Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

SUMAN ARPAN

Abstract

4  

SUMAN ARPAN

Abstract

मेरा क़सूर क्या है ?

मेरा क़सूर क्या है ?

2 mins
23K


मेरा क़सूर क्या है ?

न मार मुझे कोख में मेरा क़सूर क्या है ?

तेरी कोख के बिना भला

इस जग में मेरा वजूद क्या है ?


इक बेटी तू है, इक मैं अजन्मी बेटी !

बेटी हो कर बेटी के वजूद से 

ये नफ़रत क्या है ?

न मार मुझे......


बाबुल मेरे जन्मा है तू

भी किसी मॉं कीं कोख से,

भावी पीढ़ियों की होने

वाली मॉं से ये द्वेष क्या है ?

न मार मुझे कोख......


पति पत्नी के रूप में जब

करते हो तुम कन्या पूजन ?

कन्या रूपी दुर्गा काली, लक्ष्मी को

मिटाने वाला ये घिनौना रूप क्या है ?


न मार मुझे कोख......

मीरा भी मैं!अहिल्या भी मैं !

मैं हूँ झाँसी वाली रानी !


सृष्टि कीं पावन बेटियों को भविष्य से

दूर करने की यू हसरत क्या है ?

न मार मुझे कोख......

सीता, सावित्री, नानकी, बीबी फ़ातिमा पद्मावती,

कल्पना चावला की कहानियाँ सुनानेवाले ?


क्यूं ख़ुद ही कन्या को

कोख में मिटाते हो ?

बेटियों के जीवन के इस

कड़वे सच का वर्चस्व क्या है ?

न मार मुझे कोख.....

ये कैसी दोहरी मानसिकता है ?


बेटों की जंग में बढ़ाई,

और बेटी कोख में मिटाईं !

कैसी और कौन सी है मजबूरी ?

क्यूँ मेरे जन्म पर,

इस समाज ने उँगली उठाई ?


मासूम सी उस भ्रूण का गुनाह क्या है ?

न मार मुझे कोख......

है कौन सा कारज जो

बेटियाँ कर नहीं सकती ?


कौन सा आसमाँ है सृष्टि में

जो बेटियाँ छू नहीं सकती ?

तुम बन जाओ माता-पिता प्यारे

बेटा और बेटी दोनों आँखों की तारे


मिटा दो ये कन्या भ्रूण हत्या का चलन

बेटियों को दो जीवन का अधिकार !


Rate this content
Log in