विकास में जैसे एक प्रवीण कार्य का सुप्रभात हुआ 

भारतीय सर्वोच्च न्यायालय की नजर फिर से कमजोर जन व असहाय गरीबों पर पड़ी

भारत में फिर से जनादेश स्थापित करने की कोशिश की गई

महिलाओं,अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति,विकलांग जन को उनके अधिकारों को फिर से उन्हें जानने की जागरूकता करने की कोशिश की गई

भारत का यह राष्ट्रीय विधिक सेवा जब भी आता है

राष्ट्रीय आला अधिकारियों के लिए मुसीबत ही लाता है

जिस तरह से भारतीय जन समस्याओं से घिरा है।

यह सब दिवस जैसे ठंडे बस्ते में जैसे पड़ा है।

कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम का मूल उद्देश्य जनता को विधिक निः शुल्क सहायता प्रदान करना है।

बच्चे खुदा के रूप होते, महिलाए देवी की साक्ष्य प्रतिमा फिर भी उन्होंने घर में बलात्कार जैसे यातना सहा है

बच्चो को भी शोषण और लिंगद्रोह जैसे शोषण का शिकार होना पडा है

अनुसूचित जन जाति और अनुसूचित जाति को भी समाज का तिरस्कार और याचना सहना पड़ा है।

आज डिजिटल के समय में भी लोगो को भुखमरी और औद्योगिक जैसे तत्वों का सामना करना पडा है

विधिक साक्षरता के तहत राष्ट्र आज बड़ी आपदा, भूकंप,सूखे, बाढ, विकलांग व्यक्तियों को भारत सरकार सहायता प्रदान करता है

समाज में जिस तरह विपदाएं घेर रही है।

चारो ओर बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से शोषण भी हो रही।

भरता सरकार को इस निःशुल्क विधिक साक्षरता के योजना को जन जन तक पहुंचाना होगा

हमे राष्ट्र को इन गहरे दुःख और विपत्ति जैसे संकट उबराना ही होगा 

कृपया राष्ट्रीय विधिक साक्षरता दिवस मनाए 

हम हर व्यक्ति अपने कर्तव्यों और नियमो से खुद को जागरूक कर पाए

विधिक साक्षरता दिवस ही हार्दिक शुभकामना

आप सदैव प्रसन्न रहे अपनी जिंदगी में हम ऐसा करते है कामना।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational