Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

AJAY AMITABH SUMAN

Abstract Others

4  

AJAY AMITABH SUMAN

Abstract Others

मुद्रा नियमित शिक्षण

मुद्रा नियमित शिक्षण

1 min
359


येन केन धन अर्जन ही हो ,

जब शिक्षा का लक्ष्य प्रधान,


मुद्रा नियमित शिक्षण और,

द्रव्यार्जन को मिलता सम्मान।


ज्ञान की वृद्धि बोध की शुद्धि ,

का शिक्षक को ध्यान नहीं,


प्रज्ञा दोष के निस्तारण का ,

शिक्षक को अभिज्ञान नहीं।


तब उस विद्यालय में कोई ,

बोध का दर्पण क्या होगा?


विद्यार्थी व्यवसाय  पिपासु ,

ज्ञान विवर्धन  क्या होगा?


 याद रहे गर देश में  शिक्षण,

 बना हुआ मजदूरी हो ,


 शक्ति संचय अति आवश्यक,

 शिक्षण गैर जरूरी हो।


तब राष्ट्र में बेहतर शिक्षक ,

अक्सर ही हो जाते मौन ।


और राष्ट्र पर आती आपद ,

अभिवृद्धि हो जाती गौण।


 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract