Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dhan Pati Singh Kushwaha

Inspirational

4.5  

Dhan Pati Singh Kushwaha

Inspirational

रंग-बिरंगी दुनिया

रंग-बिरंगी दुनिया

1 min
23.1K


हर चुनौती को सदा स्वीकारें हम खुले दिल से,

गम को भी देवें पूरा सम्मान न हों उससे तंग।

भोजन के व्यंजनों के स्वाद की विविधता सा,

हर्ष-विषादों से भरे हैं जीवन में अनेक ही रंग।

कुछ किस्मत और कुछ हमारे कर्मों के प्रतिफल,

अच्छे-बुरे जैसे भी हैं -रहना है हमें इन्हीं के संग।


हम सबकी जिंदगी है हर पल एक नई नवेली जंग,

स्वीकार चुनौती हर पल जीवन में भरें नई उमंग।

ज्यादा मोहक रंग-बिरंगा -सोहे नहीं सिर्फ एकरंग,

एक से हालात ऊब हैं देते-मोह होता उनसे है भंग।

समय संग जग बदल है जाता- हो सदा न एक ही ढंग।

जीवन हो विविध रंग-ढंग का-ज्यों होते होली के रंग।


एकरसता बोझिल करती है-षट्-रस आनंदित हैं करते,

एकाकी जीवन नीरस लगता है-साथी जीवन रस भरते।

कभी उष्णता कभी शीतलता में-सुख अनुभव हैं करते,

कभी गुलाबी-लाल-बैंगनी कभी धानी-बासंती हैं फबते।

नीलाम्बर कान्हा के वसन हैं-धारण पीताम्बर हरि करते,

रंग-बिरंगी सजी रंगोली-प्रफुल्लित होली के रंग मन करते।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational