Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Suyash Kumar Pandey

Drama Inspirational Tragedy

3.8  

Suyash Kumar Pandey

Drama Inspirational Tragedy

मैं मजदूर हूँ !

मैं मजदूर हूँ !

2 mins
18.3K


मैं मज़दूर हूँ !

समाज की बोझिल नज़रों से

बहुत दूर हूँ !

हाँ, मैं एक मज़दूर हूँ !

मैं मज़दूर हूँ !!


ताजमहल की ख़ूबसूरती में,

मेरा ही पसीना चमकता है !

मेरी ही वजह से,

तुम्हारा शहर ये दमकता है !!


फिर भी ऐसे देखा जाता हूँ

जैसे कि ऊपर वाले का

कोई कसूर हूँ !

हाँ, मैं एक मज़दूर हूँ !

मैं मज़दूर हूँ !


मेरी मेहनत पाकर

तुम्हारे स्कूल खड़े हो गए !

मगर मेरे बच्चे अनपढ़ हैं,

जबकि इतने बड़े हो गए !


मेरी ही मेहनत

अस्पतालों की हर एक

ईंट में समाई है !

पर मेरे बेटे ने,

इलाज न हो पाने से

मौत पाई है !!


मैं नींव हूँ

दुनिया की इमारत की !

मैं मज़दूर हूँ,

इस आज़ाद भारत का !!


मैंने दुनिया के हालात बदले हैं,

पर खुद हालात से मजबूर हूँ !

क्योंकि मैं एक मज़दूर हूँ !!

हाँ, मैं मज़दूर हूँ !

मैं मज़दूर हूँ !!


मेरी ही वजह से

रौशन जहांं ये तेरा है !

मगर मेरे घर में आज भी

अँधेरा है !!


मेरी बनाई सड़कें

दूरियों को जीतती हैं !

पर मेरी रातें आज भी

फुटपाथों पे बीतती हैं !!


इतना कुछ होने के बावजूद भी,

मैं अपना काम करता ज़रूर हूँ !

क्योंकि मैं एक मज़दूर हूँ !

हाँ, मैं एक मज़दूर हूँ !

मैं मज़दूर हूँ !


मैं मेहनत का

दूसरा नाम हूँ !

दुनिया सुबह में पहुँच गई,

और मैं अभी शाम हूँ !!


इस दुनिया के रंगमंच का

अनदेखा किरदार हूँ मैं !

हर ज़िन्दगी नगदी यहाँ,

पर शायद उधार हूँ मैं !


मेरे बाज़ुओं के सहारे,

इमारतें गगन को छूती हैं !

पर मेरे घर की छतें,

बरसात में आज भी चूती हैं !!


मैं बदलाव चाहता हूँ,

अगर समाज का कोई दस्तूर हूँ !

ताकि मैं गर्व से कह सकूँ कि,

मैं एक मज़दूर हूँ !


मैं इस आज़ाद भारत का

एक मज़दूर हूँ !

हाँ, मैं मज़दूर हूँ...।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama