Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

नवरात्रि दिवस 8: इच्छाएं

नवरात्रि दिवस 8: इच्छाएं

2 mins
393


चाहतों की कोई सीमा नहीं होती,

 यह केवल ब्रह्मांड की प्रकृति ही है,

 इच्छा ही ब्रह्मांड का मूल है,

 हम चाहतों में महारत हासिल करने के बजाय उसके मालिक बन सकते हैं,

 विश्वास के सफर में कहीं दिल की चाहत है,

 इच्छा, छोटी इच्छा नहीं - बल्कि एक जलती हुई इच्छा है जो फर्क करती है।


 यह प्रत्याशित सुख है, इच्छा नहीं,

 यह अन्यथा तर्कहीन कार्रवाई को तर्कसंगत बनाता है,

 सभी इच्छाएं भी किसी न किसी लक्ष्य पर लक्षित होती हैं,

 इच्छा की वस्तु के लिए क्रिया से संबंधित बुद्धि का प्रारंभिक बिंदु है,

 और अंतिम चरण [हमारे तर्क का] कार्य का प्रारंभिक बिंदु है,

आपकी हर इच्छा का सम्मान करें,

 उन ख्वाहिशों को अपने दिल में संजोएं।


सभी को अपने जीवन के हर क्षेत्र में समृद्धि की कामना करनी चाहिए,

आपके लिए अधिक जीवन-अधिक प्रेम, अधिक मन की शांति,

और अधिक से अधिक जो अच्छा है, चाहते हैं, यह सामान्य है।

अपनी आंखों के सामने दिन-प्रतिदिन मृत्यु और निर्वासन

और भयानक लगने वाली सभी चीजों को रखें,

लेकिन मृत्यु सबसे बढ़कर है और तब आप कभी भी

अपने विचारों को निम्न पर नहीं रखेंगे और कभी भी माप से परे किसी चीज की इच्छा नहीं करेंगे,

आप अपने आध्यात्मिक दिमाग और दिल में जो कुछ भी वास्तव में चाहते हैं,

वह आप बनाना शुरू कर देंगे।


यदि मैं इच्छा करना छोड़ दूं तो मैं ने सब इच्छाएं समाप्त नहीं की हैं,

 मैंने इच्छा की एक प्रजाति को दूसरी प्रजाति से बदल दिया है,

आँखों की नज़र से बेहतर है, जो मौजूद है उसे ख़्वाहिश के भटकने से बेहतर बनाना,

 दूर की चीजों के बाद आत्मा का असहज चलना,

कोई भी ऐसा प्रतीत नहीं होता है जो अचानक शुरुआत

और समान रूप से अचानक इच्छा के प्रस्थान के प्रति प्रतिरक्षित है,


चाहत एक अधूरी छाया है,

यह इच्छा को भीतर की ओर मोड़ता है, आध्यात्मिक खजाने की ओर,

तब यह पर्याप्त परिणाम देता है,

इच्छा वह है जहाँ हम अपने आप से परे एक नए क्षेत्र में जाना चाहते हैं,

यदि आप फिनिश लाइन को पार करना चाहते हैं,

तो आपको जीतने के लिए ठीक उसी जलती हुई इच्छा की आवश्यकता होगी - पहले स्थान पर!


 हम हमेशा अन्य लोगों से अंतर्दृष्टि सीखने, समझने और अभ्यास करने की इच्छा रखते हैं,

और याद रखना, तुम्हारी पहली और सबसे बड़ी इच्छा होनी चाहिए कि तुम ईश्वर को खोजो,

उसकी सबसे बड़ी तमन्ना है कि तुम उसे खोजो और उसमें रहो,

हम इच्छा के बिना मौजूद नहीं हो सकते,


 इसका मतलब यह नहीं है कि स्वयं की पूर्ति के लिए स्वयं की इच्छा को

प्रतिस्थापित करने की इच्छा का एक वैकल्पिक उद्देश्य केवल स्वयं नहीं है।


Rate this content
Log in