Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pinky Dubey

Inspirational

4  

Pinky Dubey

Inspirational

कठिनाईयाँ

कठिनाईयाँ

1 min
297


जिंदगी कठिनाइयों का नाम है

जिंदगी में होते है उतार और चढ़ाव

जहाँ आपके कर्मों का भुगतान होते है

कभी बनते है अपने पराए

तो कभी पराए बनते है अपने

जिंदगी कभी लगती है काटो भरी

कभी जिंदगी लगती है सुलझी हुयी तो

दूसरे पल में लगता है जिंदगी उलझ गयी

जिंदगी चलती रेहती है

जिंदगी में कभी मिलते है सच्चे साथी

तो कभी जानी दुश्मन

जिंदगी कठिनाइयों का नाम है

कभी लगता है अगर कठिनाइयाँ न होती

तो जिंदगी कितनी अच्छी होती

कठिनाइयाँ हुआ तो क्या

कठिनाइयाँ हमें ताकतवर बनाती है

हमें जीना का असली मतलब सिखाती है

ये कठिनाइयाँ ही तो है

जो हमें आगे बढ़ने का हौसला देती है

ये कठिनाइयाँ हमें जिंदगी में खुद से लड़ने का हौसला देती है

यही हिम्मत देती है

बुरे वक़्त में कौन अपना है कौन पराया

यही हमें समझाती है

तो आओ हम सब मिल के कठिनाइयाँ को आने दो उसका हम डट कर सामना करे

क्योंकि यही कठिनाइयाँ हमें असली जिंदगी जीना सिखाती है

यही कठिनाइयाँ में अपनी जिंदगी से प्यार करना सिखाती है

चलो हम उठे एक बेहतर जिंदगी बनाए क्योंकि

जिंदगी कठिनाइयों का नाम है


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational