Ruchika Rai

Inspirational

4  

Ruchika Rai

Inspirational

शिक्षा

शिक्षा

1 min
371


अपने मेहनत के दम पर अपनी पहचान बनाना है,

शिक्षा का अलख जगाकर सबको शिक्षित बनाना है,

शिक्षा ही एकमात्र विकल्प लक्ष्य तक जाने का,

इस बात को आत्मसात कर आगे बढ़ते हमें जाना है।


किताबों से हो प्रेम अगर हर लक्ष्य को पायेंगे,

दुनिया के हर क्षेत्र में अपनी पहचान हम बनायेंगे,

डॉक्टर इंजीनियर हो या कोई भी सेवा क्षेत्र,

शिक्षा के माध्यम से ही हम अपनी धाक जगायेंगे।


भीड़ भरी इस दुनिया में है प्रतिस्पर्धा बहुत तेज,

कैसे लक्ष्य तक पहुँचे कैसे होगा हमारा ही रेस,

है शिक्षा एक ऐसा माध्यम जब भीड़ से आगे बढ़े,

इस तरह हम कठिन श्रम से कलम को हथियार बनायेंगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational