Rajesh Singh

Inspirational

4  

Rajesh Singh

Inspirational

जल/नीर/अमृत/जीवन/

जल/नीर/अमृत/जीवन/

1 min
263



जल स्तर घटता जा रहा?

आज यह बड़ी विकट समस्या है?

मानव यह बात तू समझ ले,

जल बिना जीवन बस एक धोखा है?

समय रहते यह बात तू समझ ले?

यही बस तेरे लिए एक मौका है।

आने वाले समय में लोग पानी को तरसेंगे?

यही हाल रहा तो लोग खेतो को भी कैसे सीचेंगे?

हमे जल के दुरुपयोग को रोकना होगा?

हमे जल संचयन करके‌,‌

जल स्तर को बढ़ाना भी होगा।

जल बचाने की मुहिम को भी‌, 

तेजी से भी बढ़ाना होगा?

नदी नाले सूख रहे हैं? 

झरने तालाब भी हमसे रूठ रहे हैं?

जाने ये कैसी विपदा आई है‌? 

भारी संकट हमपे छाई है?

यह ग्रीष्म ऋतु आई है?‌‌

पानी की किल्लत छाई है?

कुछ लोग पानी का दुरूपयोग कर रहे ?

और अभी एक अम्मा ने बिन पानी 

अपनी प्राण गवाई है?

पानी दुरुपयोग करने वालों पर 

प्रशासन को कनेक्शन काटना होगा?

जो फिजूल पानी बर्बाद करते है? 

उनपर भी लगाम लगाना होगा?

कृपया पानी का दुरूपयोग रोकने में 

हमे सहयोग करे,

पानी ही जीवन का महत्वपूर्ण सार है,

सृष्टि में अपना भी हस्तक्षेप करें

महाराष्ट्र के कई इलाके सूखे से झेल रहे?

आज 65% गांव सूखे के गिरफ्त में ,

आज भी पानी की किल्लत से झेल रहे।

कृपया जल ही जीवन है इसको सदैव बचाए।

राष्ट्र के इस भीषण संकट में अपना साथ निभाए।


 ,



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational