Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kanika Verma

Abstract Inspirational Others

4  

Kanika Verma

Abstract Inspirational Others

कनिका: नाम एक, अर्थ अनेक

कनिका: नाम एक, अर्थ अनेक

1 min
400


किसी ने तुझे स्वर्ण समझा

और सोने सा खरा भी पाया

किसी ने समझा कनक की फसल

और अन्न सा पूरा भी खाया


कसी ने तुझे धतूरा समझा

और इश्क़ सा नशीला भी पाया

किसी ने समझा छुहारा-खजूर

और खुरमे सा मीठा भी आज़माया


किसी ने तुझे छप्पय छंद समझा

रोला और उल्लाला सा मिश्रित भी देखा

किसी ने समझा शब्दों की मल्लिका

और अक्षर के साथ अर्थ भी परखा


किसी ने तुझे संगमरमर समझा

श्वेत फिसलाऊँ और मज़बूत सी काया

किसी ने समझा रत्न-नूर हीरा

ना आसानी से पिघले ऐसा सख़्त भी पाया


किसी ने अपनी इंद्रियों का भोग समझा

और हर तरह से तेरा भरण भी किया

किसी ने समझा तेज़ करारा पटाखा

और चिंगारी की आग से खुद को जलाया


किसी ने तुझे आज़ाद परिंदा समझा

बेख़ौफ़ बेबाक़ बाज़ सा निडर साया 

किसी ने समझा ऊर्जा चेतना का अविरत नृत्य

और देखी बिजलियों सी कड़कती माया


किसी ने प्रेम-मोहित मगन मीरा समझा

और आँसुओं सा आर्द्र गीत भी सुना

किसी ने समझा मोह से परे बुद्ध-सूफ़ी

और आध्यात्मिक प्रबुद्ध सी जोगन भी जाना



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract