Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neerja Sharma

Inspirational

3  

Neerja Sharma

Inspirational

पेड़

पेड़

1 min
522



गर न होते पेड़ जमीं पर

कैसी होती धरती सारी

प्रकृति का वजूद न होता

हरियाली गुम हो जाती सारी।


बिन हरियाली जीवन कैसा ?

बिन पेड़ों के श्वास कहाँ?

बिन साँसों के जीवन नहीं

बस कार्बन का वास वहाँ।


सोच हमें डराती

जीवन से दूर ले जाती

गर न होंगे पेड़ तो सोचो

हम भी कहाँ जिंदा होंगे।


सब जाने ,सब पहचाने

पर पेड़ काटने से न माने

अपने स्वार्थ सिद्ध करने को

औरों के जीवन दाव करे।


माना जरूरत पूरी करनी है

लकड़ी भी लानी जरूरी है

किस न कहा मत पेड़ लगाओ

एक काटो तो पाँच लगाओ ।


पेड़ हमारे जीवन दाता

इनसे है जन्मों का नाता,

पृथ्वी पर जीवन बचाना है

हर एक को पेड़ लगाना है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational