Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Jyoti Sharma

Abstract

4  

Jyoti Sharma

Abstract

समय कभी बदलता नहीं है

समय कभी बदलता नहीं है

2 mins
312


मैं स्त्री हूं अतः यह जानती हूं

स्त्रियों के लिए समय कभी बदलता नहीं है

पुरुष कहता तो है किंतु संग चलता नहीं है 

जैसे दीपक कभी हवाओं के दम पर जलता नहीं है


स्थिती कुछ बदली जरूर है क्योंकि समय की पुकार है

किंतु अभी भी समाज में ऐसी स्त्रियों की भरमार है

जिन्हें बिन बात कुल्टा कुलक्षिणी वैश्या तक कहा जाता है

हालांकि इन शब्दों से उनका दूर-दूर तक ना कोई नाता है


स्त्री को बड़े सम्माननीय शब्दों से नवाज़ा जाता है

पीस पूर्जा पटाख़ा जैसे नामों से पहचाना जाता है

क्योंकि उस समय वह स्त्री उसकी मां या बहन नहीं होती

पर यही सब टिप्पणियां अपनी बहन पर सहन नहीं होतीं


 क्या..? अगर वो नेता अभिनेता या आई ए एस बन गई है

है तो वह वहीं पुरुषों के संरक्षण में पली ढली बेचारी स्त्री

 अब भी उसके चरित्र को उसकी नजरों से आंका जाता है

 उसका अस्तित्व समझने को ना मन में झांका जाता है


आत्मीयता से अगर जो किसी से बात कर ली

ओ भाई..! संभल के रहीओ जरा इससे

मैंने कल ही सुना कि तेरी वाली बड़ी चालू है

अन्य सभी पुरुष उस व्यक्ति से ईर्ष्यालु है


पुरुष जैसा भी हो उसे निभानी ही है

उसका जीवन तो एक पुरुष के साथ ही ढलता है

पति आवारा तो क्या वापिस यहीं तो आएगा

वह तो पुरुष है उसका इतना तो चलता है


शादी की पहली रात सबसे बड़ी परीक्षा होती है

मन ही मन डरती है ! कांपती ! है रोती है...!

जहां आज भी उसके चरित्र को परखा जाता है

सफेद चादर को गवाही के लिए रखा जाता है


क्या सच में स्त्री के लिए कभी वक़्त बदल पाएगा

जब उसे वस्तु न समझ कर स्त्री ही समझा जाएगा

जब उसके तन को ना अंतर्मन को सब टटोलेंगे

जब उसके चरित्र को ना कसौटी पे कसा जाएगा।


Rate this content
Log in